अग्निपथ योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता , चयन प्रक्रिया|Agneepath Yojana PDF Download

Contents show

केंद्र सरकार के द्वारा देशभर के युवाओं के लिए नई योजना शुरू की गई है यह योजना पूरी तरह से सेना भर्ती पर आधारित है। देश की तीनों सेनाओं के लिए शुरू की गई अग्नीपथ योजना जो युवाओं के लिए शुरू की गई योजना है।  जिसके माध्यम से सरकार के द्वारा नौजवानों को कई प्रकार की नई सुविधाएं प्रदान कराई जाएगी।

हाल ही में अग्नि पथ योजना 2022 की शुरुआत सरकार के द्वारा की गई है। केंद्र सरकार के द्वारा उठाया गया। यह कदम तीनों सेनाओं के अंदर नए जवानों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में भर्ती करने के लिए बेहतर साबित होने वाला है। आज के आर्टिकल में हम आपको अग्निपथ योजना 2022 क्या है और अग्निपथ योजना 2022 में आवेदन कैसे करें इसके बारे में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

Agneepath Yojana 2022

केंद्र सरकार के द्वारा देश के युवाओं के लिए लांच की गई। अग्नीपथ योजना जो हर भारतीय युवा का सपना पूरा कर सकते हैं। अग्निपथ योजना के माध्यम से प्रतिवर्ष लाखों लोगों को सेना में भर्ती किया जाएगा। अग्नीपथ योजना के माध्यम से तीनों शाखाओं जैसे थलसेना नौसेना और वायुसेना में बड़ी संख्या में हर 6 महीने में भर्ती करवाई जाएगी।

इस अग्निपथ योजना के माध्यम से सैनिकों को 4 साल के लिए आर्मी में ज्वाइन होने का मौका मिलेगा। अग्नीपथ योजना की शुरुआत भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एवं तीनों सेनाओं के प्रमुख और सीडीएस प्रमुख के द्वारा की गई है। इस योजना में भर्ती होने वाले सभी नौजवानों को अग्निवीर के नाम से पुकारा जाएगा।

भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना की मंजूरी मंत्रिमंडल के द्वारा प्रदान की गई है। सरकार ने इस योजना को 14 जून 2022 को लांच किया है। यह योजना बेरोजगारी मिटाने का पूरा प्रयास करेगी इस योजना के जरिए ज्यादा से ज्यादा संख्या में नए युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान कराए जाएंगे।

हर साल में दो बार एक सेना में भर्ती का आयोजन करवाया जाएगा सरकार इस योजना के माध्यम से देश की आर्मी को मजबूत बनाने का पूरा प्रयास कर रही है। केंद्र सरकार के द्वारा जारी की गई है। योजना देश के लाखों लोगों को रोजगार प्रदान करवाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का प्रयास करेगी।

वायुसेना में अग्निवीर भर्ती के रजिस्‍ट्रेशन आज से शुरू, जल्दी अप्‍लाई करे ?

वायुसेना में अग्निवीर भर्ती के रजिस्‍ट्रेशन अनिवार्य है. इसके लिए आप आवेदन agnipathvayu.cdac.in पर जाकर कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए उम्‍मीदवार को अपनी बेसिक डिटेल्‍स के साथ रजिस्‍ट्रेशन कर सकेंगे जिसके बाद ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा।

सूत्रों के अनुसार अगर आप भी इस अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हो तो आज से 5 जुलाई तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हो।

सूत्रों के अनुसार अग्निवीर भर्ती के लिए 24 से 31 जुलाई तक ऑनलाइन परीक्षा होगी और फिजिकल फिटनेस के लिए टेस्ट 21-28 अगस्त होगा ।

Agneepath Yojana 2022 Short details :-

योजना Agneepath Yojana
आरंभ कीभारत सरकार
लाभार्थीभारत के नागरिक
उद्देश्ययुवाओं को सेना में भर्ती करना
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लॉन्च की जाएगी
आवेदन के लिए न्यूनतम एवं अधिकतम आयु17.5 से 21 वर्ष
साल2022
आवेदन का प्रकारऑनलाइन/ऑफलाइन

Agneepath Yojana का मुख्य उद्देश्य :-

  • भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्र सरकार के द्वारा जारी की गई इस योजना का उद्देश्य देश में बेरोजगारी को दूर करना है।
  • सरकार इस योजना के माध्यम से देश की सुरक्षा को और अधिक मजबूत करने का प्रयास कर रही है। इतना ही नहीं देश की आर्मी को युवा करने के लिए सरकार के द्वारा इस प्रकार के प्रयास किए जा रहे हैं।
  • अग्नीपथ योजना के अंतर्गत 4 साल के लिए लोगों को नियुक्त किया जाएगा और उसके पश्चात 25% लोगों को आगे प्रमोट करके परमानेंट किया जाएगा।
  • देश के युवाओं के लिए नए रोजगार के अवसर प्रदान कराए जाएंगे। बेरोजगारी को घटाने के लिए सरकार इस प्रकार के  प्रयास कर रही है।
  • विदेशों में यह 4 साल की आर्मी नौकरी वाला सिस्टम कई सालों से चल रहा है। लेकिन भारत में यह सिस्टम अब शुरू किया गया है। इस सिस्टम के जरिए आर्मी पर खर्च होने वाले ज्यादा पैसों को भी कम किया जाएगा।
  • 4 साल के बाद आर्मी में सेवा दे चुके लोगों को अग्निवीर का नाम दिया जाएगा और उन्हें रिटायर्ड के समय सम्मान निधि के तौर पर 1000000 से 1200000 रुपए का फंड प्रदान करवाया जाएगा।

अग्नीपथ योजना के महत्वपूर्ण बिंदु :-

  • केंद्र सरकार के द्वारा चलाई गई इस योजना का पूरा नाम अग्नीपथ योजना है। इस योजना की शुरुआत भारत सरकार के द्वारा की गई है। देश में शुरू की गई इस योजना के जरिए भारत के सभी नागरिक लाभार्थी होंगे और देश में युवाओं को सेना भर्ती में ज्वाइन होने का मौका देने का उद्देश्य इस योजना का है।
  • इस योजना के माध्यम से 17.5 साल से लेकर 21 साल के युवा आर्मी में ज्वाइन हो पाएंगे। इस योजना में आवेदन का प्रकार ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरह से रखा जा सकता है।
  • सरकार के द्वारा चलाई गई अग्नीपथ योजना के माध्यम से लड़कों और लड़कियों दोनों को भारतीय सेना में शामिल किया जाएगा। सर्विस अवधि पूरी होने के बाद इनकम टैक्स फ्री सम्मान निधि पैकेज उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा प्रति महीना बेसिक सैलरी भी दी जाएगी।
  • अग्नि पथ योजना के जरिए भर्ती होने वाले सैनिकों को 10 हफ्तों से लेकर 6 महीने की ट्रेनिंग अवधि से गुजरना होगा। उसके पश्चात बची हुई अवधि उन्हें सर्विस के तौर पर निकालनी होगी।

अग्निपथ योजना के लिए जरूरी मापदंड (agneepath yojana qualification):-

  1. अग्निपथ योजना में आवेदन करने वाला व्यक्ति भारत का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  2. आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास दसवीं और बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण का सर्टिफिकेट होना जरूरी है।
  3. जो आवेदन कर्ता सभी चिकित्सा मापदंडों को पूरा करेगा उसी को आर्मी में ज्वाइन होने का मौका मिलेगा।
  4. आवेदन करने वाले उम्मीदवार की उम्र 17.5 साल से 21 साल के बीच होना जरूरी है।

अग्निपथ योजना के लिए जरूरी दस्तावेज :-

जो उम्मीदवार अग्नीपथ योजना के माध्यम से भारतीय सेना ज्वाइन करना चाहता है और अग्निपथ योजना के जरिए अपना आवेदन करना चाहता है, तो उस व्यक्ति के पास नीचे दिए गए निम्नलिखित दस्तावेज होना अनिवार्य हैः

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • आयु का प्रमाण
  • 10वीं या 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  • मेडिकल सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी आदि

Agneepath Yojana के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया :-

भारत सरकार के द्वारा शुरू की गई अग्नीपथ योजना जिसके ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अभी तक शुरू नहीं की गई है। सरकार के द्वारा भर्ती का ऐलान 46000 पदों के लिए कर दिया गया है। लेकिन अभी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया और ऑफिशल वेबसाइट की घोषणा होना बाकी है। जब सरकार ऑफिशल वेबसाइट को लांच करेंगी। तब ऑनलाइन आवेदन से संबंधित जोड़ी संपूर्ण जानकारी भी हम आपको इस लेख के माध्यम से बता देंगे।

अग्निवीरों का चयन :-

जो लोग अग्नीपथ योजना के माध्यम से अग्निवीर के तौर पर भारतीय सेना में शामिल हो जाएंगे। उन्हें अग्निवीर का नाम दिया जाएगा और उन्हें हाई स्किल्ट्रेनिंग प्रदान करवाई जाएगी। 4 साल की अवधि पूरी होने के बाद 25% अग्नि वीरों को परमानेंट किया जाएगा।

उन्हें अलग-अलग प्रकार के शास्त्र बल में नामांकित किया जाएगा। जितने भी अग्निवीर इस योजना के जरिए शामिल होंगे। उनमें से 25% अग्निवीर को परमानेंट करके आगे कार्यरत रखा जाएगा, बाकी को सर्टिफिकेट के साथ रिटायर्ड कर दिया जाएगा।

अग्निपथ योजना के जरिए सैनिकों का वेतन :-

केंद्र सरकार के द्वारा जारी की गई अग्निपथ योजना के माध्यम से सैनिकों को कितना वेतन प्रदान करवाया जाएगा। उसकी जानकारी हम आपको नीचे कुछ इस प्रकार से प्रदान करवा रहे हैं।

  • अग्नीपथ योजना के माध्यम से जब सैनिकों को भर्ती किया जाएगा। तब प्रथम वर्ष ₹30000 सैलरी प्रदान करवाई जाएगी। जिसमें से ₹21000 प्रति महीना उम्मीदवार के खाते में ट्रांसफर की जाएगी और ₹9000 सरकार के द्वारा पीएलएफ के तौर पर जमा की जाएगी।
  • दूसरे साल अग्निवीर को ₹33000 सैलरी दी जाएगी। जिसमें से ₹23100 प्रति महीना उम्मीदवार के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे और ₹9900 पीएलए के तौर पर जमा किए जाएंगे।
  • तीसरे साल अग्निवीर को ₹36500 की सैलरी प्रदान करवाई जाएगी। जिसमें से ₹25580 प्रति महीना अग्निवीर को सैलरी के तौर पर प्रदान करवाया जाएगा और ₹10950 अग्निवीर के पीएलएफ के तौर पर काटे जाएंगे
  • चौथे साल अग्निवीर की सैलरी 40,000 हो जाएगी। जिसमें से ₹28000 अग्निवीर को प्रति महीना प्रदान करवाया जाएगा और ₹12000 अग्निवीर  के पी एल एफ के तौर पर जमा किए जाएंगे।
  • संपूर्ण 4 साल की अवधि के पश्चात ₹502000 की कटौती होगी और ₹502000 सरकार के द्वारा मिलाकर करीब 1004000 और थोड़ा ब्याज मिलाकर करीब 12 लाख के आसपास टोटल सम्मान निधि पैकेज प्रदान करवाया जाएगा। यह के 4 साल की सेवा अवधि पूरी होने के बाद दिया जाएगा।

अग्नीपथ योजना के लाभ :-

  • सरकार के द्वारा लांच की गई इस योजना का मुख्य लाभ देश की तीनों सेनाओं में प्रतिवर्ष भारी संख्या में नई भर्तियां आयोजित की जाएगी।
  • सरकार के द्वारा इस योजना के जरिए सिर्फ 4 साल के लिए ही अग्नि वीरों को सेना में रखा जाएगा। उसके बाद उन्हें रिटायर कर दिया जाएगा।
  • अग्नीपथ योजना का मुख्य फायदा देश से बेरोजगारी पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। अग्निवीर तो पहले साल ₹30000 से लेकर 4th साल तक ₹40000 तक की सैलरी प्रदान करवाई जाएगी।
  • भारत सरकार इस योजना के माध्यम से भारतीय सेना को पूरी तरह से जवान करने का प्रयास कर रही है।
  • भारत सरकार के द्वारा भारतीय सेना पर खर्च होने वाले पैसों को कम करने के लिए भी इस योजना के जरिए प्रयास कर रही है।
  • सरकार के द्वारा इस योजना के तहत भर्ती किए जाने वाले सभी सैनिकों को अग्निवीर का नाम दिया जाएगा।

अग्नीपथ योजना के जरिए होने वाली भर्तियां :-

सरकार के द्वारा भारी संख्या में अग्नि पथ योजना के जरिए नई भर्तियों का आयोजन करने का प्रयास किया जा रहा है। सरकार के द्वारा भारतीय थल सेना के लिए पहले और दूसरे साल 40000 नए पदों जी भर्ती हर 6 महीने में निकाली जाएगी।

तीसरे साल 45000 पदों की भर्ती हर 6 महीने में निकाली जाएगी और चौथे साल 50000 पदों की भर्ती हर छह महीने के दौरान निकाली जाए।

भारतीय वायुसेना के तहत 3500 पदों की भर्ती पहले और दूसरे साल हर 6 महीने के दौरान निकाली जाएगी। 30 साल 4400 पदों की भर्ती का आयोजन किया जाएगा और चौथे साल साल में दो बार 5300 पदों का आयोजन किया जाएगा।

इसी प्रकार से भारतीय जल सेना के अंदर हर 6 महीने में 3000 पदों की नई भर्ती का आयोजन किया जाएगा।

अग्निपथ योजना के अंतर्गत भारतीय सेना में होने वाली भर्तियां

सेनापहले से दूसरे सालतीसरे सालचौथे साल
भारतीय थल सेना400004500050,000
भारतीय वायु सेना350044005300
भारतीय जल सेना300030003000

Agneepath Yojana Hindi/English PDF download

अगर आप भी agneepath yojana form pdf को डाउनलोड करना चाहते हो तो निचे दिए गए लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड कर करते हो।

FAQ :-

Q. अग्नीपथ योजना मे उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र कितनी होनी चाहिए?

अग्नीपथ योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 17.5 होनी चाहिए।

Q. अग्नीपथ योजना के माध्यम से उम्मीदवारों को कितनी सैलरी दी जाएगी?

अग्नीपथ योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा उम्मीदवार को पहले साल ₹30000, दूसरे साल ₹35000, तीसरे साल 36500 रुपए, चौथे साल ₹40000 की सैलरी प्रदान करवाई जाएगी।

Q. अग्निपथ योजना के माध्यम से उम्मीदवार की सैलरी में से कितनी कटौती होगी?

सरकार के द्वारा उम्मीदवार की बेसिक सैलरी में से 30% कटौती की जाएगी और उस कटौती से जमा फंड को सम्मान निधि के तौर पर 10 से 12 लाख रुपए का पैकेज 4 साल की सेवा अवधि पूरी होने के बाद दिया जाएगा।

Q. अग्नीपथ योजना में आवेदन कैसे करें?

अग्नीपथ योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। आवेदन प्रक्रिया शुरू होते ही हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको सूचित कर देंगे।

निष्कर्ष :-

देशभर में भारत की तीनों सेनाओं को लेकर शुरू की गई नई योजना जिसे अग्नीपथ योजना कहते हैं। इस योजना को देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुख ने लॉन्च किया है। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको अग्नीपथ योजना क्या है और अग्निपथ योजना में आवेदन कैसे करें? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करवाई है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है तो वह हमें कमेंट के जरिए बता सकता है।

1 thought on “अग्निपथ योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता , चयन प्रक्रिया|Agneepath Yojana PDF Download”

Leave a Comment