Indian Railways: सरकारी कर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले, रेलवे ने दी सरकारी सरकारी को नयी सुविधा..

वर्तमान समय में वंदे भारत एक्सप्रेस भारतीय रेलवे की सबसे कीमती और तेज चलने वाली ट्रेन है; इस समय 25 वंदे भारत एक्सप्रेस भारतीय रेलवे में सेवा दे रही हैं जिन्होंने करोड़ों लोगों की यात्रा को तेज और सुगम बना दिया है।

परंतु अब तक इस ट्रेन में किसी भी सरकारी कर्मचारी को यात्रा करने की अनुमति नहीं थी, परंतु सरकार ने अब सरकारी कर्मचारियों को हमसफर एक्सप्रेस और वंदे भारत एक्सप्रेस में सफर करने की अनुमति दे दी है।

वित्त मंत्रालय के जारी आदेश के अनुसार सभी सरकारी कर्मचारी अपने अपने टूर और ट्रेनिंग,ऑफिशियल कार्य के लिए इन ट्रेनों का इस्तेमाल कर सकेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्या है नया नियम?

30 अगस्त 2023 से पहले किसी भी सरकारी कर्मचारियों को हमसफर तथा वंदे भारत एक्सप्रेस में सफर करने की अनुमति नहीं थी, जिस कारण केंद्रीय सरकारी कर्मचारी इन ट्रेनों की अपने टूर और ट्रेनिंग और आधिकारिक रूप से नहीं कर सकते थे।

लेकिन 30 अगस्त को केंद्रीय वित्त मंत्रालय और इंडियन रेलवे द्वारा प्राप्त सूचना के मुताबिक अब देश भर के सभी सरकारी कर्मचारी अपने निजी और आधिकारिक कार्यों के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस तथा हमसफर एक्सप्रेस में सफ़र कर सकते हैं।

ये भी पढ़े :- : भारतीय रेलवे द्वारा लागू किया नया सिस्टम “वन इंडिया वन टिकट” जाने क्या है नियम ?

वित्त मंत्रालय द्वारा रेलवे को जारी किया गया आदेश :-

वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग तथा DOPT (कार्मिक एवं प्रशिक्षण ब्यूरो केंद्र) द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन में बताया गया है कि अब से सरकारी कर्मचारी भी आम यात्रियों की तरह वंदे भारत तथा हमसफर एक्सप्रेस में यात्रा कर सकेंगे।

सरकार की इस घोषणा से सरकारी कर्मचारियों की यात्रा सुगम हो जाएंगी, अब वह राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस की तरह हमसफर और वंदे भारत एक्सप्रेस की यात्रा का आनंद ले सकेंगे।

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी किए गए मेमोरेंडम रिपोर्ट के मुताबिक “सरकारी कर्मचारियों के लिए जो नियम शताब्दी, राजधानी और तेजस के लिए हैं; वहीं नियम अब हमसफर और वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए लागू होंगे”

ये भी पढ़े :- रेलवे में यात्रा के दौरान इन मरीजों को मिलती है भारी छूट ! यहां देखिए बीमारी की पूरी लिस्ट..

सरकारी कर्मचारियों का फायदा :-

सरकार द्वारा वंदे भारत एक्सप्रेस और हमसफर में यात्रा की अनुमति देने से सरकारी कर्मचारियों में खुशी के लहर है; अब वह अपने प्रशिक्षण शिविर, टूर, सरकारी कार्य, निजी कार्य तथा ट्रांसफर के लिए इन ट्रेनों का इस्तेमाल कर पाएंगे।

इन ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति मिलने से केंद्रीय कर्मचारी की यात्रा काफी सरल और तेज हो जाएगी और अब उन्हें शताब्दी, राजधानी और तेजस पर ही निर्भर नहीं रहना पड़ेगा।

क्या – क्या मिलेंगी सुविधाए:-

सभी सरकारी कर्मचारियों को शताब्दी और राजधानी में मिलने वाली सभी सुविधाओं को हमसफर और वंदे भारत एक्सप्रेस में भी लागू किया जाएगा।

जिस प्रकार की सुविधा कर्मचारियों को राजधानी और शताब्दी में मिलती थी, वही सुविधा उन्हे वंदे भारत एक्सप्रेस और हमसफर में भी मिलेगी।

बीते साल तेजस पर भी मिली थी मंजूरी:-

वंदे भारत और हमसफर में यात्रा की मंजूरी से पहले पिछले साल भी तेजस एक्सप्रेस के लिए सरकारी कर्मचारियों को सरकार द्वारा मंजूरी दी गई थी।

तेजस एक प्राइवेट ट्रेन है, जो पिछले दो वर्षों से नुकसान में थी, तेजस के घाटे को कम करने के लिए सरकार द्वारा सरकारी कर्मचारियों को तेजस पर यात्रा करने की छूट दे दी गई।

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.