Juice Jacking : RBI ने जारी की चेतावनी! हो जाए सतर्क, मोबाइल चार्जिंग में लगाते ही बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली..

Juice Jacking : ऑनलाइन तकनीक जितनी हमें हमारी हर व्यवस्था के लिए सहूलियत प्रदान कर रही है वैसे ही ऑनलाइन चोरी भी चरम सीमा पर पहुंच गए हैं और साइबर चोर लगातार नए-नए हथकंडे अपनाकर लोगों के बैंक अकाउंट का सफाया कर रहे हैं , कोई व्हाट्सएप पर मैसेज भेज कर लोगों को ठग रहा है तो कोई अपनी यूट्यूब वीडियो को लाइक करवा कर लोगों को ठग रहा है तो वही अभी साइबर चोरी का एक और नया हथकंडा सामने आया है, जिसमें साइबर चोर जूस जैकिंग (Juice Jacking) का इस्तेमाल करके लोगों का बैंक अकाउंट खाली कर रहा है ।

Juice Jacking से अकाउंट खाली :- 

काफी कम लोग होंगे जिन्हें जूस जैकिंग के बारे में पता होगा, जी हां! आपको बता दें कि जूस जैकिंग एक तरह का साइबर स्कैम है जिसका इस्तेमाल करके साइबर चोर लोगों का बैंक अकाउंट खाली करते हैं, हाल ही में जूस जैकिंग काफी अधिक बढ़ गई है वही जूस जैकिंग एक ऐसा ट्रैप है जो पल भर में आपकी जिंदगी को पूरा बर्बाद करके रख देगा वही रिजर्व बैंक की ओर से इसके लिए एक चेतावनी भी जारी की गई , आइए हम आपको जूस जैकिंग के बारे में और बताते हैं और इससे बचाव के तरीकों के बारे में भी जानकारी देते हैं।

Juice Jacking : RBI ने जारी की चेतावनी! हो जाए सतर्क, मोबाइल चार्जिंग में लगाते ही बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Juice Jacking scandal का नया तरीका :- 

अक्सर हम कहीं भी बाहर ट्रैवल करने जाते हैं तो कई बार इमरजेंसी में रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट या फिर होटल पर हमारे फोन की बैटरी या फिर लैपटॉप की बैटरी खत्म हो जाती है , ऐसे में हमें रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट और होटल में दिखने वाले चार्जिंग पोर्ट और केबल या यूएसबी डिवाइस का इस्तेमाल करके अपने डिवाइस को चार्ज करते हैं,

परंतु क्या आपके मन में कभी यह विचार आया है कि अपने डिवाइस को चार्ज करते-करते आपकी निजी जानकारी आपके बैंक अकाउंट की डिटेल और इसके साथ ही साथ आपके फोन का पासवर्ड ई-मेल पासवर्ड और अन्य प्रकार की सभी उड़ जाती है और आपका बैंक अकाउंट पूरा खाली हो सकता है ।

यहां तक कि आपका फोन और लैपटॉप जीवन भर के लिए लॉक भी हो जाएगा , आपने कभी भी इस बात पर ध्यान नहीं दी होगी परंतु आजकल साइबर की छोरी इतनी अधिक बढ़ गई है कि साइबर चोर यूएसबी डाटा केबल पर ‘मालवेयर’ लगाकर लोगों की गोपनीय जानकारी चोरी कर रहे हैं और उनके बैंक अकाउंट को खाली कर रहे हैं , इस प्रकार के पूरे स्कैंडल को जूस जैकिंग (Juice Jacking) कहा जाता है ।

जरूरी जानकारी : –

Scandal से बचने के लिए अपने तरीके ‌ :- 

अगर आप चाहते हैं कि आपका बैंक अकाउंट काउंट खाली ना हो तो इस प्रकार के स्कैंडल से बचने के लिए आपको कुछ जरूरी जानकारी को ध्यान में रखना होगा :-

  • स्टेशन एयरपोर्ट होटल में लगे हुए किसी भी यूएसबी पोर्ट से अपने डिवाइस को चार्ज करने से बचाव करें ।
  • प्रोफेशनल इवेंट पर मिलने वाले यूएसबी डिवाइस या फिर पोर्ट का इस्तेमाल करने से बचाव करें ।
  • फोन के साथ मिलने वाले ओरिजिनल चार्जर और केबल का ही इस्तेमाल करें ।
  • ट्रैवल में आने वाले एमरजैंसी से बचने के लिए पावर बैंक का यूज़ करें ।
  • किसी भी चार्जिंग स्टेशन पर यूएसबी पोर्ट का इस्तेमाल करने से बचाव करें और इस मामले में अपने चार्जर केबल से अपने डिवाइस को चार्ज करें ।
  • होटल में किसी भी गैजेट मोबाइल फोन को यूएसबी पोर्ट से चार्जिंग ना करें ।

वर्तमान में साइबर क्राइम काफी अधिक बढ़ गया है आपके बैंक अकाउंट को खाली करने के लिए साइबर चोरों को 2 मिनट का भी समय नहीं लगेगा इसलिए ऑनलाइन सहूलियत अवश्य ले परंतु सतर्क भी रहे ।

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.