Mukhyamantri Rajshri Yojana Rajasthan | Rajshree Yojana Form Download PDF 2021 | राजश्री योजना फॉर्म डाउनलोड PDF Form

Rajshree online form| Raj Shree Yojana Form PDF Download | मुख्यमंत्री राजश्री योजना फॉर्म PDF | राजश्री योजना की दूसरी किस्त फॉर्म PDF | Mukhyamantri Shubh Laxmi Yojana Form PDF

 

Rajshree Yojana Form Download PDF 2021 : भारत में लड़कियों को लक्ष्मी का रूप माना जाता है लेकिन  कई राज्यों में लड़कियो की संख्या कम हो रही है इसलिए राजस्थान सरकार ने एक नई योजना का आंरभ किया है जो की मुख्यमंत्री राजश्री योजना है जिसका मुख्य उद्देश्य है कि लड़कियों की संख्या में वर्द्धि हो सके और वो अपने  पैरो खड़ी  हो सके  

राजश्री योजना के अंतर्गत  लड़कियो को जन्म से 12 तक की शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है  जिसकी धनराशि 50,000 रूपये है। जो की 4-5 किस्तों में प्राप्त की जाती है

राजस्थान में मुख्य समस्या यह है की वो लोग लड़कियों को जन्म देते ही मर देते है या फिर जन्म से पहले ही भूर्ण में ही हत्या कर देते है जिससे की भारत में लिगं अनुपात में कमी आती जा रही है इस योजना से यहाँ  लिगं अनुपात में सुधार आएगा इसलिए राज्य में राजश्री योजना का आरम्भ हुआ है

योजना के तहत राजस्थान सरकार गरीब परिवारों को लड़कियों को पढ़ाने एवं सही उम्र में शादी करने के लिए प्रोत्साहित करेंगें।  जिन परिवारों में लड़की पैदा होगी, उन्हें 12वीं की पढाई तक किस्तों में 50,000 की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

 

Rajasthan Shubh Laxmi Yojana 2021 | मुख्यमंत्री राजश्री योजना के उद्देश्य :-

राजस्थान राज्य में भ्रूण हत्या जैसी घटनाओं को कम करने के लिए सरकार द्वारा मुख्यमंत्री राजश्री योजना को आरंभ किया है। इस योजना से उद्देश्य निम्न लिखत है

  1.   इस योजना के अंतर्गत 1 जून या इसके बाद जन्म लेने वाली लड़की या उसके पहले जन्मदिन पर  5000 रूपये और कक्षा प्रथम में प्रवेश लेने पर 4000 रूपये दिए जाते हैं
  2.  इस योजना में लड़कियाँ अपनी शिक्षा निरन्तर रूप से जारी रख सके और शैक्षिक  स्तर में सुधार के लिए राजकीय विध्यालय में कक्षा 6 में प्रवेश में 5000  रुपये और कक्षा 10 में 11000  रूपये दिए जाते है ।
  3.  इस योजना के तहत  राजकीय विद्यालय में कक्षा 12वे पास करने वाली लड़कियों को 25000 रूपये दिए जाते है।
  4.  इस योजना में जन्म से 12 वी तक पास की हुयी लड़कियों को राज्य सरकार के द्वारा 50000 रूपये विभिन्न चरणों में दिए जाते है ।
  5. इस योजना को पारदर्शी बनाने के लिए इसको भामाशाह कार्ड से जोड़ा जाता है ।
  6. इस योजना में प्रथम दो किस्तों का भुगतान चिकित्साए स्वास्थ एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर सेव जननी सुरक्षा योजना के अनुसार ही किया जाता है ।
  7.  इसमें बाकी  की किस्तों का भुगतान निदेशालय महिला अधिकारिता की ओर से किया जाता है ।

 

राजस्थान शुभशक्ति योजना फॉर्म की जानकारी

 

बेटी के जन्म पर Rajasthan Rajshree Yojana 2021 के लाभ :- 

  •  मुख्यमंत्री द्वारा बजट 2016-2017 में मुख्यमंत्री राजश्री योजना 1 जून से प्रदेश भर में लागु हो गयी
  •  1 जून से जन्मी लड़कियों को मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत की चैक द्वारा माता पिता के नाम पहली किस्त 2500 रूपये की सबधित चिकित्सा केंद्र द्वारा दिया जाएगा ।
  •  बालिका की आयु 1 साल होने और सम्पूर्ण टीकाकरण होने के बाद 2500 रूपये की दूसरी किस्त भी चैक द्वारा ममता कार्ड के आधार पर दी जाएगी ।
  • इससे पहले जन्मी सभी  को शुभ लक्ष्मी योजना की बची हुयी किस्तो का भुगतान किया जाएगा
  • बच्ची के जन्म पर जननी सुरक्षा योजना का लाभ ऑनलाइन ओजस सॉफ्टवेयर के माध्यम से पैसा मिलेगा ।
  • मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ केवल राजस्थान निवासी ही उठा सकते है ।
  • योजना में अन्य किश्तों का भुगतान महिला एवं बल विकास दवारा किया जाएगा ।

 

Rajasthan Shubh Laxmi Rajshree Yojana Form Download PDF

आर्टिकल :  Rajshri Yojana Rajasthan 2021
Official Website Click Here 
Online JSY, Rajshree & Shubhlaxmi Payment System Click Here
Rajshree Yojana Form PDF Guidelines link
Click Here 
Shubh Laxmi Yojana Form PDF Link Click Here

 

Eligibility Mukhyamantri Rajshri Yojana Rajasthan 2021 –

  • राजश्री योजना की पहली दो क़िस्त उन लड़कियों को मिलेगी जिनका जनम सरकारी अस्पताल में और जननी सुरक्षा के अंतृगत हुआ है
  • अब राजश्री योजना का लाभ लाभाथी को सीधा बैंक खाते में मिले , तो खाते को भामाशाह कार्ड से जोड़ दिया जाता है ।
  • राजश्री योजना का लाभ सुविधापूर्वक अपने खाते में प्राप्त करने के लिए  भामाशाह कार्ड जरूर बनवाये । योजना की पूरी जानकारी के लिए अपनी जिले के कार्यंक्रम अधिकारी , महिला अधिकारी या  मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से संपर्क का सकते है ।

 

मुख्यामंत्री राजश्री योजना के लिए दस्तावेज (Required Documents)  :- 

  1. आधार कार्ड 
  2. भामाशाह कार्ड
  3. आवासीय  प्रमाण
  4. एक महिला बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  5. पासपोर्ट आकार के फोटो
  6. बैंक खाते का विवरण

 

भामाशाह कार्ड  की अनिवार्यता (Eligibility  Rajshri Yojana Rajasthan) :-
  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभाथी के पास भामाशाह कार्ड अनिवार्य है । 
  •  १५ मई २०१७ के बाद लाभार्थी का भामाशाह कार्ड  लिंक होने पर भुगतान सीधे उसके बैंक खाते में किया जाता है ।
  • लाभ प्राप्त करने के लिए गर्भवती महिला प्रसव पूर्व जांच के दौरान भामाशाह कार्ड और कार्ड बैंक  कार्ड से जुड़ा बैंक कहते का विवरण निकटतम आंगनवाड़ी केंद्र पर / आशा /आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अथवा राजकीय चिकित्सा संसथान में उपलब्ध करवाना होता है ।
  •  जिन लाभार्थी महिलाओ का भामाशाह कार्ड के लिए नामांकन नहीं है , ऐसी महिलाये निकटम इ मित्र केंद्र से भामाशाह कार्ड बनवाकर निकटतम आंगनवाड़ी केंद्र में विवरण उपलब्ध करवाए ।
शुभ लक्ष्मी योजना किस्त (बालिका के अभिवावको को आर्थिक सहायता) :

 लड़की के जन्म से लेकर 12 वी तक की शिक्षा , स्वास्थ्य और देखभाल के लिए अभिवावक को 50000 रूपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं , ये राशि निम्नलिखित चरणों में दी जाती है —

Rajshree Yojana Installment List:-

किस्त की श्रेणी   धनराशि
बेटी के जन्म के समय 2500 रूपये 
एक वर्ष का टीकाकारण होने पर 2500 रुपये
पहली कक्षा में प्रवेश लेने पर 4000 रूपये
कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर 5000 रूपये
कक्षा 10 में प्रवेश लेने पर 11000 रूपये
कक्षा 12 में पास होने पर 25000 रुपये

 

Rajasthan Rajshri Yojana Apply | Guidelines for Benefit : –

 यदि आप मुख्यमंत्री राजश्री योजना में आवेदन करना चाहते है तो http://suraaj.rajasthan.gov.in/hi/rajshree-yojana  पर कर सकते है 

  1. आवदेक को सरकारी अस्पतालों से संपर्क करना होगा
  2. आवेदक राजस्थान में जिला से सम्बंधित स्वस्थ्य अधिकारी से संपर्क कर सकते है
  3. आवेदक को कलेक्टर कार्यालय , जिला परिसद , ग्राम पंचायत या शिक्षा अधिकारी से संपर्क कर सकते है
  4. मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए गर्भवती महिला प्रसव पूर्व जांच/एएनसी जांच के दौरान भामाशाह कार्ड एवं भामाशाह कार्ड से जुड़ा हुआ बैंक खाते का विवरण निकटतम आंगनबाड़ी केन्द्र पर ANM/आशा/आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अथवा राजकीय चिकित्सा संस्थान में उपलब्ध करवायें।
  5. प्रत्येक बालिका को जन्म के समय ही यूनिक आईडी नंबर दिया जायेगा। पहली व दूसरी क़िस्त के लिए आवेदन करने की जरुरत नहीं होगी।
  6. बल्कि दूसरी क़िस्त के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी मातृशिशु स्वास्थ्य कार्ड/ ममता कार्ड के अनुसार सभी टीके लगवाने के आधार पर मिलेगी।
  7. तीसरी क़िस्त बालिका के प्रथम कक्षा में प्रवेश लेने के उपरांत राशि प्राप्त करने के लिए बालिका के अभिभावक को ऑनलाइन आवेदन मित्र/अटल सेवा केंद्र/अन्य उपलब्ध विकल्पों के द्वारा करना होगा।
  8. CM Rajshri Yojna के अंतर्गत चौथी,पांचवीं तथा छठी क़िस्त कक्षा 6 व 10 में प्रवेश के बाद कक्षा 12वीं में उत्तीर्ण करने पर अभिभावक द्वारा निर्धारित प्रारूप में ऑनलाइन आवेदन मित्र/अटल सेवा केंद्र/अन्य उपलब्ध विकल्पों के द्वारा करना होगा।
  9.  जिसके साथ विद्यालय में प्रवेश का प्रमाण पत्र भी अपलोड करना होगा और कक्षा 12वीं में उत्तीर्ण करने वाली अंक तालिका (Marksheet) भी अपलोड करनी होगी।
मुख्यमंत्री राजश्री योजना की हेल्पलाइन नंबर:- 

राजस्थान राजश्री योजना या  Rajshree Yojana Form सम्बंधित किसी की जानकारी या शिकायत को प्राप्त करने के लिए राजश्री योजना की टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 18001806127 जारी किया गया है इस नंबर पर आप कॉल करके योजना से जुडी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है

 

निष्कर्ष :-

आज दिनों दिन बालिकाओ की संख्या एवं अनुपात में गिरावट दर्ज की जा रही है जिसको बढ़ाने के लिए राजस्थान सरकार ने Mukhyamantri Rajshri Yojana Rajasthan का आरम्भ किया है ।

जैसा की आपको आज हमने इस आर्टिकल में बताया  की इस योजना की सहायता से लड़कियों के जन्म से 12 वी  तक की शिक्षा एवं स्वस्थ्य के लिए सरकार द्वारा 50000 की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है । ये 50,000 रूपये की धनराशि कर किश्तों में सरकार द्वारा दी जाती है ।

कहते है कि एक लड़की अगर शिक्षित है तो पूरा समाज शिक्षित  हो सकते है । इस योजना को इसलिए शुरू किया गया है क्योकि  लड़कियों  का अनुपात कामन हो और शिक्षित हो , सशक्त एवं स्वस्थ रहे |

तो अगर आप भी इस योजना का लाभ जल्द से जल्द ले और साथ ही हमने ऊपर Rajshree Yojana Form Download लिंक भी दिया है जहा से आप आसानी से इस फॉर्म को डाउनलोड कर इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते है ।

Leave a Comment