Kusum Yojana Rajasthan Application Form Pdf 2024 | Kusum Online आवेदन कैसे करें ?

Kusum yojana in hindi| kusum yojana registration|कुसुम योजना राजस्थान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन| kusum yojana status check | kusum yojana details 2024

 

Pm kusum yojna in hindi 2024  : भारत सरकार और राज्य सरकार अपने किसान भाइयों के  फायदे के लिए कोई ना कोई सरकारी योजना लांच करती रहती है।  राजस्थान राज्य सरकार ने किसान भाइयों के लिए kusum yojana rajasthan  को लांच किया है। इस योजना के अंतर्गत किसान भाइयों के खेतों की सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा की मदद करना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह तो सभी लोग जानते हैं कि हमारी देश की अर्थव्यवस्था के लिए  किसान और कृषि कितना महत्वपूर्ण है। हमारी किसान भाइयों के खेती के सिंचाई के लिए बहुत बड़ी समस्या उठानी पड़ती है।

खेतों को सिंचाई टाइम से ना मिलने पर जाने कितने फसल बेकार हो जाती है। इन्हीं सब समस्याओं को देखते हुए राजस्थान सरकार ने किसान लोगों को सिंचाई की प्रॉब्लम ना हो इसके लिए  kusum yojana rajasthan को लांच किया है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बात करेंगे kusum yojana rajasthan के बारे में और हम जानेंगे Rajasthan Kusum Yojana Application Form | Kusum Yojana Apply | PMKY 2024 Online के लिए अप्लाई कैसे करें ।

 

Rajasthan Kusum Yojana 2024 क्या है ?

राजस्थान सरकार ने किसान भाइयों के लिए कुसुम योजना को लांच किया है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को सोलर पंप से फसलों की सिंचाई  की जाएगी।  जो किसान भाई अपनी फसलों की सिंचाई डीजल और पेट्रोल इंजन से करते हैं अब वह अपनी फसलों की सिंचाई सौर ऊर्जा पंप से करेंगे।

 भारत सरकार ने इस योजना के पहले चरण के तहत 17.5  लाख पंप जो डीजल पेट्रोल से चलाया जाते थे। अब उन्हें सौर ऊर्जा पैनल से चलाने की तैयारी की जा रही है। आने वाले टाइम में पूरे भारत में सभी किसान भाई अपनी खेती की सिंचाई सौर ऊर्जा पंप से करेंगे।

Rajasthan Kusum Yojana किसान भाइयों के लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाली योजना है। क्योंकि पहले चरण के तहत भारत सरकार ने इस योजना के लिए 50000 करोड रुपए का बजट जारी किया है।  और इस योजना के अंतर्गत लगभग 20 लाख किसान भाइयों  को सोलर पंप लगाने में मदद की जाएगी।

kusum yojana rajasthan के अंतर्गत हमारे किसान भाइयों को इस सोलर पंप लगाने के लिए जो भी राशि होगी उसका केवल उन्हें 10% ही देना होगा। और बाकी की धनराशि उन्हें बैंक के द्वारा फाइनेंस की जाएगी। कुसुम योजना से सबसे अधिक उन राज्यों को बेनिफिट होगा जिन राज्यों में सबसे अधिक सूखा पड़ता है। सूखा पड़ने से अधिकतर किसान भाई अपनी फसल को तैयार नहीं कर पाते हैं।

Rajasthan Kusum Yojana in Hindi की विशेषताएं?

कुसुम योजना के तहत राजस्थान में 0.5 मेगा वाट से लेकर 2 मेगा वाट  के सोलर पंप किसान भाइयों को वितरित किए जाएंगे।  आपको केवल इस योजना के तहत सोलर पंप लेने के लिए केवल 10% ही राशि देनी होगी। कुसुम योजना राजस्थान के किसान भाइयों के लिए एक अच्छी योजना है। इस योजना से किसान भाइयों को बहुत अधिक सुविधा मिलने वाली है। इस योजना के अंतर्गत सभी किसान भाई अपनी फसलों की सिंचाई टाइम से कर पाएंगे।

 

Rajasthan Kusum Yojana 2024 का उद्देश्य?

यह तो सभी लोग जानते हैं कि भारत में कई ऐसे राज्य हैं जो हर साल सूखे से प्रभावित रहते हैं। और सूखा पड़ने की वजह से जाने हमारे कितने किसान भाई खुदकुशी कर लेते हैं। इन्हीं सब समस्याओं को देखते हुए भारत सरकार ने कुसुम योजना को लांच किया है।  भारत सरकार इस योजना के अंतर्गत किसान भाइयों को फ्री में बिजली की सुविधा प्रदान की है।

कुसुम योजना के अंतर्गत किसान भाइयों को सौर ऊर्जा  सोलर पैनल दिया जाएगा। जिसकी मदद से  किसान लोग समय से अपनी फसल की सिंचाई कर सकते हैं।  इस योजना से किसान भाइयों को दो बेनिफिट होंगे। एक तो वालों अपनी फसल को समय से सिंचाई कर सकते हैं। और दूसरी उन्हें बिजली का बिल भी नहीं देना पड़ेगा।

 

यह ही पढ़े –

 

PM-KUSUM योजना में आबेदन के लिया क्या क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए किसान को कुछ दस्तावेज देने होंगे। इनमें परिवार पहचान पत्र, ब्लश, बैंक खाता और आधार कार्ड शामिल हैं। आवेदन केवल ऑनलाइन किए जाएंगे और फॉर्म केवल सामान्य सेवा केंद्र द्वारा ही भरे जाएंगे।

  • आधार कार्ड
  • अद्यतन तस्वीर
  • पहचान पत्र
  • राशन पत्रिका
  • रिकॉर्ड कॉपी
  • प्राधिकार
  • बैंक खाता बही
  • जमीन के दस्तावेज
  • सेलफोन नंबर

kusum online registration कैसे करें ?

अगर आप भी kusum yojana in hindi का लाभ उठाना चाहते हैं। और आप कुसुम योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप को फॉलो कीजिए।

kusum yojana in hindi
                                                                                       kusum yojana in hindi
  •  इसके बाद आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  •  इसके बाद आपके सामने ऑनलाइन  रजिस्ट्रेशन का एक फॉर्म दिखेगा जिस पर  आपको क्लिक करना है।
  •  अगर आपको होम पेज पर ऑनलाइन स्टेशन का फॉर्म नहीं मिलता है तो आप इसके लिए  इस वेबसाइट लिंक http://rreclmis.energy.rajasthan.gov.in/kusumapplication.aspx पर क्लिक करें।
  •  इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा।
kusum yojana rajasthan
  •  फॉर्म में आपसे जो भी जानकारी मांगी जाए। आपको अपनी सारी जानकारी सही-सही देनी है।  फॉर्म भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है ।
Kusum Yojana Registration 2020
  •  फॉर्म सबमिट करने के बाद आपके दस्तावेज की  सत्यापित किया जाएगा। इसके बाद सोलर पंप की लागत का 10% राशि आपको जमा करनी होगी । इसके बाद सोलर पंप के खेत में लगा दिया जाएगा।

 इस तरह से आप बहुत ही आसानी से PMKY 2020 योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 

FAQ : –

 

Q. कुसुम योजना किस सरकार ने शुरू किया ?

Ans. कुछ समय पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने घोषणा की थी कि वह पीएम कुसुम योजना 2024 के तहत अपने किसानों को विशेष सब्सिडी के तहत सोलर पंप मुहैया कराएगी।

 

Q. कुसुम योजना में आबेदन का अंतिम तारीख क्या है ?

Ans. पीएम कुसुम योजना में आबेदन करने का कोई अंतिम डेट नहीं है। आप अप्रैल मई तक के अंदर फिर भी करा लेने में ही अच्छा होगा। नहीं तो वेबसाइट पर लोड बढ़ जाता है।

Q. PM KUSUM Yojana में कैसे अप्लाई करे ?

Ans. आप लोग अपने अपने दस्ताबेजों के साथ ऑनलाइन इस वेबसाइट में जाकर आपली कर सकते है।

 

Q. सोलर पंप पर कितने सब्सिडी ऑफर है ?

Ans. प्रधान मंत्री कुसुम योजना में, सरकार सौर पंपों के लिए 90% तक की सब्सिडी प्रदान करती है, जिसका भुगतान केंद्र और राज्य सरकारें करेंगी।

निष्कर्ष:-

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से kusum yojana in hindi 2024 क्या है, ऑनलाइन आवेदन  की  पूरी विस्तार से जानकारी दी है। अगर आप भी kusum yojana rajasthan का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप आज ही इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

कुसुम योजना से किसान भाइयों लोगों के लिए बहुत अधिक मात्रा में बेनिफिट होने वाला है। क्योंकि इस योजना से हमारे किसान भाई समय से अपने फसल की सिंचाई कर सकते हैं। और उनका बिजली का बिल या डीजल पेट्रोल के पैसे भी बचेंगे जो उन्हें हर महीने देना पड़ता था।

आशा करता हूं कि दोस्तों आपको kusum yojana in hindi आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें।

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.