PM Jan Dhan Yojana – जन धन खाताधारकों को बैंक की तरह से मिलेगा 10 हजार रुपये, ऐसे करें अप्‍लाई.

अगर आपके पास भी है जनधन खाता तो यह खबर बहुत ही काम की है क्युकी अब जनधन खाताधारको को मिलेगी 10,000 रुपये तक की ऑवरड्रॉफ्ट की सुविधा, जी है आप सही सुन रहे है।

 

यदि आपका भी अकाउंट PM Jan Dhan Yojana के अंतर्गत है तो आपको मिल सकती है 10000 रुपए तक कि धन राशि। जनधन योजना  28अगस्त 2014 को लागू  हुई थी,  इस योजना के अंतर्गत, खाता खुलवाना बेहद आसान और लाभदायक है. इस योजना में 10 साल से कम उम्र के बच्चे भी खाता खुलवा सकते हैं। ये खाता जीरो बैलेंस के अंतर्गत खोला जाता है, जिसमे आपको मिनिमम रकम भी नही रखनी होती हैं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यदि आपके अकाउंट में पैसे नही हैं तो आपको अकाउंट मेंटेन करने के लिए उसमे कोई धन राशि नहीं रखनी है. इस योजना के अंतर्गत आपको दुर्घटना बीमा, ओवरड्राफ्ट एवम अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध है। ये योजना प्रधान मंत्री जी द्वारा अपने प्रथम स्वतंत्रता दिवस के भाषण में की थी। इस योजना का मुख्य उदेसय गरीबी रेखा से नीचे लोगो को आर्थिक सहायता प्राप्त करना है। इस योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे तक के लोग खाता धारी हो सकंगे एवम बिभिन योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे।

 

PM Jan Dhan Yojana - जन धन खाताधारकों को बैंक की तरह से मिलेगा 10 हजार रुपये, ऐसे करें अप्‍लाई.
 

ऐसे मिलेंगे 10 हजार रुपये :-

इसके लिए आपको सबसे पहले आपको जन धन योजना के अंतर्गत आपको अपना खाता खुलवाना होगा। खाता खुलवाने का बेहद आसान तरीका हैं आप अपनी किसी भी नजदीकी सरकारी बैंक मे जा कर खाता खुलवा सकते है। खाता खुलवाने के लिए आप अपने सभी जरूरी दस्तावेज साथ लेकर जाएं यह खाता आधार कार्ड एवम पैनकार्ड से भी खुल जाता है। अपने खाते के बारे में घर बैठे अपडेट लेने लिए आप इस खाते मे अपना मोबाइल नम्बर भी एड करा सकते हैं। इसके बाद ही आप 10000 रुपए प्राप्त कर सकते हैं।

10000 रुपए एक प्रकार का कम समय के लिए लोन के जैसा है। ओवरड्राफ्ट का अर्थ ये है की आप अपने अकाउंट खाली से भी  पैसे निकाल सकते हैं। पहले ये राशि 5000 रुपए तक कि थी। किंतु अब ये बढ़ाकर 10000 कर दी गई है। लेकिन इसके लिए बैंक ने कुछ ब्याज एवम समय तय कर रखा है। ये सभी बैंक के लिए अलग अलग है।

 

 ये भी पढ़े  :-  प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना 2023

 

जन धन योजना के लाभ :- 

इस योजना के अंतर्गत खोले गए खाते पर आप दुर्घटना बीमा भी करा सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु किसी दुर्घटना में होती है तो आप 1 लाख तक का इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु बिना किसी कारण होती है। अर्थात सामान्यता होती है तो उस स्थिती में भी आप 30000 रुपए तक का इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं। ये पैसा नॉमिनी को दिया जाता है।

आपको इस योजना के अंतर्गत खाते पर Rupey का डेबिट कार्ड भी मिलता है। जो इस डिजिटल वर्ल्ड से आपको जोड़ने में सहायता करेगा। जिससे आपको अपने पैसे का लेन देन करने के लिए बात बार बैंक आने की अव्यसक्ता नहीं है।

आपको अपने खाते मे मिनिमम बैलेंस रखने कि चिंता नही है। खाते में जमा पैसे पर ब्याज भी मिलता है। प्रधान मंत्री जन धन योजना केखाता धारक व्यक्ति, प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना एवम मुद्रा योजना का सीधा लाभ उठा सकते हैं।

 ये भी पढ़े  :- प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना

Leave a Comment

error: Content is protected !!