UP Free Tablet Yojana 2021 Online Form | यूपी फ्री टेबलेट रजिस्ट्रेशन | स्मार्टफोन योजना फॉर्म PDF 2021-22

यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन योजना फॉर्म PDF 2021-22 | UP Free Tablet/Smartphone Yojana Form | UP Tablet Yojana Online Form 2021| मुख्यमंत्री टैबलेट योजना| UP Tablet Yojana Online Registration Form

 

UP Free Tablet/Smartphone Yojana Form PDF : दोस्तों, क्या आपने यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना के बारे में कभी सुना है यदि नहीं तो आपके लिए हमारा यह आर्टिकल काफी महत्वपूर्ण हो सकता है। क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन योजना क्या है, इस योजना के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए तथा दस्तावेज तक की सभी डिटेल्स को प्रदान करने वाले हैं।

इसलिए यदि आपको भी इस स्कीम का लाभ उठाना है और आप इससे जुड़ी सभी जानकारियों को प्राप्त करना है, तो उसके लिए आपको हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ने की आवश्यकता होती है। यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन स्कीम के अंतर्गत राज्य सरकार के माध्यम से राज्य के छात्र एवं छात्राओं को टेबलेट या फिर स्मार्टफोन फ्री में मुहैया कराया जायेगा।

 

UP Free Smartphone Yojana Form 2021 Highlights

आर्टिकल फ्री टैबलेट/स्मार्टफोन योजना
राज्य उत्तर प्रदेश
वर्ष 2021-22
बजट 3000 करोड़ रुपए
लाभ निशुल्क टैबलेट और स्मार्टफोन
लाभार्थी ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, टेक्निकल और डिप्लोमा में अध्ययनरत छात्र
टैबलेट/स्मार्टफोन वितरण नवंबर 2021 अंत से
उदेश्य शिक्षा के स्तर को बढ़ाना

 

यूपी मुफ्त टेबलेट/स्मार्टफोन योजना पंजीकरण फार्म पीडीएफ 2021 क्या है ?

आपके जानकारी के लिए बता दूं कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के माध्यम से इस स्कीम की घोषणा 19 अगस्त 2021 को किया गया था। यूपी मुफ्त टेबलेट/स्मार्टफोन स्कीम 2021 के अंतर्गत प्रदेश के तकरीबन 1 करोड़ छात्रों को लाभ मुहैया कराया जायेगा। यदि आप भी यूपी मुफ्त टेबलेट / स्मार्टफोन योजना के तहत इसका लाभ उठाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको सबसे पहले इस स्कीम में अप्लाई करने की आवश्यकता होगी।

सरकार के माध्यम से यूपी मुफ्त टेबलेट/ स्मार्टफोन स्कीम को चलाने के लिए तीन हजार करोड़ रुपए का बजट तय किया गया है। जो छात्र ने अपना ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन तथा डिप्लोमा और टेक्निकल की पढ़ाई कर रहे हैं, उन सभी छात्रों को इस स्कीम के अंतर्गत लाभ मुहैया कराया जायेगा। जैसा कि आपको योजना के नाम ही से पता चल गया होगा कि इस स्कीम के जरिए छात्रों को फ्री में टेबलेट या फिर स्मार्टफोन प्रदान किया जायेगा।

जैसा कि जिन छात्रों के पास टेबलेट या स्मार्टफोन खरीदने के पैसे नहीं है, वे आसानी से इस स्कीम के अंतर्गत अप्लाई कर इसका भोग कर सकते हैं और अपनी पढ़ाई भी अच्छे से कर सकते हैं। देखा जाए तो आने वाले भविष्य में इन युवाओं को इन टेबलेट या स्मार्टफोन के द्वारा जॉब की तलाश करने में भी काफी सहायता होगी। यही नहीं इस स्कीम के जरिए युवाओं को भत्ता भी मुहैया कराने की घोषणा किया जा रहा है।

 

उत्तर प्रदेश फ्री स्मार्टफोन योजना 2021 / स्मार्टफोन स्कीम 2021 का लक्ष्य क्या है ?

 जैसा कि हमारे रिपोर्ट के मुताबिक, राज्य के सभी युवाओं की मदद के लिए निशुल्क टेबलेट/स्मार्टफोन मुहैया कराना ही यूपी मुफ्त टेबलेट/स्मार्टफोन स्कीम 2021 का मुख्य लक्ष्य है। यूपी टेबलेट स्मार्टफोन स्कीम 2021 के अंतर्गत प्रदेश के युवा टेबलेट/ स्मार्टफोन प्राप्त कर अपनी पूरी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। यही नहीं यूपी मुफ्त टेबलेट/स्मार्टफोन स्कीम के अंतर्गत युवाओं को आने वाले समय में इसी टेबलेट या स्मार्टफोन के जरिए जॉब ढूंढने में भी काफी सहायता प्राप्त हो सकती है।

जानकारी के मुताबिक यूपी मुफ्त टेबलेट/स्मार्टफोन स्कीम 2021 के माध्यम से सरकार के द्वारा डिजीटल एक्सेस भी मुहैया कराई जाने वाली है। पहले के समय में युवा टेबलेट या स्मार्टफोन खरीदने के बारे में काफी सोचते थे। लेकिन अब युवाओं को किसी प्रकार की टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि यूपी सरकार की ओर से युवाओं को फ्री में ही टेबलेट या स्मार्टफोन मुहैया कराने के बारे में फैसला लिया गया है।

 

यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन स्कीम 2021 के अंतर्गत पात्रता मापदंड क्या है ?

 यदि आप भी यूपी फ्री टेबलेट/ स्मार्टफोन स्किन 2021 का लाभ उठाना चाहते हैं और इस स्कीम में ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ पात्रता मापदंडों को पूरा करने की आवश्यकता होगी जो कि इस प्रकार है :-

  • यदि आप एक छात्र हैं और आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं, तो आप काफी आसानी से इस स्कीम में अप्लाई करने के पात्र होंगे।
  • यदि कोई छात्र ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन तथा डिप्लोमा और टेक्निकल की पढ़ाई कर लिया है, तो आप इस स्कीम के लाभ उठाने के पात्र होंगे।
  • जो भी छात्र इस स्कीम में अप्लाई करना चाहते हैं और यदि उनके परिवार की सालाना इनकम दो लाख रूपए हैं या फिर दो लाख रुपए से कम है, तो वे इस स्कीम के लाभ उठाने के पात्र होंगे।
  • यदि कोई छात्र निजी या फिर सरकारी स्कूलों में पढ़ाई कर रहे होंगे वे इस स्कीम के लाभ उठाने के योग्य होंगे।

 

यूपी फ्री टेबलेट/स्मार्टफोन स्कीम के अंतर्गत आने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेज क्या क्या है ?

 यदि कोई भी छात्र यूपी फ्री टेबलेट स्मार्टफोन स्कीम के अंतर्गत अप्लाई करने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो सबसे पहले उन्हें नीचे दिए गए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। क्योंकि छात्र नीचे दिए गए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की मदद से ही इस स्कीम में अप्लाई कर सकते हैं। जो कि इस प्रकार है :-

  1. आवेदक का आधार कार्ड
  2. आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  3. आवेदक का मोबाइल नंबर
  4. आवेदक का मार्कशीट
  5. आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  6. आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  7. आवेदक का आयु प्रमाण पत्र
  8. आवेदक का बैंक से संबंधित जानकारी

 

UP Free Tablet/Smartphone Yojana Application Form PDF 2021 

 इस स्कीम में ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आप सभी को नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करने की जरूरत होती है :-

  • आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश चीफ मिनिस्टर ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने की जरूरत होती है।
  • अब आपके सामने एक पेज खुलेगा।
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर यूपी मुफ्त टेबलेट/ स्मार्टफोन स्कीम में ऑनलाइन आवेदन के ऑप्शन प्राप्त होंगे जिसपर आपको ओके करना होता है।
  • ऐसा करते ही आपको इस योजना के अप्लाई फॉर्म प्राप्त हो जाते हैं।
  • अब इस स्कीम की प्राप्त हुई फॉर्म में आपसे जो जो जानकारी मांगी जाएगी उसे लाइन बाई लाइन ध्यानपूर्वक दर्ज करने की जरूरत होती है। जैसे कि आपको इस फॉर्म में कुछ इस प्रकार के जानकारी मांगी जाएगी जैसे कि आवेदक का नाम, ईमेल आईडी इत्यादि।
  • इतना सब फॉर्म में दर्ज करने के बाद आपको अपने फॉर्म के साथ ही दस्तावेजों को भी अटैच करने की आवश्यकता होती है।
  • अब यहां पर आते ही आपको अपनी दर्ज जानकारियों पर एक नजर चेक करने की जरूरत होगी। जब सब कुछ सही पाया जाएगा तब आपको अंत में सबमिट के बटन पर ओके करने की आवश्यकता होती है।
  • इस तरह आप हमारे बताए गए सभी महत्वपूर्ण स्टेप्स को फॉलो कर इस स्कीम में अप्लाई कर इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

 

Leave a Comment