Indian Railway News : रेल मंत्री का बड़ा ऐलान, सभी को मिलेगी कंफर्म सीट, जल्द आएंगे 10,000 नए नॉन-एसी कोच

Indian Railway News: रेलवे में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी,  भारतीय रेलवे में सीट कंफर्म न हो पाने की वजह से स्लीपर कोच में जाने वाले यात्रियों को बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इस परेशानी को जल्द से जल्द हल करने के लिए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि भारतीय रेलवे अगले 2 वर्षों में 10,000 नॉन – एसी कोच बनाने जा रही है। 

 

ट्रेनों में इसे नजरंदाज नहीं कर सकते :- 

ट्रेन में मिडिल क्लास या लोअर मिडिल क्लास के यात्री ज्यादातर स्लीपर कोच को बुकिंग करते समय प्राथमिकता देते हैं, लेकिन अधिकांश ट्रेनों में पहले के मुकाबले स्लीपर कोच की घटती संख्या भी सीट कंफर्म न हो पाने की एक बहुत बड़ी वजह है, जिसे नजरंदाज नहीं किया जा सकता। उसके बाद रेल मंत्री का ऐसा कहना कि रेलवे अगले दो सालों में 10,000 नए नॉन – एसी कोच बनाने जा रही है। जिससे इस समस्या से भविष्य में छुटकारा मिल सकेगा। जो एक राहत भरी खबर हो सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

रेलमंत्री ने ऐसे क्यों कहा?

रेल मंत्री के अनुसार – उन्होंने रेलवे के लिए लोअर, लोअर मिडिल और मिडिल सेगमेंट पर फोकस बताया है। जिसमे किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया है। सीट कंफर्म न होने वाली बात को एक राजनीतिक रूप देकर अलग माहौल बनाने की कोशिश बताया है। साथ ही उन्होंने कहा कि अगले दो वर्षों में आम यात्रियों के जीवन को आसान बनाने के लिए 10,000 नए नॉन – एसी कोच का उत्पादन करने की बात कही है। 

अश्विनी वैष्णव ने बताया कि हम 24×7 काम कर रहे हैं, 17 जोन में से 11 जोन में संचालन समय पर हो रहा है। रेलवे के कर्मचारियों को भी भरोसा देते हुए रेलमंत्री ने कहा – उनको हर तरह की सहायता मिलेगी, राजनीति और गलत बात करने वालों को उन्ही के भाषा में जवाब देना होगा।

ये भी पढ़े :- 

 

रेलवे की दो साल की ये है योजना  :- 

Indian Railway News के अनुसार 2024- 25 और 2028- 26 में 10,000 कोच में से 5300 केवल जनरल कोच होंगे। इनके अलावा अमृत भारत जनरल कोच 2506, अमृत भारत स्लीपर कोच 1470 के साथ 323 एसएलआर के अलावा 55 पेंट्री कार और 32 पार्सल वैन बनेंगे। 

तो वहीं 2025- 26 में अमृत भारत की 2710 जनरल कोच, अमृत भारत स्लीपर कोच में 514, 110 पेंट्री और ज्यादा भार वाले पार्सल वैन की 200 कोच बनाने पर काम होगा। सीट कंफर्म की समस्या ज्यादा मांग पर घटती या बढ़ती रहती है। लेकिन कोच का निर्माण रेलवे की जरूरतों के अनुसार अनवरत जारी रहता है।

Leave a Comment

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.