स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर, साल में दो बार होगी बोर्ड परीक्षाएं, बेस्ट स्कोर को मिलेगी मान्यता

Board Exams 2024 : केंद्र सरकार द्वारा स्कूली शिक्षा में कई सारे बदलाव किए गए है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के नियम को लागू कर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा स्कूली परीक्षा को लेकर काफी बड़ी घोषणा की गई है। मंत्रालय द्वारा यह जानकारी दी गई है की अब स्कूल में साल में दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएगी।

इसके अलावा छात्रों को दोनो परीक्षाओं में जिसमें बेस्ट स्कोर आया है उस स्कोर को फाइनल मानने की छूट दी जाएगी। हालांकि, मंत्रालय द्वारा बोर्ड को निर्देश दे दिया गया है कि वह ऑन डिमांड परीक्षाओं को आयोजित करने की क्षमता रखें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

केंद्रीय बोर्ड हो या राज्य बोर्ड साल में 1 बार आयोजित होती थी परीक्षा?

केंद्रीय बोर्ड हो या राज्य बोर्ड पहले वर्ष में 1 बार हीं बोर्ड की परीक्षा आयोजित होती थी। लेकिन, स्कूल द्वारा समय समय पर छमाही परीक्षा और इंटरनल असाइनमेंट आयोजित करती रहती है। लेकिन, नया नियम लागू होने के बाद सीबीएसई बोर्ड हो या आईसीएसई बोर्ड या सीआईएससीई बोर्ड सभी में साल में दो बार बोर्ड कि परीक्षा आयोजित की जाएगी।

ये भी पढ़े :- देश की 20 यूनिवर्सिटी फर्जी घोषित, UGC ने जारी की लिस्ट, एडमिशन से पहले चेक करे लिस्ट

छात्र को परीक्षा पास करने के लिए 2 मौके मिलेंगे?

नए नियम के मुताबिक छात्रों को बोर्ड परीक्षा पास करने के लिए दो मौके मिलेंगे। वही छात्रों को अपने बेस्ट स्कोर को फाइनल स्कोर मानने की छूट मिलेगी। हालांकि, दोनो परीक्षा टर्म वाइज नहीं लिया जाएगा। हालांकि, इस नियम के मुताबिक हीं सत्र 2024 के पाठ्यक्रम तैयार किए जाएंगे। इसके अलावा शिक्षा मंत्रालय द्वारा यह जानकारी दी गई है की 11वीं और 12वीं के छात्रों को दो भाषा की पढ़ाई करनी होगी और इन दो भाषाओं में एक भाषा भारतीय होना चाहिए।

ये भी पढ़े :- Reliance Foundation स्कालरशिप में 5000 स्टूडेंट्स को मिलेंगे 2 लाख रुपये, आज ही करें छात्रवृत्ति अप्लाई

छात्र अपने पसंद के अनुसार विषय का चयन कर सकेंगे?

अभी के समय में छात्रों को 11वीं और 12वीं में आर्ट्स, साइंस, कॉमर्स जैसे स्ट्रीम को लेना पड़ता था। लेकिन, अब ऐसा नहीं होगा छात्र अपनी मर्जी के विषय का चयन कर सकते हैं और उन्हें इस नए नियम के मुताबिक मन पसंद विषय चयन करने का पूरी आजादी प्रदान की गई है।

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.