Driving Licence Apply Online : अब घर बैठे सिर्फ 7 दिनों में बन जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस, यहां जानें पूरी प्रक्रिया..

Driving Licence Apply Online : क्या आप भी अभी तक Driving Licence बना नहीं पाए है और प्रयास कर कर के अब परेशान हो चुके है, यदि हां तो आपके लिए हमारा आज का यह पोस्ट काफी उपयोगी साबित हो सकता है। क्योंकि आज के लेख में मैं आप सभी को Driving Licence Apply Online से जुड़ी हर प्रोसेस के बारे में जानकारी साझा करने वाला हूं।

इसलिए आप सभी से निवेदन है कि आप हमारे आज के पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें। दरअसल, वर्तमान समय में अधिकांश व्यक्ति अपने ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के सरल प्रोसेस के बारे में जानना चाहते हैं और यही कारण है कि आपके लिए हम एक ऐसे ही आसान प्रोसेस की संपूर्ण जानकारी लेकर हाजिर हुए है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अच्छी बात तो यह है कि आज के समय में ऑनलाइन घर बैठे ही Driving Licence Apply Online प्रोसेस को पूरा कर सकते हैं। ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप इसको बनवाकर जुर्माना भरने से बच सकते हैं। आप RTO विजिट करके सरलता से एक फॉर्म में मांगी गई जानकारी दर्ज करके ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं।

 

Driving Licence Apply Online

18 से कम आयु में प्राप्त करना होगा लर्निंग लाइसेंस 

 जानकारी के मुताबिक, भारत सरकार द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस निर्माण करने की प्रोसेस डिजिटाइज कर दिया गया है। ऑनलाइन प्रक्रिया को Follow कर काफी आसानी से Driving Licence प्राप्त कर सकते हैं। Indian Government Under Section 4 के अंतर्गत सभी भारतीय नागरिक को लर्निंग लाइसेंस रखने की परमिशन प्रदान करता है।

आपको बता दूं कि विशेष तौर पर 16 यानी 18 वर्ष के कम आयु में ही अब ड्राइविंग लाइसेंस बनवाया जा सकता है। परंतु, इसका अर्थ यह नहीं है की आप कोई भी गाड़ी चला सकते है। बल्कि आप 18 से कम उम्र में केवल बगैर गेयर वाली ही वाहन चला सकते है। अच्छी बात तो यह है कि लर्निंग लाइसेंस पाने की प्रक्रिया भी अब ऑनलाइन हो गई हैं।

 

कैसे करें ड्राइविंग लाइसेंस ऑनलाइन ऑनलाइन आवेदन | Driving Licence Apply Online in Hindi

 जिन व्यक्तियों को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन करना है, उन व्यक्तियों को नीचे दिए गए प्रोसेस को Follow करने की आवश्यकता होगी। जो कि इस प्रकार है

  • सबसे पहले आप सभी को इस आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता होगी।
  • जिसके पश्चात आपके सामने एक पेज ओपन होंगे।
  • जिसपर आपको अपना राज्य सेलेक्ट करने की आवश्यकता होगी।
  • जैसे की आप बिहार में रहते है तो बिहार को सेलेक्ट करना है।
  • उसके बाद आपको ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
  • हालांकि, यहां पर आपको एक छोटी ऑनलाइन प्रोसेस को भी पूरा करना होगा।

 

RTO कार्यालय में होती है परीक्षा :-

अगर आपको ड्राइविंग लाइसेंस बवाना है तो आपको इसके लिए सबसे पहले एक लर्नर परमिट जारी किया जाता है। इस लर्नर परमिट के लिए आपको एक परीक्षा देनी होती हैं, जो की आरटीओ कार्यालय होती हैं, इसके लिए आपको आरटीओ कार्यालय जाना होगा और वहा पर आपको देनी होगी जिसके बाद अगर आप परीक्षा पास कर लेते हैं, तो आपका लाइसेंस प्राप्त करने का रास्ता साफ हो जाएगा। सभी प्रक्रिया होने के बाद 7 दिन के अंदर आपका ड्राइविंग लाइसेंस घर पहुंच जाएगा।

 

निष्कर्ष :-

 उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा Driving Licence Apply Online का यह पोस्ट पसंद आया होगा। आज के लेख में मैंने आप सभी को ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है। इसके साथ ही आपको हमारे इस ड्राइविंग लाइसेंस के पोस्ट को पढ़कर कोई सवाल पूछना हो, तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। पोस्ट उपयोगी लगे तो शेयर करना जरूर।

Leave a Comment

error: Content is protected !!