प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 क्या है ? | Vaya Vandana Yojana Form PDF 2022 Download

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Application Form Download PDF  :- दोस्तों, 2020 को भारत सरकार के माध्यम से प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की शुरुआत हुई थीं। आपको बता दूं कि इस योजना का सीधा सीधा लाभ वरिष्ठ नागरिकों को प्राप्त होगा। क्योंकि केंद्र सरकार ने देश के वरिष्ठ नागरिकों की समस्या को ध्यान में रखते हुए Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana (PMVVY) को शुरू किया है।

इस योजना को आप पेंशन के रूप में देख सकते हैं क्योंकि इस योजना का लाभ 60 साल या फिर इससे भी ज्यादा उम्र के बुजुर्ग नागरिकों को प्रदान किया जायेगा।

जैसा कि आज के समय में हालात ऐसे है की बुजुर्ग लोगों को अपने बुढ़ापे में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है और घर घर की एक ही कहानी और झगड़े होते हैं लेकिन अब बुजुर्गो को टेंशन लेने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि अब उनके लिए पेंशन के रूप में PM Vaya Vandana Yojana को चलाया गया है।

इस योजना को शुरू करने का तात्पर्य यह है कि बुजुर्ग लोगों को किसी अन्य पर डिपेंड न होना पड़े इसलिए सरकार वरिष्ठ नागरिकों को सहायता राशि मुहैया कराएगी।

यदि आप भी प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में आवेदन कर इसका लाभ लेने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो आपको बता दूं कि उससे पहले आपको वय वंदना योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होना जरूरी है। इसलिए वय वंदना योजना क्या है, इसका उद्देश्य क्या है, डॉक्यूमेंट्स से लेकर आवेदन प्रक्रिया तक की पूरी जानकारी आपको हमारे इस बेहतरीन पोस्ट से प्राप्त हो जाएगी। तो आप हमारे इस प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के पोस्ट के साथ अंत तक बने रहें।

ये भी पढ़े :-

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना फॉर्म 2022 क्या है ?

 असल में देखा जाए तो प्रधानमंत्री वय वंदना योजना भारतीय जीवन बीमा निगम की योजनाओं में से ही एक है। इस स्कीम के अंतर्गत वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन की राशि मुहैया कराई जायेगी। हालांकि, यह पेंशन की राशि तभी प्रदान किया जायेगा जब लोग इसमें इन्वेस्टमेंट करेंगे। कहने का तात्पर्य यह है कि पेंशन की राशि वरिष्ठ नागरिकों को उनके इन्वेस्टमेंट किए गए पैसों से ही मिलने वाली है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के अंतर्गत 60 साल या इससे भी अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिक अगर प्रति माह पेंशन का लाभ उठाना चाहते हैं, तो उसके लिए उन्हें पूरे 10 सालों तक 8 प्रतिशत इंटरेस्ट प्राप्त होगा और अगर वरिष्ठ नागरिक वर्षीय पेंशन भोगी बनाना चाहते हैं, तो उसके लिए उन्हें अगले 10 सालों तक 8.3 प्रतिशत इंटरेस्ट प्राप्त होगा।

  1. जानकारी के अनुसार, इस पॉलिसी योजना में पहले 7.5 लाख रूपए इन्वेस्ट करने का नियम लागू किया गया था जिसे अब बढ़कर 15 लाख रूपए इन्वेस्ट करने का प्रावधान रखा गया है।
  2. केवल इन्वेस्टमेंट की राशि में ही परिवर्तन  किया गया नहीं है बल्कि इन्वेस्टमेंट के साथ ही साथ समय सीमा में भी परिवर्तन किया गया है। जैसे कि पहले की समय सीमा 2020 से 2021 थी, तो अब उसे बढ़ाकर अब 31 मार्च 2023 समय सीमा निर्धारित किया गया है।
  3. देखा जाए तो हर साल स्टार्टिंग में ही गारंटी के साथ ही साथ इसके रेट यानी कि दर निर्धारित किया जाएगा।
  4. प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2021 के मुताबिक देखा जाए तो इंटरेस्ट की राशि चाहें तो आवेदक पेंशन के रूप में प्राप्त करने के पात्र बन सकते हैं।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 Form PDF | Pradhan Mantri vaya vandana yojana form

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana New Form PDF:
 लेख :-   प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022
 भाषा :-   हिंदी  
 लाभार्थी :-  बुजुर्ग नागरिक
 विभाग :-   वित्त विभाग
 आधिकारिक वेबसाइट  Click Here
 प्रधानमंत्री वय वंदना योजना PDF  Download Here

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana के पात्रता मानदंड क्या है ?

 यदि आप भी प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 में अप्लाई करना चाहते हैं, तो उससे पहले आपको हमारे नीचे दिए गए पात्रता मापदंडों को पूर्ण करने की आवश्यकता होगी। क्योंकि नीचे दिए गए स्टेट में यह बताया गया है कि यदि आप इसके पात्र है तभी आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। तो चलिए ध्यान देते हैं :-

  • अगर आप प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 के लिए आवेदन कर इसका लाभ उठाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको भारत का स्थाई नागरिक होना काफी आवश्यक होता है, तभी आप इस योजना के पात्र होंगे।
  • यदि आपकी उम्र 60 साल है या फिर 60 साल से अधिक है, तो आप प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 का लाभ उठाने के पात्र होंगे। लेकिन वहीं पर यदि आपकी उम्र 60 साल से 1 साल भी कम होगा तो आप इस योजना में आवेदन नहीं कर पाओगे।
  • यदि आपने ऊपर दिए गए 2 स्टेट्स को पार कर लिया है, तो अब आपको तीसरे स्टेप में यह ध्यान देना है कि आपका अकाउंट बैंक में होना आवश्यक होता है और यही नहीं आपको अपने बैंक अकाउंट को अपने आधार कार्ड से लिंक करने की भी आवश्यकता होती है।
  • तो इस प्रकार आप तीनों पात्रता मापदंडों को पूरा कर आगे बढ़ सकते हैं।

 

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 के महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स की लिस्ट ?

 तो, अब तक के लेख में मैंने आपको इसके पात्रता मापदंडों के बारे में तो बता ही दिया है। लेकिन अब आपको प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 में आवेदन करने हेतु महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स की व्यवस्था करने की भी आवश्यकता होती है। नीचे दिए गए जितने भी दस्तावेजों के नाम दिए गए हैं आपको वो सारे डाक्यूमेंट्स का इंतजाम करना होगा।

  1. आवेदक का आधार कार्ड
  2. आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  3. आवेदक का आयु प्रमाण पत्र
  4. आवेदक को आपने बैंक खाता पासबुक की आवश्यकता होगी।
  5. आवेदक का खुद का मोबाइल नंबर होना चाहिए।
  6. आवेदक को इनकम प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
  7. और सबसे महत्वपूर्ण आवेदक को अपना पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी।

 

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 में ऑनलाइन आवेदन करने की प्रोसेस क्या है ?

 प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 में ऑनलाइन आवेदन करने हेतु आपको नीचे दिए गए प्रोसेस को ध्यानपूर्वक पढ़ने की आवश्यकता होगी।

  • आवेदक को ऑनलाइन के जरिए अप्लाई करने हेतु सर्वप्रथम एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता होगी।
  • जब आप इसके अधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचेंगे तो आपको इसमें प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का एक लिंक नजर आएगा जिस पर आप को क्लिक करने की जरूरत होगी।
  • नए पेज पर पहुंचने के बाद आपको नीचे की ओर प्रधानमंत्री वय वंदना योजना 2022 लिखा हुआ दिखाई देगा। जब आप इसके नीचे ध्यान देंगे तो आपको By Now का विकल्प दिखाई देगा जिसपर आपको क्लिक करना है।
  • जिसके पश्चात नेक्स्ट पेज पर आपको प्रधानमंत्री वय वंदना योजना की कुछ डिटेल्स दिया होता है। उसे ध्यान से पढ़ लें और फिर उसके बाद आपको नीचे की तरफ Click to buy online लिखा हुआ एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आप क्लिक कर दो।
  • अब आपके स्क्रीन पर इस योजना की पंजीकरण फार्म ओपन हो जाएगा।
  • आपको बता दूं कि आपको इस योजना की पंजीकरण फॉर्म में कुछ जानकारी मांगी जाएगी जिसे आप को ध्यान पूर्वक भरने की आवश्यकता होती है।
  • जब आप इस फॉर्म को ध्यानपूर्वक पूरी तरह से भर ले, तो आपको मांगे गए महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट को भी अपलोड करने की जरूरत होगी।
  • जब सब कुछ सही सही दर्ज कर ले, तो अंत में सबमिट के बटन पर ओके कर दें।
  • इस प्रकार काफी आसानी से आप प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में ऑनलाइन के जरिए अप्लाई कर इसका लाभ उठा सकते हैं।

 

निष्कर्ष :-

आज के आर्टिकल में हमनें आपको Vaya Vandana Yojana 2022 के बारे में बताया है और साथ ही Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana Application Form download करने के बारे में जानकारी दी है अगर आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कृपया इससे शेयर करे।

Leave a Comment