बिहार किसान रजिस्ट्रेशन 2021 :ऑनलाइन फॉर्म, (DBT Agriculture) Farmer Registration, Bihar Farmers Online Registration

dbtagriculture.bihar.gov.in check status |कृषि अनुदान ऑनलाइन बिहार |किसान अनुदान पंजीकरण bihar | dbt agriculture|किसान पंजीकरण ऑनलाइन up | किसान रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन 

 

बिहार किसान रजिस्ट्रेशन ( DBT Agriculture ) : 2021 ऑनलाइन फॉर्म, Farmer Registration, Bihar Farmers Online Registration   क्या आप भी बिहार के निवासी हैं और आप खेती किसानी करके अपनी जिंदगी का गुजारा करते हैं। जी हां दोस्तों यह आर्टिकल हमारा बिहार के किसान भाइयों के लिए है। हम  आप सभी किसान भाइयों के लिए थे आर्टिकल  के माध्यम से आप सभी को Bihar Farmers Online Registration 2021 के बारे में पूरी विस्तार से जानकारी देंगे।

 

बिहार सरकार ने किसानों को एग्रीकल्चरल के अंतर्गत योजनाओं का लाभ देने के लिए बिहार किसान रजिस्ट्रेशन की योजना चलाई है। जिसके अंतर्गत सरकार द्वारा एग्रीकल्चर के अंतर्गत जो योजनाएं जारी की जाए उनका लाभ किसान भाइयों  को मिल सके। अब हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बिहार किसान रजिस्ट्रेशन के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देते हैं।

 

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (PMGAY) क्या है? 

 हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताएंगे कि आप कैसे Bihar Farmers Online Registration 2021 के लिए आपको क्या क्या दस्तावेज लगेंगे। और बिहार किसान  रजिस्ट्रेशन के लिए आपको रजिस्ट्रेशन कैसे करें  और इस रजिस्ट्रेशन के लिए क्या पात्रता है इसके संबंधित सभी जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं।

 

 बिहार किसान रजिस्ट्रेशन 2021 – Bihar Farmers Online Registration 2021

बिहार किसान रजिस्ट्रेशन ( DBT Agriculture ) : ऑनलाइन फॉर्म, Farmer Registration, Bihar Farmers Online Registration
बिहार किसान रजिस्ट्रेशन ( DBT Agriculture ) : ऑनलाइन फॉर्म

 

यह योजना केवल बिहार किसान भाइयों के लिए है। इस योजना के अंतर्गत जब आप अपना रजिस्ट्रेशन करा लेते हैं तो आपको  एग्रीकल्चर से संबंधित जो सरकारी योजना निकलती है आप उनका बहुत ही आसानी से लाभ उठा सकते हैं।

अगर आप भी इन सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको DBT Agriculture के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा। जब आप यहां पर  रजिस्ट्रेशन करवा  लेंगे तो फ्यूचर में जो भी एग्रीकल्चर के अंतर्गत योजनाएं आएंगी उनका आप लाभ उठा सकते हैं।

 जब आप DBT Agriculture पोर्टल में अपना रजिस्ट्रेशन करा लेते हैं तो इसके बाद बिहार सरकार द्वारा जो भी योजना आती हैं उसका पैसा आपको डायरेक्ट आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है।

 

 बिहार किसान रजिस्ट्रेशन 2021 के लिए  दस्तावेज?

  •  आवेदक बिहार राज्य का निवासी होना चाहिए।
  •  आवेदक के पास 2 हेक्टेयर की उपजाऊ जमीन होनी जरूरी है तभी आप बिहार किसान  रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  •  आवेदक का आधार कार्ड
  •  आवेदक का कृषि बैंक डिटेल
  •  पासपोर्ट साइज फोटो
  •  मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से लिंक हो

 

 बिहार किसान रजिस्ट्रेशन 2021 के लिए आवेदन कैसे करें?

 

बिहार किसान रजिस्ट्रेशन ( DBT Agriculture ) : ऑनलाइन फॉर्म, Farmer Registration, Bihar Farmers Online Registration
Farmer Registration, Bihar Farmers Online Registration

 

 अगर आप भी बिहार किसान  रजिस्ट्रेशन के अंतर्गत सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप सबसे पहले Bihar Farmers Online Registration 2021 के लिए आवेदन करें। आवेदन कैसे करना है इसके बारे में हम आपको step2step पूरी जानकारी देते हैं। आपको केवल हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो कीजिए।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है?

 

  •  जैसे ही आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे आप आप डायरेक्ट इसके  होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  •  अब आपको होम पेज पर एक पंजीकरण का ऑप्शन दिखाई देगा।  जैसे ही आप पंजीकरण ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक पंजीकरण रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  •  अब आपके सामने तीन ऑप्शन ओपन होंगे इसमें से आपको पहले ऑप्शन पर  टिक करना है।  क्योंकि आपका पहला ऑप्शन बायोमेट्रिक के माध्यम से है। इसलिए आपको इसी ऑप्शन को  टिक करना है ।
बिहार किसान रजिस्ट्रेशन ( DBT Agriculture ) : ऑनलाइन फॉर्म, Farmer Registration, Bihar Farmers Online Registration
बिहार किसान रजिस्ट्रेशन ( DBT Agriculture ) : ऑनलाइन फॉर्म,

 

  •  इसके बाद आपसे आपका नाम और आधार नंबर मांगा जाएगा। आपको अपना आधार नंबर डाल देना है और आपको अपना नाम जो आधार कार्ड में रजिस्टर्ड है वही नाम आपको यहां पर देना है।
बिहार किसान रजिस्ट्रेशन ( DBT Agriculture ) : ऑनलाइन फॉर्म, Farmer Registration, Bihar Farmers Online Registration
बिहार किसान रजिस्ट्रेशन
  •  यह सारी डिटेल देने के बाद अब आपको Authentication के बटन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपके आधार नंबर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा आपको नीचे उस ओटीपी को डाल देना है।
बिहार किसान रजिस्ट्रेशन ( DBT Agriculture ) : ऑनलाइन फॉर्म, Farmer Registration, Bihar Farmers Online Registration
 
  •  ओटीपी डालने के बाद आपको Valid Otp  पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।  यहां पर आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें से आपको किसान पंजीकरण ऑप्शन पर क्लिक  करना है।

 

  •  अब आपके सामने किसान रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। अब आपसे इस फॉर्म में जो भी जानकारी मांगी जाए जैसे कि आपका नाम एड्रेस मोबाइल नंबर सारी जानकारी आपको भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

बिहार किसान रजिस्ट्रेशन ( DBT Agriculture ) : ऑनलाइन फॉर्म, Farmer Registration, Bihar Farmers Online Registration

  •  इसके बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा जिसे आप अपने पास नोट कर लें। यह  रजिस्ट्रेशन नंबर आपके फ्यूचर में काम आएगा ।
  •   अब आप  किसान  रजिस्ट्रेशन के प्रिंटआउट को निकालने के लिए प्रिंटआउट के ऑप्शन पर क्लिक करें और अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें। और इसके बाद किसान रजिस्ट्रेशन के  प्रिंट आउट को निकाल कर अपने पास रख ले।

 

 Bihar Farmers Online Registration 2021 की आवेदन की स्थिति को कैसे चेक करें?

 

  •  सबसे पहले आपको बिहार कृषि की ऑफिशियल वेबसाइट में जाना है। ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक हमने ऊपर दिया हुआ है वहां से आप ओपन कर सकते हैं ।
  •  अब आपको इस के होम पेज पर जाना है और वहां पर आपको पंजीकरण के नीचे स्थिति /प्रिंट का एक ऑप्शन देखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  •   जैसे ही आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने बहुत सारे ऑप्शन ओपन हो जाएंगे।  अब आपको पीएम किसान योजना पर क्लिक करना है। और वहां पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर अपने आवेदन की स्थिति के बारे में जानकारी ले सकते हैं।
  •  इस तरह से आप बिहार किसान  रजिस्ट्रेशन के अंतर्गत  आप अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और आप अपने  रजिस्ट्रेशन के स्टेटस को चेक भी कर सकते हैं।

 

बिहार किसान रजिस्ट्रेशन से जुडी जानकारी कैसे प्राप्त करे ?

इस योजना के बारे में अगर आपको कुछ भी परेशानी होती है या आपको और भी जानकारी चाहिए तो आप इससे जुड़े लेंड लाइन नंबर – 0612223355 पर संपर्क कर सकते है। अगर आप इस योजना की जानकारी लेना चाहते हो तो सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 11 बजे से 5 बजे तक कॉल कर सकते हो।

 

निष्कर्ष:-

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बिहार किसान रजिस्ट्रेशन ( DBT Agriculture ) : ऑनलाइन फॉर्म, Farmer Registration, किसान पंजीकरण ऑनलाइन up के बारे में पूरी विस्तार से जानकारी दी है।

अगर आप भी बिहार के किसान भाइयों आप भी इस योजना का लाभ लेने के लिए अपना Bihar Farmers Online Registration 2020  करा ले। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आप बिहार सरकार द्वारा एग्रीकल्चर के अंतर्गत जो भी योजनाएं लांच होगी आप उसका डायरेक्ट बेनिफिट उठा सकते हैं।

 दोस्तों मैं आशा करता हूं कि यह आर्टिकल आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह अटकल अच्छा लगा हो तो आप हमें कमेंट करके अवश्य बताएं धन्यवाद।

 अगर आप ऐसे ही और इंटरेस्टिंग टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे इस ब्लॉगिंग वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें क्योंकि हम आपके लिए इस वेबसाइट के माध्यम से  रेगुलर आर्टिकल पब्लिश करते रहते हैं।

2 thoughts on “बिहार किसान रजिस्ट्रेशन 2021 :ऑनलाइन फॉर्म, (DBT Agriculture) Farmer Registration, Bihar Farmers Online Registration”

Leave a Comment