प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) क्या है? Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 2020 की पूरी जानकारी

PMFBY – Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के बारे मे जाने सबकुछ कैसे करते है एप्लाई?

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना: हाल ही मे ऐसा देखा गया है कि वैश्विक महामारी के चलते और दे के कई हिस्सो मे प्राकृति आपदा जैसे बारि के कारण कई किसानो को गम्भीर समस्याओ का सामना करना पड रहा है ऐसे मे PMFBY किसानो के लिए एक वरदान सी साबित हो रही है। कई बार यहा तक नौबत आ जाती है कि किसानो को आत्मा हत्या तक करनी पड जाता है। 

इसी कडी मे आगे चलते हुए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना  के बारे मे जानते की इस योजना की क्या खास बात है और इसमे कैसे आवेदन करते है। 

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के कुछ मुख्य बिन्दु

  • इससे किसानो को फायदा मिलेगा जिससे हो सकता है कि अत्रदाताओ को कुछ राहत मिल सके। 
  • फसल बीमा के अन्र्तगत किसानो को बचाने के लिए एवं इनकी मदद करने के लिए भारतीय कृषि बीमा योजना (AIC)।
  • इस योजना के अन्तर्गत के अन्तर्गत प्राकृतिक आपदा से बचाने हेतु इस योजना का लागू किया गया है ताकि किसानो को बचाया जा सके।
  • इस फसल की मुख्य बात यह है कि आपके फसल का नुकसान होता है तो आप 18001801551 पर सम्पर्क कर सकते है ताकि आपकी समस्या का समाधान 72 घण्टो के अन्दर हो जायेगा।
✔️ स्माम किसान योजना 2020 क्या है ? ✔️

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में बीमा का उद्वेश्य?

  • प्राकृतिक आपदा मे फसल खराब होने की स्थिति मे मिलने वाले बीमा राशि का प्रीमियक बहुत कम होगा ताकि अत्रदाता आसानी से पेय कर सके।
  • Fasal Bima Yojana का यह भी फायदा है कि यह Commercial (वाणिज्यिक) और बागवानी फसलों के लिए भी किसानो को बीमा सुरक्षा प्रदान करती है। इसमें भी हालाकि किसानों को 5 प्रतिशत तक की प्रीमियम की राशि का भुगतान करना पड़ता है। 
  • PMFBY का संचालन ए.आई.सी कम्पनी करती है। 
  • प्रधानमंत्री बीमा योजना (PMFBY ) के अन्तर्गत प्राकृतिक आपदा, कीड़े और अन्य रोग या ऐसी किसी भी प्राकृतिक आपदा की वजह से सरकार द्वारा अधिसूचित फसल में से किसी नुकसान की स्थिति में किसानों को बीमा कवर और वित्तीय सहायता देना होता है।
  • प्रधानमंत्री बीमा योजना के अन्तर्गत प्राकृतिक आपदा, कीड़े और रोग यहा किसी भी प्राकृतिक आपदा की वजह या फिर किसी भी अन्य कारणो से सरकार द्वारा अधिसूचित फसल में से किसी नुकसान की स्थिति में किसानों को बीमा कवर और वित्तीय सहायता देना है ताकि किसानो को नूकसान न हो।
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का एक उद्वेश्य यह भी है कि किसानों की खेती में रुचि बनी रहे और उन्हे एक स्थायी आमदनी मिलती रहेे।
  • अत्रदाताओ की नई और अच्छी टेकनेलाॅजी मे रूचि पैदा कि जाये ताकि किसान नये तरीके से काम कर सकेे।
  • कृषि क्षेत्र मे किसानो को त्रण उपलब्ध करवा सके।
✔️Kusum Yojana Registration 2020✔️

 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की पात्रता?

इस योजना का लाभ दो तरह के किसानो को दिया जाता है। एक वो जिसने किसी सहकारी बैक से ऋण ले रखा हो और दूसरा वो जो बिना ऋण के फसलो की बुहाई कर रहा है। 

 

ऋणी किसानो के लिए पात्रता

  • ऋणीः सभी किसान भाई जिन्होंने किसी सहकारी बैंक या समिति से अल्पकालिक ऋण लिया है। या केसीसी कार्डधारक जिनके पास सीजन के लिए स्वीकृत सीमा है, रेकोर्ड में दर्ज भूमि एव फसल के आधार पर फसल बीमा अनिवार्य रूप से कवर किया जाएगा। “अगर किसान के द्वारा कोई दूसरी फसल बोई जाती है या  फिर भूमि का रकबा अलग है तो आप कट ऑफ तारीख से पहले, अपनी जिस बैंक मे खाता है उसकी बैंक शाखा से संपर्क करे, ताकि सही फसल, भूमि का प्रीमीयम लिया जा सके”।

 

गैरऋणी किसान भाईओ के लिए पात्रता

  • अन्य सभी किसान भाई जिनके पास किसी प्रकार का ऋण नही है या वे ऋणी नही है, सहभागिता/किरायेदार भी अपने पास की किसी भी सहकारी बैंक की शाखा/सि एस सि केंद्र/अधिकृत बीमा एजेंट के माध्यम से बताये गये निम्नलिखित कागजात के साथ कट ऑफ तारीख से पहले फसल बीमा करा सकते है।

 

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के लिए जरूरी दस्तावेज कौन कौन से है ?

  • किसान भी लेटेस्ट फोटो ध्यान रहे की फोटो 6 माह पूरानी न हो।
  • किसान का कोई भी एक एड्रेस प्रुफ जैसे की आधार कार्ड, पैन कार्ड इत्यादी
  • जिस खेज पर किसान मुआवजा चाहता है उस खेत का खसरा व नकल साथ रखें हो सके वेरिफाईड नकल ही साथ रखे।
  • अगर आपके खेते मे आपने बुहाई की है तो उसका प्रुफ भी साथ रखना होगा ताकि बीमा कम्पनी को यह यकीन हो की आपके खेत मे वास्तव मे बुहाई की है। सबुत के तौर आप गांव के पटवारी, सरपंच इत्यादी से लिखवाकर सकते है और इसमे खसरा नम्बर साफ तौर पर दिखा जाना चाहिए। 
  • अगर किसी प्राकृतिक कारणवस फसल को नुकसान होता है तो उस स्थिति में पैसा सीधे आपके बैंक खाते मे आयेगा उसके लिए आपको आपके बैंक का कैंस्लड चैक भी जमा करवाना पडेगा ताकि बीमा कम्पनी द्वारा आपका खाता वैकिरफाई किया जा सके। 
✔️प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है✔️

 

फसल बीमा योजना की कुछ खास बातें?

  • खेत मे फसल की बुआई के 10 दिनों के अंदर आपको PMFMY का फॉर्म भरना और जमा करवाना जरूरी होता है।
  • फसल काटने के समय से 14 दिनों के बीच अगर आपकी फसल को प्राकृतिक आपदा जैस बारिश, बाढ जैसे कारणो से नुकसान होता है, तब भी आप बीमा योजना का लाभ उठा सकते हैं। उस समय आपको प्रीमियक का लाभ मिलेगा।
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना मे बीमा की रकम का लाभ तभी मिलेगा जब आपकी फसल किसी प्राकृतिक आपदा जैसे बाढ या बारसात की वजह से ही खराब हुई हो, अन्यथा नही।

Pradhan mantri fasal bima yojana form pdf 2020 फॉर्म? और कैसे करे एप्लाई?

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) मे आवेदन करने के लिए दो तरीके है एक ऑफलाइन (किसी नजदीकी बैंक जाकर) और दूसरा ऑनलाइन दोनों तरीके से फॉर्म लिए जा सकते है। फॉर्म ऑनलाइन भरने के लिए आप इस लिंक पर जा सकते हैं- और उसमे मांगी गई जारी जानकारी स्पष्ट भरे ताकि पढने वाले को समझ मे आ जाये। 

 

pradhan mantri fasal bima yojana form pdf 2020 फाॅर्म डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर जाये।

 

अगर कोई किसान भाई फॉर्म ऑफलाइन लेना चाहते हैं तो नजदीकी सहकारी या अन्य बैंक की शाखा में जाकर फसल बीमा योजना (PMFBY) का फॉर्म लेकर भर सकते हैं। 

 

PMFBY के लिए किसान विशेष वेब पोर्टल और मोबाइल एप के जरिये भी सहायता ले सकते है। 

  • भारत सरकार ने हाल ही में एक बेहतर प्रशासन, और बैहतर प्रशासन का संचाल हेतु और विभिन्न एजेंसियों के बीच सही तालमेल और इस बारे में जानकारी के प्रचार-प्रसार और प्रक्रिया में पारदर्शिता के लिए एक बीमा पोर्टल शुरू किया है जिसका उपयोग  कर आप इस बीमा के बारे मे और अधिक सहायता ले सकते है। 
  • भारत सरकार ने पोर्टल के साथ एंड्रॉयड आधारित फसल बीमा के लिए एक एप भी शुरू की है, जो फसल बीमा, कृषि सहयोग एवं किसान कल्याण विभाग (डीएसी एवं परिवार कल्याण) की वेबसाइट से डाउनलोड की जा सकती है। 

 

यह आर्टिकल आपको कैसा लगा आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो आप प्लीज इस आर्टिकल को अपने दोस्तों फेसबुक व्हाट्सएप इंस्टाग्राम टि्वटर वेबसाइट पर शेयर अवश्य करें धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!