PM Kisan Credit Card Form PDF Download किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं? | Kisan credit card 2021

किसान क्रेडिट कार्ड| Kisan credit card | KCC 2021|kisan credit card yojana |kisan credit card apply online|pm kisan credit card online apply|किसान क्रेडिट कार्ड 2021 । किसान क्रेडिट कार्ड  ऑन लाइन आवेदन ।

PM Kisan Credit Card Application Form PDF (KCC) भारत सरकार ने किसानों की आमदनी को बढाने के लिए एक लक्ष्य को निर्धारित कर के कि किसान कि आय मेे आर्थिक वृद्वि हो  इसी बात को अपने ध्यान में रखते हुए भारत कि केंद्र सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना को आरंभ किया है।

 

आज हम आपको इस आर्टिकल मे  किसान क्रेडिट कार्ड योजना और PM Kisan Credit Card Form PDF Download करने  से संबंधित सभी महत्वपूर्ण तथ्य एंव  जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। इस आर्टिकल को पढ़कर आपको किसान क्रेडिट कार्ड योजना से बारे मे  सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। जैसे  किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ कैसे लेवे , किसान क्रेडिट कार्ड के उद्देश्य, किसान क्रेडिट कार्ड  कि विशेषताएं, किसान क्रेडिट कार्ड  मे कौन लोग पात्रता रखते है, किसान क्रेडिट कार्ड  के महत्वपूर्ण दस्तावेज और आवेदन प्रक्रिया आदि।

तो दोस्तों यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से अनुरोध है कि आप हमारे इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढें।

 

Kisan Credit Card  2021 | kisan credit card in hindi

किसान क्रेडिट कार्ड योजना मे भारत देश के किसानों को एक क्रेडिट कार्ड दिया जावेगा। जिसके द्वारा  से उनको  1 लॉख 60 हजार का ऋण  दिया जाएगा। इस ऋण के इस्तेमाल  से देश के कृषक अपनी खेती को और अधिक बढा पाएंगे। इसके साथ कृषक अपनी फसल का बीमे का लाभ भी प्राप्त कर पाएंगे। अभि के दिनो मे  ही में किसान क्रेडिट कार्ड योजना में  पशु पालको तथा मछुआरों को भी जोडा  गया है।

यदि आप भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना  के माध्यम से  क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने चाहत रखते  हैं तो आपको संबधित वेबसाइट पर जाकर हमारे द्वारा दी जाने वाली जानकारी को प्राप्त  करना होगा। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के माघ्यम से आपको ऋण बिना किसी साक्षी गारन्टर के 4 प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण प्रदान किया जाएगा।

 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 क्या है?

Kisan Credit Card/किसान क्रेडिट कार्ड की नई ब्याज दर

वर्ष 1998 में किसान क्रेडिट कार्ड योजना कि शुरूआत की गयी थी। कोविड 19 संक्रमण के कारण  किसान क्रेडिट कार्ड पर भारत सरकार द्वारा एक नयी ब्याज दर की घोषणा की गई थी। एक विशेष प्ररियोजन के द्वारा उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले मे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पच्चीस लाख से ज्यादा लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किये गये हैं।

इस प्रयोजन  लिए दो  हजार से अधिक बैंको की शाखाओं को काम दिया गया है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के द्वारा क्रेडिट कार्ड पर वार्षिक 7 प्रतिशत की दर  ब्याज  देना होगा।

किसान क्रेडिट कार्ड के उपयोग  से फसल और क्षैत्र के लिए फसल बीमा भी मिलता है और किसान क्रेडिट कार्ड से शेष राशि पर बचत खाते कि ब्याज दर से  ब्याज भी मिलता है।

यदि किसान क्रेडिट कार्ड के उपभोक्ता लाभार्थी अपना ऋण एक वर्ष के भीतर पुन भुगतान कर देते है तो लाभ लेने वाले को ब्याज दर में 3 प्रतिशत की राहत मिलेगी और 2 प्रतिशत की सब्सिडी भी मिलेगी। यानि  कि किसानों को कुल 5 प्रतिशत की राहत मिल जाएगी।

उदाहरण के लिए जैसे:-

यदि किसान एक वर्ष  के भीतर अपना ऋण पुनः भुगतान कर देता है तो उसे रूपये तीन लॉख  तक मात्र 2 प्रतिशत  ब्याज देना पडेगा। यदि आपको भी किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेने कि इच्छाा रखते है तो  आपको संबधित वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

किसान क्रेडिट कार्ड योजना कि स्थिति:

वैसे तो काफी लोग इस योजना के बारे मे जानते है और कई लोगो ने इसका लाभ भी लिया है और  किसान क्रेडिट कार्ड योजना कि शुरूआत  भी कृषको  को न्युनतम ब्याज दरों पर ऋण मुव्वईया  कराने के लिए कि गयी थी। लेकिन फिर भी वर्तमान समय तक लगभग 42 फिसदी किसान इस लाभकारी योजना में लाभ नही ले पाए है। और अपनी खेती के बीज, खडाई,जुताई, पानी, बिजली बिल के खर्चे लिए साहूकारों से ही ऋण लेते रहते है।

सरकार ने अधिक से अधिक किसानो को इस योजना से जोडने के लिए कई कदम बढाये है।   अभी के दिनों मे भारत सरकार ने उन कृषको जो पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे है उनको भीं किसान क्रेडिट कार्ड योजना में शामिल करने  का प्रयास किया है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना मे पशु पालन करने वालो तथा मछली पालन करने वालो को भी शामिल जाएगा, ताकि उनको भी इस साक्षी रहित ऋण योजना का लाभ प्रदान करवाया जा सके।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) क्या है?

PM Kisan Credit Card Yojana का बीमा लाभ:

प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना के माध्यम से लगभग  देश के चोदह करोड़ किसानो को बीमा कि गारंटी  के साथ ऋण आवंटन किया जावेगा। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभार्थियों को 12 रुपये कि प्रतिवर्ष  प्रिमियम पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लॉख रूपये का बीमा कवर मिलेगा. इसके अलावा 330 रुपये प्रतिवर्ष  प्रिमियम पर प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अन्तर्गत 2 लाख तक का बीमा कवरेज लाभ उपलब्ध है.।

देश में  जिस किसी किसान के पास खेती योग्य जमीन है वो किसान क्रेडिट कार्ड बना सकते है इस योजना में किसानो को न्युनतम ब्याज दर पर ऋण दिया जाता है।

केंद्र सरकार माध्यम से पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सारे कृषको को इस योजना की सुविधा देना का फैसला किया गया है । और वो ऋण कि जो  ब्याज दर सिर्फ 4: फीसदी का ही होगा। इस किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021 के तहत आयकर के दायरे में न आने वाले कृषक ही ऋण के लिए आवेदन कर सकतेे है ।

 

Kisan Credit Card Yojana PDF Form Download |KCC Yajana Apply Form |किसान क्रेडिट कार्ड योजना आवेदन फॉर्म | PM kisan Credit Application Form PDF के आवेदन फॉर्म को डाउनलोड करना चाहते हो तो आप निचे दिए गए लिंक ऊपर क्लिक करके आसानी से डाउनलोड कर सकते हो ।

Kisan Credit Card
Kisan Credit Card

Kisan Credit Card Application Form PDF download

आर्टिकल   Kisan Credit Card Apply Form
विभाग   MINISTRY OF AGRICULTURE & FARMERS WELFARE
लाभार्थी   Kisan
लाभ   Economic aid 
आधिकारिक वेबसाइट    Click Here
Kisan Credit Card PDF Form  Click Here

 

किसान क्रेडिट कार्ड योजना दस्तावेज

जो किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते है उनके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने आवश्यक है ।

  • कृषक के पास खेती योग्य भुमी होनी चाहिए ।
  • किसान क्रेडिट कार्ड के लिए वे सब किसान आवेदन कर सकते हैं जो कि अपनी जमीन में फसल उत्पादन में हो या अन्य किसी के खेत में का कार्य करते हो या किसी भी प्रकार के कृर्षि उत्पादन से जुड़े हो ।
  • आधार कार्ड
  • किसान भारतीय मुल निवासी होना चाहिए
  • जमीन की नक़ल
  • पेन कार्ड
  • मोबाइल नम्बर
  • पासपोर्ट आकार कि फोटो
  • पुराने कृर्षि लोन कि जानकारी देना आवश्यक है

 

 

किसान क्रेडिट कार्ड योजना में  आवेदन कैसे करे ?

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अर्न्तगत देश के जो किसान भाई  अपना क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए एप्लाई करना चाहते है तो उनको  अपने सारे  दस्तावेज़ों को साथ लेकर अपने पास के  बैंक शाखा में जाना होगा । उस बैंक के बैंक अधिकारी से किसान क्रेडिट कार्ड योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा ।

आवेदन फॉर्म को प्राप्त करने  के बाद आपको फॉर्म में आवश्यक जानकारी भरनी पडेगी । सभी जानकारी देने के बाद आपको स्वये के  सभी दस्तावेज़ों को आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करके बैंक के संबधित अधिकारी के पास जमा करना होगा। आपके आवेदन को सत्यापित करने के बाद आप कुछ दिनों के भीतर किसान क्रेडिट कार्ड प्राप्त हो जायेगा ।

 

किसान क्रेडिट कार्ड ऐसे (Kisan Credit Card Application Form PDF) भी बना सकते है?

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने का एक  और तरीका हैं. कि जिस बैंक स किसान  क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते हैं उस बैंक की वेबसाइट पर जाएं व उस बैंक के किसान क्रेडिट कार्ड विभाग पर जाएं. एप्लाई हेतु Kisan Credit Card Application Form PDF फॉर्म को डाउनलोड कर प्रिंट निकाल लेंवे इस फॉर्म को बडी सावधानी से  भरे.

अधिकांश कॉमर्शियल बैंकों की वेबसाइट पर ये आवेदन फॉर्म उपलब्ध है. आवेदक किसान आवेदन फार्म  और जरूरी दस्तावेजों को पास बैंक की शाखा में जाकर जमा करें. ऋण अधिकारी आवेदक के साथ जरूरी जानकारी साझा करेगा. इसके बाद ऋण की सीमा राशि (लिमिट) स्वीकृत होते ही कार्ड भेज दिया जाएगा

Leave a Comment

error: Content is protected !!