Post Office Franchise Scheme : घर बैठे होगी मोटी कमाई, 5 हजार की लागत लगाकर घर में खोलें पोस्ट ऑफिस

Post office Franchise scheme : यह बात तो हम सभी जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाओं का एक बड़ा माध्यम है। वर्तमान मैं पोस्ट ऑफिस का काम ना केवल चिट्ठी डिलीवर करना बल्कि पोस्ट ऑफिस के माध्यम से लोग विभिन्न प्रकार की चीजें साथ ही साथ अपने पैसों का भी लेनदेन करते हैं अन्यथा कई लोग तो पोस्ट ऑफिस की कई चीजों में अपने पैसे लगाकर अधिक मुनाफा भी कमाते हैं ।

अगर हम भारत के पोस्ट ऑफिस नेटवर्क की बात करें तो दुनिया भर में पोस्ट ऑफिस नेटवर्क के लिए भारत सबसे प्रथम स्थान पर आता है भारत में कुल 1.55 लाख डाकघर स्थित है परंतु फिर भी कई ऐसे स्थान है जहां पर डाकघर की सुविधा नहीं है इस तहत पोस्टल डिपार्टमेंट (Postal Department) सभी स्थान पर डाकघर की सुविधा देने के लिए फ्रेंचाइजी स्कीम (Post Office Franchise Scheme) चलाता है ।

अब बात आती है कि आखिर हम पोस्ट ऑफिस से किस प्रकार पैसे कमा सकते हैं तो इसकी संपूर्ण जानकारी हम आपको देंगे इसके लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

ये भी पढ़े :-

 

5000 की लागत के साथ शुरू करें पोस्ट ऑफिस बिजनेस:-

जैसे कि आगे हमने आपको बताया कि पोस्टल डिपार्टमेंट डाकघर की सुविधा के लिए पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी स्कीम  चलाती है और इसके तहत लोग इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जुड़ कर post office franchise आउटलेट को मात्र 5000 की लागत पर शुरू करके अधिक मुनाफा कमा सकता है और इसके अलावा आप पोस्टल एजेंट बनकर भी अधिक मुनाफा कमा सकते हैं ।

ऐसी कई जगह है जहां पर पोस्ट ऑफिस खोलना संभव नहीं है इस प्रकार पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी सबसे बेस्ट ऑप्शन है , इसके तहत एजेंट ग्रामीण एवं शहरी दोनों इलाकों में डाक टिकट के अलावा स्टेशनरी की बिक्री भी कर सकता है ।

 

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी के लिए प्रमुख पात्रता:-

  • पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने के लिए व्यक्ति के पास भारतीय नागरिकता होना अनिवार्य है ।
  • पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने के लिए आयु सीमा को न्यूनतम 18 वर्ष निर्धारित किया गया है ।
  • पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात की जाए तो आठवीं पास होना अनिवार्य है ।
  • पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी के लिए सिक्योरिटी के तौर पर आपको ₹5000 देने होंगे ।

 

कितनी होगी कमाई:-

अगर हम पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी के साथ कमाई की बात करें तो इस दौरान अगर आप जैसा काम करेंगे वैसे आपको पोस्टल डिपार्टमेंट की ओर से कमीशन दिया जाएगा , अगर आपने ऐसे इलाके में पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लगाई है जहां पर पोस्ट ऑफिस की सुविधा काफी दूर है और लोग आपकी पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस दौरान आपको पोस्टल डिपार्टमेंट की ओर से हर महीने लाखों का कमीशन मिल सकता है ।

 

इस प्रकार करें  Post office Franchise के लिए अप्लाई :-

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको इनकी ऑफिशल वेबसाइट  पर जाना होगा जहां पर आपको एक लिंक मिलेगा और लिंक पर क्लिक करते ही आप पोस्ट ऑफिस का फॉर्म डाउनलोड कर पाएंगे । इसके बाद फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी आपको भरकर जमा करनी होगी जिसके बाद अगर आपका फॉर्म डिपार्टमेंट की ओर से चुना जाता है तो आप से समझौता साइन करवाया जाएगा , उसके बाद आप खुद भी पोस्टल डिपार्टमेंट के सभी सुविधाएं लोगों को मुहैया करवा पाएंगे ।

1 thought on “Post Office Franchise Scheme : घर बैठे होगी मोटी कमाई, 5 हजार की लागत लगाकर घर में खोलें पोस्ट ऑफिस”

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.