Disability Certificate Form Download 2021 | विकलांग प्रमाण पत्र प्रमाण पत्र के लाभ क्या है?

Disability Certificate Form Download | विकलांग प्रमाण पत्र फार्म PDF | Viklang Praman Ptara | viklang praman patra form pdf |viklang certificate form pdf

Disability Certificate Application Form Download PDF :- हमारे भारत के केंद्र सरकार द्वारा कई नई नई योजनाए लागू की जाती है जिससे की सभी नागरिको को इसका लाभ मिल सके भारत सरकार ने कही सारी योजना भारतीय विकलांग नागरिको को ध्यान में रखते हुए भी लागू की है हमारे भारतीय विकलांग नागरिको को अनेक प्रकार की सेवा सुविधा का लाभ देने के लिए एक फॉर्म भरवाया जाता है जिसे विकलांगता प्रमाण पत्र / Disability Certificate कहा जाता है। इसमें शारीरिक व मानसिक रूप से विकलांग लोगों के लिए 40% से भी ज्यादा सरकारी लाभ दिया जाता है।

वैसे तो कई योजना शुरू है जैसे , विकलांग पेंशन, दिव्यांग छात्रवृत्ति , सरकारी नौकरी में आरक्षण, स्कूल की फीस और बस में आरक्षण और कई योजनाओ सरकार द्वारा विकलांग लोगों के लिए चलाई हैं। माध्यम से आपको Viklang Praman Patra Form, विकलांग प्रमाण पत्र के लिए क्या क्या जरुरी और कैसे अप्लाई करना है उसकी जानकारी आज हम अपने इस ब्लॉग के माध्यम से देंगे इसको अंत तक जरूर पड़े ।
सबसे पहले इसके लाभ क्या है उसके बारे में बताएंगे ।

 

विकलांग प्रमाण पत्र के लाभ क्या है ? –

भारतीय सरकार द्वारा २० वर्ष पूर्व ही विकलांग नागरिक के लिए कुछ अधिकार बनाए गए जिसमे जो शारीरिक और मानसिक रूप से विकलांग लोगों को भी नार्मल लोगों जैसे सामान अधिकार मिल सके और वो भी अपने आत्म विश्वास के साथ अन्य लोगों के साथ कदम से कदम मिला कर चल सके । इन्ही सब बातों को ध्यान में रखते हुए कही सरकारी सुविधा भी दी गई है जैसे –

  • शैक्षणिक संस्थाओं में आरक्षण ।
  • जमीन आवंटन में प्राथमिकता ।
  • सामाजिक सुरक्षा की स्कीमें ।
  • अक्षमता के शिकार बच्चों के लिये मुफ्त शिक्षा ।
  • सरकारी नौकरी में आरक्षण ।

 

Disability Certificate Form Download PDF-

 लाभार्थी   दिव्यांग नागरिक
संबंधित विभाग PwD Empowerment Department
Disability Toll-Free Number 180030001620.
लाभ   सरकारी सेवाओं में आरक्षण
Official  Website Click Here 
Disability Certificate Download Click Here  

Disability Certificate Application Formपात्रता एवं आवश्यक दस्तावेज क्या क्या होना जरूरी है ?-

  1. मेडिकल रिपोर्ट।
  2. निवास प्रमाण पत्र।
  3. आधार कार्ड
  4. पासपोर्ट साइज फोटो।
  5. जन्म प्रमाण पत्र

विकलांगता प्रमाण पत्र के लिए आवेदक के पास क्या पात्रता होना जरुरी ??

  • मानसिक रूप से विकलांग – 35%
  • ऑर्थोपेडिक रूप से – 40%
  • बहरा और गूंगा – 90 डीबी और 100 डीबी
  • दृष्टिहीनता – 90% या उससे अधिक

 

विकलांग प्रमाणपत्र की वैधता क्या क्या है ??

जब भी आप विकलांग प्रमाण पत्र बनाने जाओ तो आपको मुख्य रूप से इन बातों का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है सबसे पहले तो ये की जो आवेदक है उसकी उम्र 18 साल या उससे अधिक होना आवश्यक है उससे कम उम्र के लिए यह प्रमाण पत्र वैद्य नहीं है और इसकी वेलिडिटी उम्र भर के लिए होती है ।

18 साल से कम उम्र के बच्चों का विकलांग प्रमाण पत्र के लिए आपको विकलांग कार्ड प्रत्येक 5 साल में विकलांग प्रमाण पत्र रेनुअल कराना जरूरी है। अगर कोई जन्म से विकलांग है तो रेनुअल के समय बार बार मेडिकल चेकउप checkup की जरुरत नहीं ।

विकलांग प्रमाण पत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया किस प्रकार है ?-

विकलांगता प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदक को अपने सारे जरुरी documents जो जरुरी है उनको आवेदन पत्र के साथ संलग्न करके तथा डॉक्टर द्वारा जारी किया गया प्रमाण पत्र को लेके अपने जिला मुख्यालय के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग में जाकर जमा करवाना होगा।
इस प्रकार आप अपना फॉर्म जमा करवा कर विकलांग प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करके प्राप्त कर सकते है ।

विकलांगता प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवेदन फॉर्म निम्न हैं-

 

इस प्रकार आप हमारे द्वारा बताए गए निर्देशों का पालन करके Disability Certificate Form Download करके  इसके लिए अप्लाई कर सकते है बिना किसी समस्या के अगर आपको किसी भी तरह की समस्या आती हो तो आप कमेंट करके पूछ सकते है और शेयर ज्यादा से ज्यादा करे जिससे आवश्यक लोगों तक यह इनफार्मेशन पहुंच सके व इस योजना का लाभ उठा सके ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!