Tax Free Slab 2023: इनकम टैक्स स्लैब में बड़ा बदलाव! अब फ्री होगी इतनी इनकम Important post..

Tax Free Slab : जैसा कि आप जानते ही होंगे कि एक आम आदमी के लिए बाकी कार्यों की तरह ही Income Tax भी काफी जरूरी है। वित्त वर्ष 2022-2023 खत्म होने में अब ज्यादा दिन नहीं बचा है। वही 1 फरवरी 2023 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आम बजट पेश करने की तैयारी की गई है। वही इस बार लोगों द्वारा ये कयास लगाया जा रहा है कि इस बार टैक्स स्लैब में बदलाव हो सकता है।

 

दरअसल, जब भी बजट की चर्चा होती है तब एक आम आदमी की निगाहें Tax Slab में होने वाली चेंजेज पर टिकी रहती है। तो क्या आप भी इनकम टैक्स में होने वाले बड़े बदलाव के बारे में हर जानकारी जानना चाहते हैं, यदि हां तो आपको हमारे आज के इस Tax Free Slab के पोस्ट के साथ अंत तक बने रहने की आवश्यकता होगी। क्योंकि आज के लेख में आप सभी के Tax Free Slab से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया जाएगा।

Tax Free Slab 2023: इनकम टैक्स स्लैब में बड़ा बदलाव! अब फ्री होगी इतनी इनकम Important post..
Tax Free Slab 2023: इनकम टैक्स स्लैब में बड़ा बदलाव! अब फ्री होगी इतनी इनकम Important post.

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Old Tax Slab क्या है?

 दरअसल, अधिकांश व्यक्ति Old Tax Slab और New Tax Slab के बारे में अच्छे से समझ नहीं पाते है। इसलिए यदि हम Old Tax Slab के बारे में बात करें, तो इसमें 5 लाख तक की आय पर किसी भी प्रकार के टैक्स भरने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। इसके साथ ही जानकारी के मुताबिक सेक्शन 80C के अंतर्गत 1.5 लाख रुपए तक के Investment पर Tax जमा करने पर कुछ छूट प्राप्त होती है।

इस हिसाब से देखा जाए तो करदाता को लगभग 6.5 लाख तक की आय पर किसी भी तरह का Tax देने की आवश्यकता नहीं होती है। इसके साथ ही आपको बता दूं कि Old Tax रेजिम और Old Tax Slab में आय टैक्स दर मुख्य तौर पर आपके आय और आय स्लैब पर डिपेंड करता है।

 

इनकम टैक्स स्लैब में भी बड़े बदलाव होने की संभावना

 आपने हमारे Tax Free Slab के अभी तक के लेख में Old Tax Slab के बारे में तो जान ही चुके होंगे, लेकिन क्या आप जानते है कि New Tax Structure क्या है, यदि नहीं तो आपको बता दूं कि इसमें 2.50 लाख रुपए की वर्षीय आय टैक्स मुफ्त है। वही इसके पश्चात 2.5 लाख रुपए पर कुल 5 प्रतिशत के अनुसार टैक्स भरना पड़ता है। इस हिसाब से आपको 12,500 रुपए टैक्स पड़ने पड़ेंगे।

ठीक इसी प्रकार यदि आपकी वर्षीय इनकम 6 लाख रुपए है, तो फिर आपको कुल 23,400 रुपए टैक्स भरने होंगे। इसके साथ ही जानकारी के मुताबिक Calculated Tex पर कुल 4 प्रतिशत टैक्स भरने होंगे। जैसे कि यदि आपका 12,500 रुपए टैक्स है, तो इस हिसाब से आपका सेस तकरीबन 900 रुपए होंगे। इसके साथ ही 10 से 15 लाख रुपए तक के आय पर भी 15 प्रतिशत टैक्स भरना पड़ सकता है।

 

अंतिम बार इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव कब किया गया था?

 वर्ष 2017-2018 के बजट में अरुण जेटली द्वारा अंतिम बार इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव किया गया था। पिछली बार स्लैब पर टैक्स 10 प्रतिशत से कम करके 5 प्रतिशत किया गया था। ऐसे में फिर इस बार टैक्स फ्री लिमिट को बढ़ाने की संभनाएं काफी अधिक है।

 

वर्तमान Income Tax Slab कुछ इस प्रकार है:  

  • 5 लाख रुपए तक Income – Tax Free
  • 10 लाख रुपए से अधिक वर्षीय इनकम – 30 प्रतिशत Tax
  • 5 से 10 लाख रुपए तक की वर्षीय आय – 20 प्रतिशत Tax
  • 5 से 5 लाख रुपए वर्षीय आय – 5 प्रतिशत

Income Tax : इनकम टैक्स से जुडी खुशखबरी आ गयी है,अब इन लोगो को नहीं भरना होगा टैक्स..

निष्कर्ष :- 

आशा करता हूं कि आपको हमारा Tax Free Slab का यह पोस्ट पसंद आया होगा। आज के इस पोस्ट में मैंने आप सभी को Tax Free Slab से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने की कोशिश किया है। यदि आपको हमारे आज के इस टैक्स के पोस्ट को पढ़कर कोई भी सवाल पूछना है, तो कमेंट कर सकते हैं।

इनकम टैक्स स्लैब के जुडी इस जानकारी को अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे ट्विटर,फेसबुक, व्हाट्सप्प पर शेयर जरुरु करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!