Indian Railway : रेलवे की नई सुविधा ! मात्र 150 रुपए में होटल जैसी फैसेलिटीज, जानिए कैसे मिलेगा फायदा 

Indian Railway :- भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए हर एक यात्रा को सुविधाजनक बनाने के लिए हर प्रकार का प्रयत्न करता है , वहीं भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की हर छोटी सुविधा का पूरा ध्यान रखता है , वहीं भारतीय रेलवे अपनी यात्रियों की यात्रा को और आरामदायक बनाने के लिए नई-नई सुविधाओं को लेकर आता रहता है ,वही आज हम आपको भारतीय रेलवे द्वारा जारी की गई एक और नई सुविधा के बारे में बताएंगे जिससे आपकी यात्रा काफी आरामदायक हो जाएगी।

जी हां! आप सभी को बता दे की अगर आप ट्रेन से यात्रा कर रहे हैं और आपकी ट्रेन लेट हो गई है या फिर आप स्टेशन पर उतर गए हैं और आपको स्टेशन पर कुछ घंटे इंतजार करके दूसरी ट्रेन पकड़नी है , तो अब आपको स्टेशन पर भटकाने की जरूरत नहीं है क्योंकि भारतीय रेलवे ने अब आपके लिए रिटायरिंग रूम की सुविधा शुरू कर दी है , और रेलवे की इस बेहतरीन सुविधा के बाद अब आपको स्टेशन पर ही होटल जैसा रूम मिल जाएगा । 

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रेलवे ने दी रिटायरिंग रूम की सुविधा :- 

जानकारी के लिए आप सभी को बता दे कि भारतीय रेलवे में अपने यात्रियों के लिए रेलवे स्टेशन पर होटल जैसे कमरों में ठहरने की व्यवस्था करने का काम शुरू कर दिया है और कई बड़े स्टेशनों में यह सुविधा उपलब्ध भी हो गई है , वही आप सभी को बता दे कि आपको रेलवे द्वारा दी गई यह सुविधा पूरी तरह से होटल की तरह ही है इसमें आपको नॉन एसी से लेकर एसी वाले सभी रूम देखने को मिल जाएंगे , वही रेलवे ने यात्रियों के लिए शुरू की गई रिटायरिंग रूम  की सुविधा में साफ सफाई और सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा है ‌। 

 

रिटायरिंग रूम का किराया :- 

अब आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि आखिर द्वारा शुरू की गई रिटायरिंग रूम का किराया कितना है ? तो चलिए आपको इसका भी जवाब देते हैं , रिटायरिंग रूम के किराए की बात करें तो यह ₹100 से ₹700 के किराए तक आता है इसमें आपको नॉन एसी और एसी रूम का भी विकल्प देखने को मिलता है वही अलग-अलग स्टेशन पर रिटायरिंग रूम के अलग-अलग किराया देखने को मिलता है वहीं अगर उदाहरण स्वरूप आप सभी को बताएं तो दिल्ली स्टेशन पर नॉन एसी कमरे की 12 घंटे की कीमत 150 रुपए है वही एक वाले कमरे की 24 घंटे की कीमत ₹450 है। 

ये भी पढ़े :-

रिटायरिंग रूम  बुकिंग करने संबंधित जानकारी :- 

जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की रिटायरिंग रूम की बुकिंग आपको आईआरसीटीसी के ऑफिसियल वेबसाइट पर करवानी होगी इसके लिए आप नीचे दी गई जानकारी पर अपना ध्यान बनाए रखें । 

  • रिटायरिंग रूम बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी वेबसाइट या फिर ऐप पर लॉगिन करें । 
  • इसके बाद आपको My booking विकल्प पर क्लिक करना है ।
  • उसके बाद आपको अपना पीएनआर नंबर दर्ज करना होगा।
  • यहां पर आप पैसों का भुगतान करके रूम की बुकिंग कर सकते हैं । 
  • इसके बाद रूम आपका नाम पर आरक्षित हो जाएगा ।

 

NOTE : रिटायरिंग रूम के लिए हमेशा आईआरसीटीसी की ऑफिशल वेबसाइट और ऐप से ही बुकिंग करें अन्यथा आपके साथ ठगी हो सकती है ।  

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.