E Shram Card New List 2023 : ई-श्रम कार्ड की नई लिस्ट हुई जारी, मिलेंगे 1000 रुपये, ऐसे चेक करें अपना नाम

E Shram Card New List 2023 : भारत सरकार के माध्यम से आए दिन देश के देश के गरीब और मजदूर वर्ग के लिए कई विभिन्न प्रकार की योजनाओ को शुरू किया जा रहा है जिससे देश के गरीब तबके को आर्थिक रूप से सक्षम बनाया जा सके,ऐसी ही योजनाओं में से एक ई श्रम कार्ड योजना (E-Shram Card) को भी देश के सभी श्रमिकों को लाभ पहुंचने हेतु शुरुआत किया गया है।

ई श्रम कार्ड योजना जिसके जरिए लगभग 38 करोड़ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को रजिस्ट्रेशन करवाना है। अब तक इस स्कीम के तहत दिसंबर 2022 में भारत सरकार (Government of India) के ई-श्रम पोर्टल पर 28 करोड़ श्रमिकों को रजिस्टर करवा दिया है, श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद श्रमिकों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिलता है.  

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

नई लिस्ट में कैसे चेक करें अपना नाम :

E Shram Card New List 2023 : अगर आप भी E Shram Card में अपना नाम चेक करना चाहते हो तो आपको इसके लिए ऑनलाइन प्रोसेस करना होगा जो की बहुत ही आसान है सबसे पहले आपको इस योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा वह जाकर आपको इस लिस्ट को डाउनलोड करना होगा।

 

E Shram Card New List 2023

अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको E Shram Card New List 2023 का विकल्प मिलेगा. जहा आपको क्लिक करने बाद आपके स्क्रीन पर एक पेज खुलकर आएगा. अब यहां पर आपको अपना वो मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, जो ई-श्रम कार्ड में पंजीकृत है. जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर आपको एक ओटीपी मिलेगा, जो आपको सत्यापित करना है.

यह प्रक्रिया अपनाने के बाद आपको सबमिट का ऑप्शन मिलेगा, जिसके बाद आपको ई-श्रम कार्ड की नई लिस्ट दिख जाएगी. E Shram Card के द्वारा असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले नागरिक जैसे निमार्ण करने वाले मजदूर, प्लेटफॉर्म मजदूर, घरेलू मजदूर, स्ट्रीट मजदूर, कृषि मजदूर, प्रवासी मजदूर गीग इत्यादि जैसे सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का केंद्रीकृत डेटाबेस का निर्माण करना ही सरकार का उद्देश्य है, ताकि श्रमिकों को एक साथ सरकारी योजना का सीधा लाभ दिया जा सके।

E Shram Card New List 2023 : ई-श्रम कार्ड की नई लिस्ट हुई जारी, मिलेंगे 1000 रुपये, ऐसे चेक करें अपना नाम
                                                               E Shram Card New List 2023

  ये भी पढ़े :-  ई श्रम कार्ड 2023 क्या है? | श्रमिक कार्ड डाउनलोड कैसे करे ?

 

मुफ्त में मिलता है बीमा :

सरकार ई-श्रम पोर्टल के साथ और भी बहुत से लाभ दे रही है जैसे की इस पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिकों को दो लाख रुपये का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस भी दिया जा रहा है। सरकार द्वारा ई-श्रम पोर्टल पर जुड़ने वाले श्रमिकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपये तक का बीमा लाभ भी दिया जा रहा है . इसमें बीमा के लिए प्रीमियम देने की जरूरत नहीं पड़ती है. अगर किसी श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है या कोई पूर्ण रूर से दिव्यांग हो जाते हैं, तो 2 लाख रुपये की बीमा राशि मिलती है. वहीं, आंशिक रूप से दिव्यांग होने पर एक लाख रुपये का बीमा मिलता है.  

ये भी पढ़े :-  केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान! इस दिन पीएम मोदी जारी करेंगे पीएम किसान की 13वीं किस्त.  

निष्कर्ष :-

दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैंने आपको E Shram Card New List से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी को प्रदान किया है और उम्मीद है कि आपको ई श्रम कार्ड से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी। यदि आपको हमारा ई श्रम कार्ड का यह लेख पसंद आए तो इसे शेयर अवश्य करें। या फिर यदि आपको ई श्रम कार्ड से संबंधित कोई भी सवाल पूछना हो तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!