Rajasthan Free Tablet Yojana 2023 | राजस्थान सरकार की 9300 विद्यार्थियों के लिए फ्री में टेबलेट के साथ 3 साल तक फ्री इंटरनेट सुविधा का लाभ कैसे ले ?

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 : – आज के समय में राजस्थान सरकार के द्वारा कई ऐसे प्रयास किए जा रहे हैं। जिसके माध्यम से राज्य में साक्षरता दर को बढ़ाया जा सके राज्य में साक्षरता दर में सुधार लाने के लिए सरकार के द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। हाल ही में राजस्थान सरकार में Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 चालू की है, अगर आप भी इस योजना के जुड़े सवाल जैसे Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 kab Milege, Mukhyamantri Free Tablet Yojana 2022 Online Registration, Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 Kaise Milege, Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 ke liye Online Apply Kaise Kare, जानना चाहते है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े। 

सरकार पिछले कई सालों से फ्री में लैपटॉप और टेबलेट वितरित कर के विद्यार्थियों को शिक्षा के प्रति और अधिक रोचक बनाने का प्रयास कर रही है। सरकार के द्वारा फ्री में सरकारी स्कूल के माध्यम से शिक्षा देने के साथ-साथ और भी अन्य कई प्रकार की सुविधा प्रदान करवाई जा रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राजस्थान सरकार के माध्यम से कक्षा आठवीं दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों को फ्री टेबलेट वितरित करके उनके शिक्षा के जुनून को और अधिक बढ़ाने का प्रयास कर रही है।  आज के आर्टिकल में हम आपको Rajasthan Board 8th 10th 12th Class Students Free Tablet Yojana 2022, Free Smart Tablet Kab Milega, Free Smart Tablet Kaise Milega,राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2022 के बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

 

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022

राजस्थान के वर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा हाल ही में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों की राज्यस्तरीय योजना की घोषणा करते समय राजस्थान में फ्री टेबलेट और लैपटॉप दिए जाने की भी घोषणा की है। ऑनलाइन की लैपटॉप देने की योजना काफी लंबे समय से चली आ रही है।

साल 2014 में पहली बार राजस्थान में विद्यार्थियों को आठवीं कक्षा दसवीं कक्षा और बारहवीं कक्षा में अच्छे अंक लाने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप वितरित किए गए थे।  साल 2014 से हर साल विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप प्रदान कराए जा रहे हैं। लेकिन एक बार पुनः राजस्थान सरकार के द्वारा टेबलेट वितरण की घोषणा भी की गई है।

 

Important post :-

 

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 Notification

वर्तमान समय में 10वीं और 12वीं कक्षा बोर्ड होने के साथ-साथ आठवीं कक्षा की बोर्ड है और राजस्थान सरकार आठवीं कक्षा दसवीं कक्षा और बारहवीं कक्षा में अच्छे अंक लाने वाले विद्यार्थियों को टेबलेट प्रधान करवाएगी साथ-साथ उस टेबलेट में 3 साल फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी भी उपलब्ध करवाई जाएगी।

https://twitter.com/ashokgehlot51/status/1581643202498793474

 

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 Required Documents

राजस्थान सरकार के द्वारा इस योजना के तहत उन्हीं विद्यार्थियों को चेंज किया जाएगा। जो विद्यार्थी अच्छे अंक लेकर आएंगे। राजस्थान सरकार की फ्री लैपटॉप योजना 2022 के तहत आठवीं दसवीं और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को आवेदन करते समय अन्य कई प्रकार के दस्तावेज आवेदन फॉर्म के साथ लगाने होंगे जो कुछ इस प्रकार से है:

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • परीक्षा परिणाम की मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र

 

How to Apply Online Rajasthan Free Tablet Yojana 2022

राजस्थान सरकार के द्वारा हाल ही में राजस्थान की टेबलेट योजना 2022 की घोषणा की है। परंतु सरकार के द्वारा अभी तक आवेदन करने के लिए ऑनलाइन कोई अधिकारिक वेबसाइट की जानकारी उपलब्ध नहीं करवाई गई है पहले के समय में जो लैपटॉप और टेबलेट वितरित हुए थे, या हो रहे थे। उनके लिए आवेदन स्कूल के माध्यम से ही किए जाते थे।

लेकिन अब ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने के लिए सरकार ने घोषणा की है। परंतु अभी तक कोई भी ऑफिशल वेबसाइट की जानकारी नहीं मिली है। सरकार के द्वारा जल्द ही राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2022 को लेकर अधिकारी को नोटिस जारी किया जाएगा। जिसमें ऑफिशियल वेबसाइट भी उपलब्ध करवाई जाएगी। उस ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से हर कोई विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

Rajasthan Free Tablet Yojana FAQ

Q.राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2022 की शुरुआत किसने की?

राजस्थान सरकार की वर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2022 की शुरुआत की है।

Q. राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2022 कब मिलेंगे?

राज्य सरकार के द्वारा टेबलेट वितरण की प्रक्रिया तीनों स्टैंडर्ड के बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट आने के बाद जो मेरिट लिस्ट घोषित होगी। उस मेरिट लिस्ट के आधार पर फ्री टेबलेट विद्यार्थियों को मिलेंगे।

Q. Rajasthan Free Tablet Yojana के माध्यम से विद्यार्थियों का चयन कैसे होगा?

सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली फ्री टेबलेट योजना के माध्यम से कक्षा दसवीं, आठवीं और 12वीं में अच्छे अंक लाने वाले मेरिट लिस्ट में प्रथम 93000 विद्यार्थियों को फ्री टेबलेट प्रदान कराए जाएंगे।

क्या Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 में इंटरनेट कनेक्टिविटी भी फ्री में मिलेगी?

हां, सरकार के द्वारा मेरिट लिस्ट में प्रथम 9300 छात्रों को फ्री टेबलेट देने और उसके साथ 3 साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी मुफ्त देने का दावा किया गया है।

Rajasthan Free Tablet Yojana 2022 के लिए आवेदन कैसे करना होगा ?

राजस्थान सरकार ने अभी तक राजस्थान फ्री टेबलेट योजना 2022 के ऑनलाइन आवेदन के लिए कोई दिशानिर्देश जारी नहीं किये है लेकिन इस योजना के लिए आवेदन की जानकारी राजस्थान बोर्ड रिजल्ट के द्वारा जारी किया जाएगा।

 

निष्कर्ष :-

राजस्थान सरकार राज्य में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए और राज्य को डिजिटल बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। सरकार के द्वारा वर्तमान समय में कक्षा 8वीं 10वीं और 12वीं में अच्छे अंक लाने वाले विद्यार्थियों को स्मार्टफोन और फ्री इंटरनेट कनेक्टिविटी देने का दावा किया गया है। जो विद्यार्थी प्रथम 9300 विद्यार्थियों की श्रेणी में आएंगे उन विद्यार्थियों को इस योजना का फायदा मिलेगा। आज के आर्टिकल में हमने आपको Rajasthan Free Tablet Yojana के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करवाई है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!