Swachh Bharat Mission Toilet Application Form In Hindi 2021 | स्वच्छ भारत अभियान शौचालय ऑनलाइन फॉर्म

Swachh Bharat Mission Toilet Application Form rural bihar/odisha/rajasthan | स्वच्छ भारत मिशन शौचालय निर्माण फॉर्म | स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण टॉयलेट लिस्ट || स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण  शौचालय लिस्ट || स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण टॉयलेट राजस्थान/  स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण एप्लीकेशन फॉर्म 2021

 

Swachh Bharat Mission Toilet Application Form In Hindi : स्वच्छता मानव जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण है गंदगी और कैसे खुले में शौच करने से अनेक तरह की बीमारियां फैलती है जिस कारण बच्चे, बूढ़े और जवान कई तरह की बीमारियों का सामना करते हैं जिससे उनकेशरीर में रोग रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है जिससे वह जल्दी-जल्दी बीमार पड़ सकते हैं।

आज भी भारत में कई गांव ऐसे हैं जहां लोग खुले में शौच करते हैं इस प्रक्रिया को से मुक्ति  प्राप्त करने के लिए  भारत सरकार ने 1 योजना का आरंभ किया है जिसका नाम स्वच्छ भारत अभियान टॉयलेट मिशन है

भारत सरकार द्वारा Swachh Bharat Mission अभियान शुरू किया गया था इस अभियान में केंद्र सरकार देश के गरीबी रेखा से निचे और ग्रामीण क्षेत्रो में लोगो के लिए शौचालय के निर्माण के लिए सहायता  राशि प्रदान करती है ताकि कोई भी गरीब व्यक्ति अपना शौचालय निर्माण आसानी से करा सकते है आज भी हमारे देश में बहुत सारे लोग ऐसे है जो खुले में शौचालयजाते है ।खुले में शौच जाने से बहुत सारी बीमारियाँ फैलती है ।जिसके कारण लोगो की तबियत खराब होती है इस लिए सरकार साफ़ सफाई का  विशेष रूप से ध्यान रखती है

 हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 2 अक्टूबर 2014 को शुरू किया था. नरेंद्र मोदी जी गंदगी को साफ करने के लिए झाड़ उठाई स्वच्छ भारत मिशन पूरे देश में एक जन आंदोलन बना दिया और वहां से उन्होंने एक नारा दिया ना गंदगी करेंगे ना करने देंगे ।

 

  Swachh Bharat Mission Toilet Application Form Download PDF

Article       स्वच्छ भारत अभियान शौचालय ऑनलाइन फॉर्म
Official Website:-    http://www.swachhbharaturban.gov.in/ihhl/
शौचालय निर्माण हेतु फार्म/ Toilet Application Form PDF Click here 
Online Apply Link:-   Click Here

Swachh Bharat Mission का महत्व :- 

स्वच्छ भारत अभियान का महत्व स्वच्छ भारत अभियान में सरकार और जनता काफी हद तक सफल हो गए हैं जैसा कि कहा जाता है की स्वच्छता भगवान की ओर पहला कदम है हम भारत के लोग हर प्रभावी रूप से इसका पालन करते हैं तो आने वाले समय में स्वच्छ भारत अभियान से पूरा देश साफ़ सुथरा  नजर आएगा और हमारी संस्कृति के अनुसार भगवान बॉस करते हैं जहां स्वच्छता होती है भारतीय नागरिक का हमारा फर्ज है कि ना गंदगी  फैलाये ना फैलाने दे देश को अपने घर की तरह साफ सुथरा रखें

 

भारत अभियान की उपलब्धियां :- 

स्वच्छ भारत अभियान हर नागरिक तक पहुंचे, स्वच्छता अभियान के तहत सरकार सरकार 10 करोड़ टॉयलेट बनवा चुकी है ।  पेट्रोल पंप के पास शौचालय के निर्माण का प्रावधान सरकार ने किया है देश के700 से ज्यादा जिलों मैं इस अभियान के तहत नाम किया गया है ।

 

Swachh Bharat Mission का मुख्य उद्देश्य:-

स्वच्छ भारत मिशन का मुख्य उद्देश्य महात्मा गांधी को एक की 150  वर्षगांठ को सही हद में श्रद्धांजलि देते हुए 2019 तक भारत स्वच्छ भारत  को  प्राप्त करना है ।  स्वच्छ भारत का मुख्य उद्देश्य 2 अक्टूबर 2019  तक स्वच्छ भारत एवं खुले में शौच मुक्त भारत बनाना है । स्च्छता , साफ सफाई को बढ़ावा देने के लिए और ग्रामीण क्षेत्रों के  जीवन की सामान्य गुणवत्ता में सुधार लाना है ।

स्वच्छ भारत मिशन टॉयलेट के लाभ :- 

इस योजना के तहत स्वच्छ भारत मिशन का संकल्प प्राप्त होगा घर-घर में शौचालय होने से भारत स्वच्छता की और कदम जाएगा वह आएगा ।

  1. शौचालय होने से कोई भी महिला या पुरुष खुले में शौच नहीं करना होगा ।
  2. इस योजना के तहत शौचालय निर्माण के लिए ₹12000 सरकार के द्वारा दीया जाएगा ।
  3. लोग शौचालय में खुले में शौच नहीं करेंगे तो तो बीमारियां नहीं फैलेंगी ।
  4.  स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण के लिए लाभार्थी को 12000 रुपए की राशि सद्दाम प्रदान की जाती है यह राशि दो चरणों में दी जाती है पहली किस्त ₹3000 की राज्य सरकार द्वारा दी जाती है दूसरी केंद्र सरकार द्वारा 9000 की प्राप्त होती है ।

 

स्वच्छ भारत मिशन टॉयलेट स्कीम स्कीम के लिए दस्तावेज :- 

स्वच्छ भारत मिशन टॉयलेट स्कीम स्कीम के निम्नलिखित हैं ।

  • आधार कार्ड
  •  आवेदन फार्म
  •  पासपोर्ट साइज फोटो
  • राशन कार्ड
  •  आय प्रमाण पत्र
  •  पहचान पत्र
  •  बैंक पासबुक
  • शपथ पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र

 

Swachh bharat mission gramin toilet online apply :-  

Swachh bharat rural online registration प्रक्रिया के तहत शौचालय निर्माण वह व्यक्ति करा सकते हैं जिनके पास पहले से शौचालय नहीं है या उन्हें अपने परिवार में इस योजना का लाभ नहीं मिला है ग्रामीण शौचालय  निर्माण के आवेदन के लिए ग्राम स्तर पर पंचायत द्वारा आवेदन किया जाता है जिससे आपको इस योजना का लाभ मिलेगा ।

स्वच्छ भारत मिशन टॉयलेट के आवेदन की प्रक्रिया निम्नलिखित है ।

  1. सबसे पहले स्वच्छ भारत मिशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर पर जाना होगा ।
    swachh bharat rural online registration
    Swachh Bharat rural online registration

     

  2. ऑफिशियल वेबसाइट पर पर जाने के बाद आपको “New Applicant” के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
    swachh bharat rural online registration
    swachh bharat rural online registration

     

  3.  अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको मांगी गयी जानकारी जैसे अपना नाम, मोबाइल नंबर ,ईमेल आईडी , एड्रेस ,स्टेट ,ID टाइप , id नंबर और कैप्चा भरना होगा ।
    swachh bharat mission gramin toilet online apply
    Swachh Bharat mission Gramin toilet online apply

     

  4. मांगी गयी जानकारी को भरकर आपको रजिस्ट्रेशन बटन पर पर क्लिक करना है ।
  5. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको आपके मोबाइल या ईमेल पर id, पासवर्ड प्राप्त हो जायेगा जिसका उपयोग करके आपको लॉग इन करना होगा ।
  6. लॉगिन करने के बाद आपके सामने स्वच्छ भारत मिशन टॉयलेट एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा, जिसमें आपको दो फॉर्म ए और बी पर क्लिक करना होगा।
  7.  अब आपको फॉर्म ए में, अपना राज्य, जिला / जिला, तालुका और अपना वार्ड नंबर की जानकारी भरनी होगी और फॉर्म बी में, आपका नाम, पति या पिता का नाम, पता, आधार संख्या, बैंक खाता और तस्वीर जैसे सभी जानकरी भरनी होगी फिर आपको फॉर्म के नीचे दिए गए एग्री विकल्प पर क्लिक करना होगा और लास्ट में अप्लाई ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
  8. फॉर्म को सबमिट करने के बाद आपके सामने फॉर्म सबमिट की पर्ची दिखाई देगी, जिसे आपको सेव करना होगा या फिर उसका प्रिंट निकलना होगा।

ऊपर दी गए स्टेप को फॉलो करके आप आसानी से Swachh Bharat Mission Toilet Application Form  भर सकते है और Swachh bharat mission gramin toilet के लिए online apply कर सकते है ।

 

Swachh bharat mission gramin toilet list 2021 :- 

ग्रामीण टॉयलेट लिस्ट देखना चाहते हैं तो आप स्वच्छ भारत अभियान की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं वेबसाइट पर आपको होम पेज पर स्वच्छ भारत मिशन टारगेट वर्सेस अचीवमेंट आओ ऑन द बेसिस ऑफ डिटेल क्लिक करना होगा इसके बाद आपको स्टेट डिस्ट्रिक्ट और ब्लॉकcheck  करना होगा .जिसके बाद आपके सामने स्वच्छ भारत मिशन मिशन ग्रामीण टॉयलेट लिस्ट मिल जाएगी ।

शौचालय सूची को केंद्र सरकार द्वारा जारी किया गया है देश के ग्रामीण क्षेत्रों में जिन लोगों ने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत अपने घरों में शौचालय बनवाने के लिए आवेदन किया है उन लोगों  के नाम शौचालय सूची ऑनलाइन मैं जारी किए गए हैं देश के लाभार्थी ऑनलाइन ऑफिशियल  वेबसाइट पर जाकर शौचालय सूची ऑनलाइन अपने नाम की जांच कर सकते हैं और उनके घरों में शौचालय बनवाया जाएगा ।

 

निष्कर्ष:- 

Swachh Bharat Mission से भारत को साफ करना और गन्दगी को हटाना है अपना देश उस समय ज्यादा अस्वच्छ हो गया था जब लोग खुले में शौच करते थे और बहुत तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता था यह मिशन भारत के लिए बहुत आवश्यक मिशन है जिससे लोग स्वच्छ एवं स्वस्थ रह सकते है इसका निष्कर्ष यह है किइससे लोगो को स्वछता का महत्व समझ में आया है

आज के आर्टिकल में हमने आपको Swachh Bharat Mission Toilet Application Form In Hindi में पूरी जानकारी दी है साथ ही Swachh bharat mission gramin toilet online apply कैसे कर सकते है की जानकारी दी है अगर आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करे।

Leave a Comment