Ration Card : राशन कार्ड धारकों के लिए खुशी की लहर अब से हर महीने मुफ्त मिलेगा एक्सट्रा अनाज, सरकार ने किया नियमों में बदलाव.

Free Ration Scheme : केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत दिया जाने वाला मुफ्त राशन का समय बढ़ा दिया हैं. मतलब अगर आप भी पिछले साल फ्री में मिलने वाले राशन की सुविधा ले रहे थे तो 2023 में भी 35 किलो मुफ्त अनाज मिलेगा. इसके लिए केंद सरकार सभी राज्यों से बात कर लिए हैं और 2023 में भी 80 करोड़ से ज्यादा लोगो को इस फ्री राशन की सुविधा मिलेगा, तो चलिए इस योजना से जुड़ी सभी बातों को और डिटेल में समझते हैं.

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

साल 2023 में दिसम्बर तक फ्री राशन मिलेगा

जिस योजना को सरकार ने कोरोना काल में शुरु किया था उस योजना को सरकार अब 2023 में भी जारी रखने वाली हैं. कोरोना काल में सरकार का फ्री राशन का योजना लोगो के लिए वरदान साबित हुआ था जिसे अब राज्य सरकार के सहयोग से पुरे साल के लिए लागू किया जा रहा हैं. इस खबर की पुष्टि खाद्य मंत्रालय के द्वारा किया गया हैं.

Ration Card : राशन कार्ड धारकों के लिए खुशी की लहर अब से हर महीने मुफ्त मिलेगा एक्सट्रा अनाज, सरकार ने किया नियमों में बदलाव.

ये भी पढ़े :- राशन कार्ड के नियम में हुआ बड़ा बदलाव, राशन कार्ड धारकों में खुशी की लहर

 

फ्री राशन योजना का लाभ किसे मिलेगा

NFSA के तहत कोरोना काल में जिसे फ्री राशन की सुविधा मिल रहा था वो सभी परिवार सरकार द्वार चलाए जा रहे इस फ्री राशन योजना का लाभ उठा सकते हैं. मतलब अंत्योदय योजना के तहत जो 35 किलो प्रति व्यक्ति अनाज मिलता था उसके अलावा 5 किलो प्रति व्यक्ति अनाज हर महीना मिलेगा.

ये भी पढ़े :- उत्तर प्रदेश स्मार्ट राशन कार्ड कैसे बनाये 

फ्री राशन के लिए 2 लाख करोड़ खर्च करेगी सरकार 

केंद सरकार इस साल गरीबों के लिए 2 लाख करोड़ से ज्यादा का विशेष पैकेज जारी कर रही हैं, जिसके तहत सरकार गरीबों को मुफ्त अनाज बाँटेगी.

 

राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना जरुरी है

मुफ्त राशन प्राप्त करने के लिए आपको अपने राशन कार्ड को अधार से लिंक करना होगा. अगर आपका राशन कार्ड अधार से लिंक नही है तो आपको फ्री राशन का लाभ नही मिल पाएगा. इसलिए आप सभी लोगो से अनुरोध है की समय रहते राशन कार्ड को अधार से लिंक करा ले. हालाकि ये अभी सरकार के द्वारा अधिकारीक घोषणा नही किया गया है लेकिन डिस्ट्रिक लेवल पर अधिकारी आधार से लिंक करने की अपील कर रहे है. 

राशन कार्ड बनाने के लिए जरूरी दस्तावेज 

  1. अधार कार्ड 
  2. आवाश प्रमाणपत्र 
  3. बैंक का जानकारी 
  4. मोबाइल नंबर
  5. पासपोर्ट साइज़ फोटो 

ये भी पढ़े :-  राशन कार्ड से जुडी सारी जानकारी जानने के लिए ये पोस्ट पढे?

 

निष्कर्ष :-

दोस्तों आज आप जाने की किस तरह से इस साल भी लोगो को फ्री में राशन मिलेगा. साथ ही इस राशन को पाने के लिए कौन कौन योग्य है. अगर अब भी आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई सवाल हो तो निचे कमेंट करके पूछ सकते है. 

Leave a Comment

error: Content is protected !!