Rajasthan Anganwadi Recruitment : राजस्थान में आंगनबाड़ी में बंपर भर्ती, जल्द करे आवेदन..

Rajasthan Anganwadi Recruitment 2023 :- राजस्थान सरकार द्वारा आंगनवाड़ी साथिन भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हो गया है। राजस्थान की महिलाओं के लिए है यह एक सुनहरा मौका है। जो भी उम्मीदवार इस नौकरी को करना चाहे वो जल्द ही अपना आवेदन (Rajasthan Anganwadi Recruitment 2023 Apply ) कर सकते है। 

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajasthan Anganwadi Vacancy 2023, आंगनबाड़ी साथिन भर्ती 2023 में नौकरी करने के इच्छुक के लिए नोटिफिकेशन आ गया है सरकार द्वारा यह नोटिफिकेशन अलग-अलग जिलों द्वारा जारी किया गया है कुछ जिलों के अपडेट्स आ चुके हैं कुछ जिलों के आने बाकी है।  राजस्थान आंगनवाड़ी साथिन भर्ती केवल महिलाओं के लिए ही है केवल महिला ही आवेदन कर सकती है कुछ जिलों का आवेदन आ चुका है कुछ जिलों का आवेदन बाकी है जिनकी जानकारी हम समय-समय पर आपको देते रहेंगे जिन जिलों का आवेदन आ चुका है। 

राजस्थान आंगनवाड़ी साथिन भर्ती 2023 में अप्लाई करने वाली आवेदनकर्ता महिला उसी ग्राम पंचायत से संबंधित होना आवश्यक है महिला किसी अन्य ग्राम पंचायत से आवेदन नहीं कर सकती जैसा कि जो महिला जिस जिले से आंगनवाड़ी साथिन भर्ती मैं आवेदन कर रही है उसका उसी ग्राम पंचायत के स्थानीय निवासी होना आवश्यक है । 

राजस्थान आंगनवाड़ी साथिन भर्ती 2023 की पूरी जानकारी के लिए आप यह पूरा नोटिफिकेशन अच्छे से पढ़े यहां आपको पूरी जानकारी मिलेगी। 

 

Rajasthan Anganwadi Recruitment 2023

जैसा कि आपको पता है राजस्थान आंगनवाड़ी भर्ती 2023 अलग-अलग जिलों द्वारा जारी होता है. जैसा की  आपको पता ही होगा राजस्थान आंगनवाड़ी भर्ती हर जिले के पंचायत स्तर पर की जाती हैं. जो महिला आवेदन कर रही हैं उसका उसी ग्राम पंचायत की स्थानीय निवासी होना आवश्यक है. हर जिलों के अपडेट्स अलग-अलग होने के कारण सभी  आंगनवाड़ी भर्ती की लास्ट डेट अलग होती है. राजस्थान आंगनवाड़ी भर्ती 2023 हर जिले की तहसील में अपने  पंचायत स्तर पर होती है ।

 

Rajasthan Anganwadi Recruitment 2023 Age Limit

राजस्थान आंगनवाड़ी भर्ती 2023 के लिए आवेदनकर्ता केवल महिलाएं ही कर सकती हैआवेदनकर्ता महिलाओं की न्यूनतम आयु 21 वर्ष रखी गई है और अधिकतम 40 वर्ष तक रखी गई है अन्य अनुसूचित जाति जनजाति की महिलाओं के लिए अधिकतम आयु 45 वर्ष विधवा तलाकशुदा एवं विशेष योग्यजन के लिए अधिकतम आयु भी 45 वर्ष तक रखी गई है ।

 

Rajasthan Anganwadi Recruitment 2023 Educational Qualifications

राजस्थान आंगनवाड़ी साथिन पद के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास है व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आशा सहयोगिनी के पद के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास हैं

 

Rajasthan Anganwadi Recruitment 2023 आवेदन फॉर्म भरने हेतु महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश

  • राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती 2023 में केवल शादीशुदा महिला ही आवेदन कर सकती है गांव मे शादीसुदा महिला जो आवेदन कर रही है या आवेदक का जिस आंगनवाड़ी केंद्र मे सिलेक्शन हो रहा है, उसका उसी गाव या  शहर से संबंधित आंगनवाड़ी केंद्र के उसी वार्ड की निवासी होना आवश्यक है।
  • जो महिला विधवा है या तलाकशुदा है तो उसको अपने ससुराल या मायके दोनों जगह का स्थानीय निवासी समझा जा सकता है
  • जो महिला आवेदन कर रही है उसके पास ग्राम पंचायत की स्थानीय निवासी और घर में शौचालय है और उसका उपयोग करते है उसका घोषणा पत्र भी  होना जरूरी है 
  • आवेदन कर्ता का 10वी पास होना जरूरी है।
  • आवेदक कर्ता की न्युनतम आयु 21 व 35 वर्ष, अनुसूचित जनजाति/अनुसूचित जाति  की महिलाओ के लिए आयु 21 से 40 वर्ष, विधवा/तलाकशुदा/ आदि महिलाओ के लिये आयु 21 से 45 वर्ष रखी है।
  •  जो महिला आवेदन कर रही है वह आवेदन के साथ शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र,मूल निवास प्रमाण पत्र,जाति प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र,व  जो विधवा व तलाकशुदा है वे उनसे सम्बन्धित अपना दस्तावेज, तथा आर०एस०सी०आई०टी प्रमाण पत्र, कार्यानुभव प्रमाण पत्र,बी०पी०एल०कार्ड और  आवश्यक दस्तावेजो की स्वप्रमाणित उन सबकी  कोपी जमा करावे  
  • इस सम्बन्ध में विस्तृत आवेदन करता अपना भरा हुआ फॉर्म दो कॉपी में राजस्थान आंगनवाड़ी कार्यालय में जमा करावे होम को अंतिम तिथि तक डाक के माध्यम से या स्वयं जाकर भी करा सकते हैं एक बार आवेदन हो जाने के बाद उसे उसे जांच करने या कैंसिल नहीं किया जा सकता आवेदन हो जाने के बाद आवेदन पत्र की रसीद जरूर प्राप्त कर ले अन्य जानकारी के लिए आप कार्यालय से पूरी जानकारी कार्यालय से प्राप्त कर सकते  है। आवेदन फार्म इस कार्यालय अथवा विभागीय बैवसाइट (www.wcd.rajasthan.gov.in) से ले सकते है

Rajasthan Anganwadi Recruitment 2023 Important Links

Rajasthan Anganwadi Recruitment 2023 form  नोटिस जारी
Last Date Online Application form  जिला वाइज अलग-अलग रखी गई है
Application form   Click Here
Official Notification
Official Website      Click Here

 

Rajasthan Anganwadi Recruitment 2023 Documents

राजस्थान आंगनवाड़ी भर्ती 2023 के लिए आवेदक महिला के पास निम्नलिखित डॉक्यूमेंट होना जरूरी है

  • शैक्षणिक योग्यता की अंकतालिका व प्रमाण पत्र
  • सैकंडरी अंक तालिका व प्रमाण पत्र का होना जरुरी है
  • मूल निवास प्रमाण पत्र, मतदाता पहचान पत्र / व राशन कार्ड ,आधार कार्ड सभी मे से कोई एक जरूरी
  • कार्य अनुभव प्रमाण पत्र (सहायिका / आशा सहयोगिनी / साथिन के रूप में 1 वर्ष का कार्य अनुभव)/ ज्योति योजना लाभार्थी होने का प्रमाण पत्र.
  • विधवा ,परित्यक्ता , तलाकशुदा आदि का प्रमाण पत्र  हो तो
  • RSCIT का प्रशिक्षण प्रमाण पत्र.
  • अनुसूचित जाति / पिछड़ा वर्ग / अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र.
  • बीपीएल कार्ड (केंद्र सरकार की सूची में सम्मिलित) एवं आवश्यक दस्तावेजों की स्वयं प्रमाणित छायाप्रति.

 

निष्कर्ष :-

आज के पोस्ट में हमने आपको Rajasthan Anganwadi Recruitment की सारी जानकारी दे दी है। इच्छुक महिला उमीदवार ऊपर दी गयी जानकारी को अच्छे से पढ़ ले और साथ ही दिए गए नोटिफिकेशन को अच्छे से समज कर अपना आवेदन कर ले ,

अगर आपको Rajasthan Anganwadi Recruitment के जुडी कुछ भी जानकारी चाहिए तो आप निचे कमेंट कर सकते है और साथ ही इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया अकाउंट जैसे फेसबुक,व्हाट्सप्प,ट्विटर पर शेयर करे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!