रेलवे में यात्रा के दौरान इन मरीजों को मिलती है भारी छूट ! यहां देखिए बीमारी की पूरी लिस्ट..

Indian Railway Rules : भारतीय रेलवे हमेशा से अपने यात्रियों के लिए और उनकी जरूरत को पूरा करने के लिए नए नियम बनाती रहती है, अब रेलवे में यात्री चाहे इसी वर्ग में सफर करें या फिर जनरल वर्ग में सभी यात्रियों को अलग-अलग सुविधा प्रदान की जाती है। केवल इतना ही नहीं रेल में यात्रा के दौरान कुछ खास यात्रियों को रेल के किराए में भी छूट मिलती है , जी हां! आपको बता दे कि रेलवे में यात्रा करने वाले कुछ खास मरीजों को किराए में महत्वपूर्ण तौर पर छूट दी जाती है ।

तो चलिए अब आपको बताते हैं कि रेलवे की ओर से किन खास बीमारियों पर रेलवे यात्रियों को किराए पर छूट देता है, न केवल यात्रियों को बल्कि बीमार यात्री के सफर करने वाले एक अटेंड को भी किराए में छठ का प्रावधान मिलता है :-

इन बीमारियों पर मिलती है किराए में छूट:-

• थैलेसीमिया – थैलेसीमिया के मरीज को और उसके साथ अटेंड एक व्यक्ति को किराए में छूट मिलती है यह छोटे सी क्लास में 75% होती है और 2 चेयर एवं जनरल में 50 फ़ीसदी मिलती है ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

• कैंसर – कैंसर के मरीज को और उसके साथ मौजूद अटेंड को रेलवे के किराए में भारी छूट का फायदा होता है दरअसल कैंसर के मरीज रेलवे से यात्रा करने के दौरान फर्स्ट एसी कार, फर्स्ट क्लास, सेकेंड क्लास में 75 फीसदी की छूट मिलती है, इसके अलावा स्लीपर और एसी-3 टियर में 100 फीसदी छूट का प्रावधान दिया जाता है ।

• टीबी – टीवी के मरीज को उसके अटेंड के साथ फर्स्ट एसी और स्लीपर में 75 फ़ीसदी की छूट मुहैया करवाई जाती है ।

• एनेमिया – एनीमिया का कोई भी मरीज अगर अपने अटेंड के साथ रेलवे में सफर करता है तो उसे स्लीपर, एसी चेयर कार, एसी-3 टियर और एसी-2 टियर में 50 फ़ीसदी की छूट रेलवे की ओर से मुहैया करवाई जाती है ।

गैस संक्रमण रोग या फिर कुष्ठ रोग के मरीजों को अपने अटेंड के साथ रेलवे मैं सफर करने  स्लीपर, फर्स्ट क्लास, एसी-3 टियर, एसी चेयर कार में 75 फ़ीसदी छूट मुहैया करवाई जाती है ।

ये भी पढ़े :-

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.