RBI Penalty : नियमों की अनदेखी पर चार बैंकों पर लगा तगड़ा जुर्माना, इन बैंक के ग्राहक पर क्या होगा असर

एक बार फिर से केंद्र बैंक ने चार बैंकों पर भारी जुर्माना लगाया है , जी हां !खबरों के अनुसार पता चला है कि इन चार बैंकों ने आरबीआई द्वारा जारी किए गए नियमों को अनदेखा किया इसलिए आरबीआई ने इन बैंकों पर कड़ा जुर्माना लगाया है । वहीं आरबीआई की ओर से इन चार बैंकों के नाम को जारी कर दिया गया है , वही यह चारों बैंक सहकारी बैंक है , आरबीआई के अनुसार बताए गए बैंकों के नाम बारामती सहकारी बैंक, बेचराजी नागरिक सहकारी बैंक, वाघोडिया शहरी सहकारी बैंक और वीरमगाम मर्केंटाइल सहकारी बैंक सम्मिलित है ।

आरबीआई के द्वारा बैंकों पर जारी निर्देश:-

आरबीआई की ओर से सभी बैंकों पर नियमों का पालन करने का आदेश जारी किया गया है वही इन चार सहकारी बैंकों पर अलग-अलग जुर्माना भी लगाया गया है , वहीं आरबीआई ने बताया कि अगर यह चार सहकारी बैंक नियमों का पालन नहीं करते हैं तो इन बैंकों पर प्रतिबंध जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

किस बैंक पर लगा कितना जुर्माना:-

आरबीआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार बता दे की बरामती सहकारी बैंक पर 2 लाख का जुर्माना लगाया गया है और बेचराजी सरकारी बैंक पर भी 2 लाख का जुर्माना लगा है ,वाघोडिया शहरी सहकारी बैंक एवं वीरमगाम मर्केंटाइल सहकारी बैंक पर 5 लाख का जुर्माना लगाया गया है ।

ये भी पढ़े :- बिना Interest यूपीआई से मिलेगा लोन, RBI ने चालू की UPI Credit Line की सुविधा

हैकर्स ने किया था फ्रॉड :-

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से बताया गया है कि भारत के अन्य एक बैंक पर साइबर सिक्योरिटी के नियमों का उल्लंघन करने हेतु 65 लाख का जुर्माना लगाया गया है , क्योंकि हैकर ने इस बैंक में फ्रॉड करके 12.8 करोड रुपए का घपला किया था ।

ये भी पढ़े :- RBI ने दी बड़ी राहत ! लोन पेमेंट के बाद लौटाने होंगे गिरवी दस्तावेज,चुक पर बैंक को देना होगा प्रतिदिन 5000 का जुर्माना

ग्राहकों पर पड़ेगा सीधा असर :-

अगर आप भी जुर्माना लग बैंकों के ग्राहक है तो आप सभी को बता दे कि आरबीआई के नियम के अनुसार जुर्माना लगाए जाने वाले बैंकों के ग्राहकों पर किसी प्रकार का चार्ज नहीं लगता है , और जमाने की राशि को पूरी तरह से बैंक को चुकाना पड़ता है ।

ये भी पढ़े :- GST New Update : GST का नया अपडेट जारी😲, 1 नवंबर के लागु होंगे ये नियम

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.