Samagra ID क्या है और इसके क्या बेनिफिट है? Samgra ID Download

नमस्कार दोस्तों आपका हमारे ब्लॉगिंग वेबसाइट fastsarkariinfo वेबसाइट पर हार्दिक स्वागत करता हूं। दोस्तों आज फिर  मैं इस आर्टिकल के माध्यम से एक इंटरेस्टिंग टॉपिक पर बात करने जा रहा हूं। आज हम किस आर्टिकल के माध्यम से बात करेंगे  Samagra ID के बारे । आज हम किस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि Samagra ID क्या है और समग्र आईडी के क्या बेनिफिट है और समग्र आईडी कैसे बनवाएं।

दोस्तों अगर आप  मध्य प्रदेश के निवासी हैं तो आपको समग्र आईडी के बारे में जाना बहुत ही जरूरी है। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से Samagra ID के बारे में चर्चा करेंगे। और हम समग्र आईडी के बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे कि आपको समग्र आईडी क्यों बनवाने चाहिए और Samagra ID बनाने से आपको क्या क्या बेनिफिट होंगे।

मध्य प्रदेश सरकार  गरीब मजदूर  वृद्ध विधवा  और इत्यादि लोगों के लिए समय-समय पर सरकारी योजनाएं इन लोगों के लिए लेकर आती रहती है।  राज्य सरकार यह चाहती है कि वह इन लोगों के लिए जो भी योजनाएं लेकर आए वह योजना का लाभ इन लोगों तक सीधे पहुंच सके। इसलिए मध्य प्रदेश सरकार ने समग्र समाज सुरक्षा मिशन चलाया। इस मिशन के अंतर्गत सरकार का एक ही मकसद था की मध्य प्रदेश के रहने वालों लोगों तक सभी सरकारी योजनाओं का  सीधा लाभ दिया जा सके।

मध्य प्रदेश सरकार ने इसीलिए इस मिशन के तहत उन्होंने मध्यप्रदेश के सभी निवासियों के लिए समग्र आईडी बनवाना अनिवार्य कर दिया। जिससे कि मध्य प्रदेश के सभी निवासियों को सभी सरकारी योजनाओं का बिना किसी समस्या  के लाभ मिल सके।

आइए अब  इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं कि समग्र आईडी क्या है और समग्र आईडी कैसे बनवाएं और Samagra ID के क्या बेनिफिट हैं।

 

Samagra ID क्या है?

Samagra ID क्या है और इसके क्या बेनिफिट है?
                             Samagra ID क्या है और इसके क्या बेनिफिट है?

समग्र आईडी एक प्रकार की लोगों को identity करने के लिए एक आईडी कार्ड है। जोकि मध्य प्रदेश सरकार ने अपने निवासियों के लिए बनवाना अनिवार्य किया है। जिससे कि मध्यप्रदेश सरकार यह वेरीफाई कर सके कि यह मध्य प्रदेश के निवासी हैं। जिस तरह से भारत में रहने वाले लोगों के लिए आधार कार्ड जरूरी है। उसी तरह से मध्यप्रदेश में रहने वाले लोगों के लिए समग्र आईडी बनवाना बहुत ही जरूरी है।

अगर किसी के पास Samagra ID नहीं होगा तो वह मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई किसी भी सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं उठा सकता है।

मध्य प्रदेश सरकार का समग्र आईडी बनाने के पीछे सिर्फ एक ही मकसद था कि वह अपने राज्य के सभी नागरिकों का डाटा इकट्ठा कर सकें। और जिससे कि उनको अपने नागरिकों के लिए कोई भी योजना लाने में कोई समस्या ना हो। और सरकार द्वारा लांच की गई सभी सरकारी योजनाओं का सभी मध्य प्रदेश निवासियों को पूरा लाभ मिल सके।

 

Samagra ID कितने प्रकार की होती है?

आपको जानना बहुत ही जरूरी है कि समग्र आईडी दो प्रकार की होती है।

1 –  परिवार समग्र आईडी

इस Samagra ID के अंतर्गत यह आईडी पूरे परिवार को दी जाती है इसलिए इसे परिवार समग्र आईडी कहते हैं।  यह आईडी 8 अंकों की होती है।

2 – सदस्य समग्र आईडी

यह सदस्य मगर आईडी उस पूरे परिवार के सदस्य को दी जाती है। जो परिवार समग्र आईडी मैं उनका नाम सम्मिलित होता है। अगर परिवार समग्र आईडी में किसी भी व्यक्ति का नाम नहीं है तो उस

सदस्य की समग्र आईडी नहीं बन सकती।  यह आईडी 9 अंकों की होती है।

 

Read Also –  बिहार किसान रजिस्ट्रेशन ( DBT Agriculture ) : ऑनलाइन फॉर्म,

 

Samagra ID  के फायदे?

  •  अगर आपके पास समग्र आईडी है तो आपको मध्यप्रदेश में राज सरकार द्वारा चलाई गई किसी भी सरकारी योजनाओं का बहुत ही आसानी से लाभ उठा सकते हैं ।
  •  अगर आप अपना राशन कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास समग्र आईडी होना बहुत ही जरूरी है। अगर आपके पास समग्र आईडी नहीं है तो आप अपना बीपीएल राशन कार्ड नहीं बनवा सकते हैं।
  •  अब मध्य प्रदेश सरकार ने बच्चों के एडमिशन के समय आपको अपना समग्र आईडी की फोटो कॉपी लगाना अनिवार्य कर दिया है।
  •  अगर आपके पास समग्र आईडी है तो आपको सरकार की तरफ से चलाई जा रही सरकारी योजनाओं  का लाभ लेने में कोई दिक्कत नहीं  होती है। क्योंकि यह समग्र आईडी केवल जरूरतमंद लोगों को ही बनाई जाती है।

 

Samagra ID बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज?

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • दसवीं की मार्कशीट
  • मेडिकल बोर्ड द्वारा जारी किया गया विकलांग सर्टिफिकेट
  •  मोबाइल नंबर

Samagra ID कैसे बनवाएं?

अगर आप अपनी समग्र आईडी बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए दो प्रक्रिया होती हैं। या तो आप समग्र आईडी ऑफलाइन तरीके से बनवा सकते हैं। या फिर आप समग्र आईडी ऑनलाइन तरीके से बनवा सकते हैं।

हम आपको यहां पर ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से समग्र आईडी बनाने के बारे में बताएंगे।

Samagra ID क्या है
                        Samagra ID क्या है?

 

ऑफलाइन Samagra ID कैसे  बनवाएं?

अगर आप अपना ऑफलाइन तरीके से समग्र आईडी बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने ग्राम पंचायत या जनपद पंचायत के कार्यालय में जाकर आवेदन करना पड़ेगा।

आप कार्यालय जाकर परिवार समग्र आईडी या सदस्य समग्र आईडी के फॉर्म भर कर उनको वही कार्यालय में आपको जमा करना होगा। और आपके सारे कागजात वेरीफाई होने के बाद कुछ दिन बाद आपको समग्र आईडी बन कर मिल जाएगी।

 

ऑनलाइन Samagra ID कैसे बनवाएं?

आप ऑनलाइन भी बहुत ही आसानी से समग्र आईडी बनवा सकते हैं। आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो करके बहुत ही आसानी से ऑनलाइन समग्र आईडी बनवा सकते हैं ।

  •  अगर आप अपने परिवार की समग्र आईडी बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको नीचे  बताए गए वेबसाइट को ओपन करें।
  •  यहां पर आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा उस फॉर्म में अपनी सारी जानकारी देनी है। आप अपनी पूरी सही जानकारी दें कोई भी गलत जानकारी ना भरे।

  •  इसी फॉर्म में आपको एक अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर देना है। आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। उस और ओटीपी के माध्यम से आप अपने फॉर्म को वेरीफाई कर सकते हैं।

  •  अगर आप सदस्य समग्र आईडी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे दिए गए वेबसाइट  को ओपन करें।
Samagra ID
Samagra ID

इस तरह से आप अपनी परिवार समग्र आईडी और सदस्य समग्र आईडी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

 

Samagra ID का पता कैसे लगाएं?

 

अगर आप भी अपनी समग्र आईडी का पता लगाने चाहते हैं तो हम इसके लिए नीचे कुछ वेबसाइट के लिंक दे रहे हैं इन के माध्यम से आप अपने समग्र आईडी का पता लगा सकते हैं।

  •  बस आपको एक बात ध्यान रखना है कि आप अपनी समग्र आईडी पता करने के लिए आपको अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर या आधार कार्ड नंबर या बैंक अकाउंट नंबर से पता कर सकते हैं।
Samagra ID
                                                                                    Samagra ID

 

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज आपने इस आर्टिकल के माध्यम से जाना कि समग्र आईडी क्या है और Samagra ID के क्या बेनिफिट है और समग्र आईडी कैसे बनवाएं। हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Samagra ID के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से दी है।

अगर आप भी मध्य प्रदेश के निवासी हैं तो समग्र आईडी आपके लिए बनवाना बहुत जरूरी है । अगर आपके पास समग्र आईडी है तो तभी आप मध्य प्रदेश  सरकार द्वारा लांच की गई सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

दोस्तों आपको यह आर्टिकल कैसा लगा हमें कमेंट करके अवश्य बताएं। और साथ ही में अगर आप ऐसे ही और इंटरेस्टिंग टॉपिक पर आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो आप हमारे इस ब्लॉग वेबसाइट को बुकमार्क अवश्य करें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!