LPG Cylinder Price Down : रक्षाबंधन के मौके पर मोदी सरकार का बड़ा तौफा, 200 रूपये सस्ता हुआ एलपीजी सिलेंडर..

LPG Cylinder Price Down : रक्षाबंधन के मौके पर मोदी सरकार द्वारा गैस उपभोक्ताओं को बड़ा तौफा दिया गया है। जी हां, 29 अगस्त 2023 को कैबिनेट बैठक हुई थी और इस बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा यह जानकारी दिया गया की गैस उपभोक्ताओं के लिए LPG Cylinder दाम में 200 रूपये कम करने का फैसला लिया गया है।

इसके अलावा अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा रक्षाबंधन के मौके पर लाखों बहनों को गिफ्ट दिया गया है। इसके अलावा उज्जवला गैस योजना के तहत 75 लाख बहनों को मुफ्त में गैस कनेक्शन प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत मुफ्त में गैस, पाइप, चूल्हा इत्यादि प्रदान किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उज्जवला योजना लाभार्थी को 400 रूपये का लाभ होगा?

देखा जाए तो मोदी सरकार द्वारा उज्जवला योजना के गैस सिलेंडर के दाम में 200 रूपये कम की गई है। जिसके बाद से उज्जवला योजना के तहत आने वाले उपभोक्ताओं को 400 रूपये तक का लाभ प्राप्त होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि, उज्जवला योजना के तहत गैस उपभोक्ताओं को 200 रूपये की सब्सिडी मिलती थी।

ये भी पढ़े : – भारतीय रेलवे 🚆द्वारा लागू किया नया सिस्टम “वन इंडिया वन टिकट” जाने क्या है नियम

लेकिन, मौजूदा समय में गैस का दाम में 200 रूपये कम करने से इसका सब्सिडी अलग मिलेगा। कुलमिलाकर देखा जाए तो उज्जवला योजना के तहत आने वाले गैस उपभोक्ताओं को 400 रूपये का लाभ प्राप्त होगा। हालांकि, मौजूदा समय में 33 करोड़ आदमी के पास उज्जवला योजना का कनेक्शन है। वहीं अब 75 लाख नए लोगों को उज्जवला का कनेक्शन दिया जाएगा। जिसमें 7680 करोड़ रूपये का लागत आएगा।

ये भी पढ़े : मात्र 5 प्रतिशत ब्याज दर पर ले सकते हैं 3 लाख रूपये का लोन, जाने कब से होगा आवेदन?

निष्कर्ष :-

कुल मिलाकर देखा जाए तो कैबिनेट बैठक में गैस सिलेंडर के दामों में 200 रूपये कम करने का सराहनीय फैसला लिया गया है। वहीं रक्षाबंधन के मौके पर मोदी सरकार द्वारा गैस उपभोक्ताओं और बहनों को अच्छा गिफ्ट दिया गया है।

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.