डिफॉल्टर किसानों का हुआ कर्ज माफ, बेरोजगारों को एक लाख नौकरियां , छात्रों को मिलेंगी ई-स्कूटी , पढ़िए मध्य प्रदेश बजट से जुड़े और बड़े ऐलान

मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने आज विधानसभा में मध्यप्रदेश का बजट पेश किया है , इस बार बजट में महिलाओं, युवाओं और किसानों पर महत्वपूर्ण फोकस किया गया है । जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कांग्रेस के जोरदार हंगामे के बीच 3 लाख 14 हजार 25 करोड़ रुपए का पेपरलेस बजट पेश किया है । साथ ही साथ इस बार बजट में सीएम शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी लाडली योजना के लिए बड़ा खजाना खोला गया है ।

 

इस पर बजट के दौरान किसी प्रकार का नया कर भी नहीं लगाया गया है , बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि इस बार किसी भी प्रकार का कोई टैक्स नहीं लगाया जाएगा , उन्होंने इसका मुख्य कारण यह बताया कि प्रदेश की जीडीपी में अधिक वृद्धि हुई है साथ ही साथ प्रति व्यक्ति आय में भी अधिक वृद्धि देखी गई है । अन्यथा सकल घरेलू उत्पाद में देश में मध्य प्रदेश की 4 फ़ीसदी से ज्यादा भागीदारी रही है ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

मध्य प्रदेश बजट वर्ष 2023 में वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने बजट भाषण के दौरान कई नए ऐलान किए हैं जिसमें किसानों और हमारे देश के युवा एवं छात्रों एवं महिलाओं को काफी बड़ी सौगात मिली है ।बजट वर्ष 2023 के कुछ प्रमुख ऐलान :-

 

किसानों के लिए किए गए हैं बड़े ऐलान

बजट भाषण में किसानों के लिए बड़े ऐलान किए गए हैं जिसमें सबसे महत्वपूर्ण किसानों के सरकारी संस्थानों से​ लिए गए कर्ज का सारा ब्याज शिवराज सरकार द्वारा भरा जाएगा । अर्थात किसानों के लिए सिंचाई परियोजना के लिए  11 हजार 50 करोड़ का बजट बनाया गया है , साथ ही साथ अब हर साल शिवराज सरकार किसानों को 10,000 आर्थिक सहायता भी मुहैया कराएगी । डिफॉल्टर किसानों का कर्ज सीएम सरकार के द्वारा भरा जाएगा साथ ही साथ अब किसान कल्याण योजना के लिए 3200 करोड़ का बजट बनाया गया है ।

 

छात्रों और युवाओं के लिए किए गए बड़े ऐलान

मध्य प्रदेश सरकार ने छात्रों और युवाओं के लिए बड़े ऐलान करते हुए यह बताया कि फर्स्ट डिवीजन से 12th पास करने वाली छात्राओं को ई-स्कूटी दी जाएगी । साथ ही साथ युवाओं के लिए एक लाख से अधिक सरकारी नौकरियों की घोषणा की गई ।

 

बजट में सड़क विकास के लिए किए गए बड़े ऐलान

सड़क विकास के तहत मध्य प्रदेश बजट में कई बड़े ऐलान किए गए हैं , मध्य प्रदेश में 105 ओवर ब्रिज बनाए जाएंगे साथ ही साथ सभी ग्राम पंचायतों इंटरनेट से भी जोड़ा जाएगा । और सड़कों के लिए मुख्य रूप से 10 हजार 182 करोड रुपए का बजट तय किया गया है ।

 

बजट में भोपाल संत शिरोमणि रविदास ग्लोबल स्किल पार्क  निर्माण को लेकर बड़ा ऐलान  

बजट भाषण के दौरान यह ऐलान किया गया है कि भोपाल में संत शिरोमणि रविदास  ग्लोबल स्किल पार्क का निर्माण किया जाएगा जिसमें हर साल 6000 परीक्षार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा साथ ही साथ ग्वालियर, जबलपुर, सागर और रीवा में भी स्किल सेंटर की शुरुआत की जाएगी , वर्ष 2023 में सभी जिलों में रोजगार मेला का भी आयोजन किया जाएगा ।

नहीं चला पाएंगे 15 साल से पुराने वाहन

मध्य प्रदेश बजट भाषण का एक बड़ा ऐलान किया भी है कि अब मध्य प्रदेश के लोग 15 साल से पुराने वाहन नहीं चला सकेंगे , और यह नीति अप्रैल से लागू की जाएगी , और सरकार इस नीति के तहत लगभग 1000 वाहनों को हटाएंगे , अन्यथा मुख्य रूप से मध्य प्रदेश के धार्मिक स्थलों के लिए हेलीकॉप्टर की भी सुविधा शुरू की जाएगी ।

 

सलकनपुर में बनाया जाएगा श्रीदेवी महालोक

मध्य प्रदेश सरकार ने बजट भाषण में कई अच्छे ऐलान किए हैं और किसानों महिलाओं और छात्राओं को कई बड़ी सौगात दी है उसी प्रकार उन्होंने धार्मिक स्थल को देखते हुए भी कई अच्छी खबरें लोगों तक पहुंचाई है और इनमें से एक यह है कि इस बार सलकनपुर में  श्रीदेवी महालोक का निर्माण किया जाएगा, इसके तहत सागर में संत रविदास स्मारक, ओरछा में रामराजा लोक, चित्रकूट में दिव्य वनवासी राम लोक को बनाया जाएगा और इसके लिए सरकार ने 358 करोड़ रुपए का बजट निर्धारित किया है ।

 

यह थे मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा बजट वर्ष 2023 में जारी किए गए कुछ निम्न प्रमुख ऐलान । मध्य प्रदेश बजट वर्ष 2023 को देखकर हम यह कह सकते हैं कि इस बार सीएम शिवराज सिंह चौहान एवं वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने मध्य प्रदेश वासियों के लिए कई अच्छी सौगातो को पेश किया है ।

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.