PhonePay यूजर्स के लिए नई खुशखबरी, अब PhonePay यूज़र विदेशों में भी यूपीआई के जरिए कर सकेंगे ऑनलाइन पेमेंट

आप में से कई ऐसे लोग होंगे जो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए पेमेंट करते हैं अर्थात कई लोग इसके लिए PhonePay एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं , इस तरह PhonePay इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए खुशखबरी है क्योंकि PhonePay ने नई सर्विस का ऐलान कर दिया है , और यह नहीं सर्विस यह है कि अब PhonePay इस्तेमाल करने वाले यूजर्स विदेशों में भी यूपीआई के जरिए पेमेंट कर सकते हैं ।PhonePay के द्वारा शुरू की गई इस नई सर्विस के दौरान एक देश से दूसरे देश में यात्रा करने वाले लोगों के लिए ऑनलाइन पेमेंट करना काफी आसान हो जाएगा ।

इन सभी देशों में कर सकेंगे ऑनलाइन पेमेंट :-

PhonePay ने अपनी नई सर्विस का ऐलान करते हुए बताया कि अब यूजर्स सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), भूटान और नेपाल मैं किसी भी अंतरराष्ट्रीय व्यापारी को यूपीआई के जरिए आसानी से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं , कंपनी का कहना है कि जल्द ही इन सभी देशों में भी ऑनलाइन पेमेंट की शुरुआत कर दी जाएगी ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

यह है UPI इंटरनेशनल सर्विस :-

जानकारियों से पता चला है कि PhonePay जल्द ही इन सभी देशों में ऑनलाइन पेमेंट की शुरुआत करने की योजना बना रहा है , केवल इतना ही नहीं भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NCPI) अन्य सभी देशों में ऑनलाइन पेमेंट शुरू करने की योजना मे समर्थन भी किया है ।

 

इस प्रकार किया जाएगा इस्तेमाल :-

PhonePay के द्वारा ऑफिशियल यह जानकारी प्रदान की गई है अगर कोई व्यक्ति दूसरे देश की यात्रा करता है और उसे ऑनलाइन पेमेंट करना है तो उसे सबसे पहले PhonePay पर इंटरनेशनल यूपीआई को एक्टिवेट करना होगा , साथ ही साथ कंपनी ने यह भी बताया कि यह प्रक्रिया पूरी तरह से सुरक्षित है ।

कंपनियों का कहना है कि भुगतान भारतीय बैंकों से आसानी से किया जा सकता है और बाहर देश में ऑनलाइन पेमेंट करने वाले प्रवक्ताओं को उनकी स्थानिक करंसी ही दी जाएगी , अन्य तो यह सभी नई सुविधाओं को आप अपने PhonePay एप्लीकेशन में एक्टिव कर सकते हैं , यह मोबाइल एप्लीकेशन एंड्राइड एवं आईओएस दोनों के लिए उपलब्ध है ।

यह है UPI की लॉन्चिंग क्रांति :-

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि वर्ष 2016 में यूपीआई की लॉन्चिंग के बाद ऑनलाइन पेमेंट की दुनिया में एक बड़ी क्रांति आई है , यूपीआई के जरिए पेमेंट करने पर सीधा खाते में पैसे जमा होते हैं और यह सुविधा दुनिया में क्रांति ला रही है , अर्थात वॉलेट में केवाईसी जैसे झंझट नहीं देखने को मिलते हैं ।

 

UPI को पूरी तरह से NCPI ऑपरेट करता है :- 

जानकारी कि आप सभी को बता दें कि हमारे भारत देश में RTGS एवं NEFT को आरबीआई नियंत्रण करती है परंतु IMPS ,RuPay, UPI जैसे सभी पेमेंट ऑप्शन को नेशनल पेमेंट ऑफ कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया NCPI के द्वारा ऑपरेट किया जाता है ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!