बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या है ? बोनाफाइड सर्टिफिकेट ऑनलाइन कैसे बनवाएं ? Bonafide Certificate In Hindi

Bonafide Certificate को हिन्दी भाषा मे मूल निवास प्रमाण पत्र कहा जाता है जो की बहुत ही जरुरी दस्तावेज है । जिसे आप आसानी से तहसील कार्यालय से बना सकते है। Mool Niwas Form एक सरकारी दस्तावेज है जिसे आप पता प्रमाण के लिए कही भी उपयोग मे ले सकते है जैसे की किसी स्कूल में एडमिशन लेने या सरकारी नौकरी के लिए ।

 

मूल निवास प्रमाण पत्र वही से बनता है जहा के आप निवासी है। आज के आर्टिकल में हम आपको Bonafide Certificate / Mool Niwas Form Download के बारे में सारी जानकारी देंगे जैसे बोनाफाइट सर्टिफिकेट कैसे बनाया जाता है? Bonafide Certificate क्यों बनाये जाते है ? आवास प्रमाण पत्र (Niwas Praman Patra) के लिए कौन कौन से दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है ? और इससे जुडी सारी जानकारी भी आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगी।

बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या है ?

बोनाफाइड सर्टिफिकेट एक सरकारी दस्तावेज है जो ये प्रमाणित करता है की आप किस राज्य के निवासी हो या किस राज्य में रहते है । Bonafide Certificate को मूल निवास प्रमाण पत्र भी कहते हैं जिसका मतलब भी आपके निवास से है । Bonafide Certificate आपके निवास के प्रमाण पत्र के तौर पर उपयोग किया जाता है । अगर आपको भी मूल निवास प्रमाण पत्र के बारे में जानकारी नहीं है तो आप ये आर्टिकल पूरा पढ़े ।

मूल निवास प्रमाण पत्र के समय जरूरी दस्तावेज ?

Bonafide Certificate बनाने के लिए कुछ जरुरी डॉक्यूमेंट का होना बहुत जरुरी है जिसे बिना आप मूल निवास प्रमाण पत्र नहीं बना सकते । ये आवश्यक दस्तावेज आप निचे देख सकते है ।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड।
  • आवेदक का जन्म प्रमाण पत्र।
  • आवेदक जिस जिले में मूल निवास बनाएगा उस जिले में उसका घर होना चाहिए।
  • आवेदक का वोटर कार्ड या राशन कार्ड में से एक की फोटो कॉपी होनी आवश्यक है।
  • आवेदक की दसवीं व 12वीं की मार्कशीट होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास पिछले 10 साल का कोई भी निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है। जैसे -10 साल पुराने का बिजली का बिल या दस साल पुराना वोटर कार्ड की लिस्ट।
  • दो पासपोर्ट साइज फोटो।

  

Offline बोनाफाइड सर्टिफिकेट कैसे बनवाया जा सकता है ?

अगर आप भी मूल निवास बनवाने की सोच रहे है तो उसके लिए आपको जरूरी स्टेप्स फोलो करने पडेंगे

  • सर्वप्रथम आपको अपने नजदीकी तहसील कार्यालय जाना होगा / इस प्रमाण पत्र के लिए आप अपने नजदीकी CSC पर भी जा सकते है।
  • अगर आप CSC जाते है तो वहा से आपको इस से सम्बंधित फाॅर्म लेकर उसे भर कर उसके साथ जरूरी दस्तावेज लगवाने होंगे।
  • सम्बंधित फाॅर्म पर कुछ जरूरी फाॅमेलेटी भी करना जरूरी होता है।
  • फाॅर्म को आप अपने नजदीकी CSC सेन्टर पर जमा करवा सकते है जहा से उसे ओनलाईन बनवाया जा सकता है।
  • इसके साथ आपको जरूरी दस्तावेज भी जमा करवाने होंगे।

 

मूल निवास बनाने के लिए ओनलाईन आवेदन कैसे करे? 

यही आप राजस्थान के नागरिक हो तो Bonafide Certificate सटिफिकेट बनवाने के लिए आप राजस्थान के पोर्टल से आवेदन कर सकते हो

अगर आप राजस्थान से निवास करते है ओर आप मूल निवास खुद से ही बनाने की सोच रहे तो आपको कुछ स्टेप्स फोलो करने पडेंगे जो की नीच दिये गये है।

  • आवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए पहले यह जरूरी है की आपका खुद का एक एस.एस.ओ(SSO ID )  जो अगर ना हो तो पहले एस.एस.ओ पर आई डी ( SSO ID )  बनाना होगा
  • उसके बाद आपको एस.एस.ओ मे अपने पासवर्ड के साथ इस पोर्टल मे लाॅगिन करना होगा जहा आपको डेशबोर्ड दिखार्द देगा।
  • डेसबोर्ड के ऊपर आपको एक सर्विसेज का ओपशन दिखाई देगा जिस ओपशन मे आपको यूटीलिटी वाले ओपशन पर जाना होगा, उस ओपशन पर जाने के एक नया पेज ओपन हो जायेगा।
  • इस नये पेज पे आपको एक सर्च बाॅक्स दिखाई देगा जिसमे आपको Bonafied Certifie लिख कर सर्च करना होगा।
  • जैसे की आप के ओपशन पर पहुच जाते है वहा पर आपको अपना भामाशाह आई.डी / जन आधार कार्ड का नम्बर डालकर नेक्स्ट पर क्लिक करना होगा जहा से आपकी पूरी जानकारी स्वतः ही भर जायेगा।
  • जानकारी जो पूर्व मे भरी होती है उसे एक बार चेक जरूरी कर ले उसके प्रश्चात आपको इसे सेव करना होगा।
  • फाॅर्म भरने के बाद इस फाॅर्म के साथ आपको मांगे गये दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे।
  • जानकारी सेव करने के बाद आपका डाटा सफलतापूर्वक सेव हो जायेगा
  • जैसे की आपको फार्म सफलतापूर्वक सेव हो जाता है उसके बाद आपको इसके लिए निर्धारित फिस भी जमा करनी होगी जो की आप Online भी कर सकते है।
  • जैसे ही आप फिस को जमा कर लेते है उसके प्रश्चात आपको आपके फाॅर्म का रजिस्टेªशन क्रमांक दिखेगा जिसे आपको भविष्य के लिए सेव करके रखना पडेगा। अगर आपको भविष्य मे प्रमाण पत्र की काॅपी निकालनी होगी तो इसी पंजीयन क्रमांक को उपयोग मे ले सकते है।
  • जैसे ही आपका मूल निवाव प्रमाण पत्र जारी हो जाता है उसे आप प्रिंट ले सकते है।

MP Domicile Certificate | मध्यप्रदेश मूल निवासी प्रमाण पत्र  

अगर आप मध्यप्रदेश के निवासी है और MP Domicile सर्टिफिकेट या Bonafide certificate MP बनवाना चाहते हो तो इसके लिए आपको डिटेल्स में जानकारी मिल जाएगी जैसे मध्यप्रदेश मूल निवासी प्रमाण पत्र बनवाने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए , और कैसे आप आसानी से बना सकते है। और साथ ही मध्यप्रदेश मूल निवासी प्रमाण पत्र फॉर्म के बारे में सारी जानकारी के लिए निचे क्लिक करके देख सकते है ।

MP Domicile Certificate Download PDF 2021  Click here

राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र फॉर्म PDF Download| Mool Niwas Form Download Rajasthan

अगर आप राजस्थान से हो और राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हो तो आपको इस आर्टिकल में Bonafide certificate के बारे में पूरी जानकरी हो गयी होगी।

राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र बनाने लिए लिए आपको Mool Niwas Form Rajasthan की जरूरत होगी जिसे आप निचे दिए गए Mool Niwas Form Download Rajasthan पर क्लिक करके आसानी से डाउनलोड कर सकते हो । और आवास प्रमाण पत्र (Niwas Praman Patra) के लिए अप्लाई कर सकते हो ।

 

Mool Niwas Praman Patra Rajasthan Form PDF Download 2021
Article Bonafide Certificate In Hindi
 लाभार्थी   राज्य के नागरिक
 लाभ   सरकारी सेवाओं के लिए
Official Website Click Here
Domicile Certificate Form PDF Download Here

 

Bonafide certificate application 2021 :- 

अगर आप एक व्यवसायी है या विद्यार्थी है ओर अगर आप देश से बाहर जाने की देख रहे है तो आपको वीजा बनवाते समय Domicile Certificate की आवश्यकता पडती है जिसमे मूलनिवास एक मुख्य रोल निभाता है। वैसे तो आम तौर पर मूल निवास प्रमाण पत्र का उपयोग स्कूल, काॅलेज, इत्यादी मे प्रवेश लेते समय होता है ओर आप इसे स्कूल समय मे भी उपयोग मे ले सकते है।

मूल निवास खण्ड, जिला, राज्य व देश के किसी भी नागरिक को जारी किया जा सकता है। इस दस्तावेज का उपयोग मुख्यतः आपके निवास प्रमाण पत्र के तौर पर होता है क्योंकि इसके बनते समय आपके निवास से सम्बंधित जांच होती है।

 

मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए कैसे अप्लाई करे ??

मूल निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको ऊपर दी गए दस्तावेजो की आवश्यकता पड सकती जो की निम्नानुसार है। जिसे आप यहा समझ कर आसानी से आवेदन कर सकते है।

  1. सबसे पहले आपको मूल निवास के लिए आवेदन पत्र को डाउनलोड करना होगा जिसे आप आसानी से यहा डाउनलोड कर सकते है। Download form from here
  2. इस फाॅर्म को आप यहा से आसानी से डाउनलोड कर सकते है ओर उसके बाद आप इस फाॅर्म को भरना होगा।
  3. फाॅर्म भरते समय आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की फाॅर्म भरते समय इस मे कोई गढबढ न हो क्योंकि इसी फाॅर्म की मदद से आपका डाटा ओनलाईन किया जाता है।
  4. इस फाॅर्म के साथ आपको कुछ जरूरी दस्तावेज भी जमा करवाने होंगे।
    1. आवेदक का राशन कार्ड ।
    2. आवेदक का एक लेटेस्ट फोटो।
    3. आवेदन का 10 साल पूराना निवास का प्रमाण पत्र जिसमे भूमि से जुडा दस्तावेज या लाईट का बिल भी हो सकता है। 
    4. इस फाॅर्म के साथ जितने भी दस्तावेज आप जमा करवाते है उन सब पर आपको अपने स्वयं के हस्ताक्षर करवाना होगा। 

 इसके बाद आप इस फाॅर्म को लेकर अपने नजदीकी सी.एस.सी पर जाकर फाॅर्म भर सकते है। 

कुछ लोगों के मन में यह सवाल उठाना स्वाभाविक है की क्या मूल निवास प्रमाण -पत्र 18 वर्ष की उम्र से पहले बनवाया जा सकता है ? जिसका जवाब यह है की जी हाँ ,आप अपने पिता या संरक्षक के नाम पर यह सर्टिफिकेट सकते है यह मान्य होता है । सिर्फ इसके लिए आपको उम्र अर्थात आयु के लिए दस्तावेज की आवश्यकता पडती है ।

 

लाड़ली लक्ष्मी योजना क्या है और लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन कैसे करें। 


Self Declaration फॉर्म को भरने के लिए साधारण से स्टेप फोलो करते हुए फॉर्म को डाऊनलोड प्रिंट ले कर सभी जानकारियां स्वय हाथों से भर कर पुन : स्कैन करते हुए अपलोड कर दें ।

तो मित्रों आशा है की Bonafide Certificate In Hindi 2021 पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा और ये पोस्ट बहुत फायदेमंद होगी । हमारा प्रयास यही रहता है की हम आप लोगों के लिए ऐसी posts लिखें जिस से आपको लाभ हो और नई नई जानकारियां दें यदि आप लोगों को हमारी posts पसंद आ रही हों तो कृपया कमेंट और सुझाव अवश्य दें । अपने मित्रों और सम्बन्धियों को भी हमारी पोस्ट की जानकारी दीजिये । इसे like कीजिये और साझा कीजिये । शुक्रिया । 

2 thoughts on “बोनाफाइड सर्टिफिकेट क्या है ? बोनाफाइड सर्टिफिकेट ऑनलाइन कैसे बनवाएं ? Bonafide Certificate In Hindi”

Leave a Comment