इंदिरा गांधी आवास योजना (IAY – Indira Awas Yojana 2022) क्या है और Indira Awas Yojana के लिए आवेदन कैसे करें? | Indira Awas Yojana Application Form PDF Download 2022

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इंदिरा गांधी आवास योजना| इंदिरा आवास योजना pdf | Indira Awas Yojan | इंदिरा आवास योजना 2022 | प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट | इंदिरा गांधी आवास योजना क्या है ?

 

IAY – Indira Awas Yojana 2022 :- भारत में गरीब लोगों के लिए भारत सरकार कोई न कोई योजना लांच करती रहती है।  भारत में 1985 को राजीव गांधी के नेतृत्व में इंदिरा गांधी आवास योजना (IAY  2020)  की शुरुआत की गई थी।   Indira Awas Yojana के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब लोगों के लिए आवास की सुविधा  प्रदान करने के लिए की गई है। इस योजना के अंतर्गत जिन गरीब लोगों के पास रहने के लिए मकान नहीं है। उन्हें रहने के लिए मकान की व्यवस्था की जाती है।

अगर आप भी ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं और आपके पास रहने के लिए घर नहीं है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के लिए आप आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आइए अब हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं कि इंदिरा गांधी आवास योजना (IAY 2020) क्या है और Indira Awas Yojana 2020 ऑनलाइन के लिए आवेदन कैसे करें।

 

इंदिरा गांधी आवास योजना 2022 क्या है?

इंदिरा गांधी आवास योजना लांच करने के पीछे सिर्फ एक ही मकसद है की भारत के सभी गरीब परिवार को रहने के लिए घर की व्यवस्था की जाए।  Indira Awas Yojana के अंतर्गत सबसे पहले बीपीएल कार्ड के नीचे रहने वाले लोग अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति लोगों को रहने के लिए उनकी घर छत की व्यवस्था की जाए।

इंदिरा गांधी आवास योजना की शुरुआत 1985  स्वर्गीय माननीय  प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के सम्मान में इस योजना को लांच किया था।  इंदिरा गांधी आवास योजना को सन 2016 में पूर्ण गठित करके प्रधानमंत्री आवास योजना के नाम से कर दिया गया है। अब इस योजना को Indira Awas Yojana और प्रधानमंत्री आवास योजना संयुक्त नाम से भी जाना जाता है।

भारत सरकार ने इंदिरा गांधी आवास योजना के अंतर्गत 2022 तक पूरे भारत में गरीब लोगों के लिए 2.95 करोड़ पक्के मकान बनाने का लक्ष्य रखा है। और इस योजना के लिए भारत में पूरे जोर-शोर से  काम भी स्टार्ट हो चुका है।

 

आवास योजना से जुडी कुछ जरुरी जानकारी देखे :-

 

IAY – Indira Awas Yojana 2020 के लिए फंड?

भारत सरकार इंदिरा गांधी आवास योजना के लिए सबसे पहले ग्रामीण क्षेत्रों के लिए ₹45000 प्रति आवास के हिसाब से फंड रिलीज करती थी।  भारत सरकार ने इस फंड को बढ़ाकर अब  मिनिमम 70000 फंड कर दिया है। भारत में कुछ ऐसे ग्रामीण क्षेत्र हैं जहां पर इस योजना के लिए ₹70000 से लेकर ₹130000 तक  कर दी है।

 

इंदिरा गांधी आवास योजना (IAY – Indira Awas Yojana 2020) के प्रमुख विशेषताएं?

  • Indira Awas Yojana के अंतर्गत मकान बनाने के लिए आपको तीन किस्तों में पैसा दिया जाएगा।
  •  IAY 2020 के अंतर्गत भारत सरकार ने सन 2022 तक एक करोड़ मकान बनाने का लक्ष्य रखा है।
  •  इंदिरा गांधी आवास योजना के अंतर्गत जो भी मकान बनेगा उसमें आपको बिजली शौचालय  और गैस कनेक्शन की सुविधा दी जाएगी।
  •  इस योजना के अंतर्गत आपको 25 वर्ग मीटर का मकान बना कर दिया जाएगा।
  • IAY योजना के अंतर्गत आपको घर बनाने के लिए ₹130000 की राशि दी जाती है।
  •  इंदिरा गांधी आवास योजना के अंतर्गत आपको  मकान बनाने के लिए राशि आपके बैंक अकाउंट में डायरेक्ट ट्रांसफर किए जाएंगे।
  •  अभी तक इंदिरा गांधी आवास योजना के अंतर्गत 1,44,745.05 करोड़  परिवारों को लाभ दिया जा चुका है।

 इंदिरा गांधी आवास योजना  के लिए नियम एवं शर्तें ?

  1.  इंदिरा गांधी आवास योजना के अंतर्गत मालिकाना हक केवल घर  की महिला को ही मिलेगा।
  2. Indira Awas Yojana 2020 के अंतर्गत आप मकान को ठेके पर नहीं बनवा सकते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो सरकार द्वारा जारी  किया गया फंड आपसे वापस लिया जा सकता है।
  3.  इंदिरा गांधी आवास योजना के अंतर्गत जो मकान बनेंगे उस मकान  पर IAY योजना का नाम होना अनिवार्य है।

 

इंदिरा गांधी आवास योजना (IAY – Indira Awas Yojana 2020) के लिए पात्रता?

इंदिरा गांधी आवास योजना के अंतर्गत केवल उन्हीं लोगों को सुविधा मिलेगी जिनके पास मकान नहीं है। या फिर जिनके पास केवल कच्चे मकान है। IAY 2020 के अंतर्गत केवल बीपीएल कार्ड या उससे नीचे वाले कार्ड के लिए इस योजना का लाभ मिलेगा। अगर आप  SC-ST और बिना बंधुआ कर्मचारी अल्पसंख्यक के अंतर्गत आते हैं तो आप इस योजना के अंतर्गत लाभ उठा सकते हैं।

इंदिरा गांधी आवास योजना 2022 के लिए दस्तावेज?

  • आधार कार्ड 
  • मोबाइल नंबर 
  • बैंक पासबुक  
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • बीपीएल कार्ड 
  • जॉब कार्ड 
  • भूमि का विवरण

Pradhan Mantri Awas Yojana Form PDF Download

अगर आप भी Pradhan Mantri Awas yojana के लिए अप्लाई करना चाहते हो तो आप निचे दिए गए application from को डाउनलोड करके अप्लाई कर सकते हो।

Pradhan Mantri Awas Yojana 2022 Form PDF Download-
 भाषा    हिंदी
 संबंधित विभाग    ग्रामीण विकास मंत्रालय
 लाभार्थी    राज्य के नागरिक
 उद्देश्य    आवास प्रदान करना
 Official Website    Click Here
 Application Form PDF  Download Here

 

➡  Samagra ID क्या है और इसके क्या बेनिफिट है? Samgra ID Download

 

इंदिरा गांधी आवास योजना (IAY – Indira Awas Yojana 2022) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

 

अगर आप भी इंदिरा गांधी आवास योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप आज ही इस योजना के लिए आवेदन अप्लाई कर सकते हैं। IAY 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे अप्लाई करना है इसके बारे में हम आपको step2step पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

इंदिरा गांधी आवास योजना (IAY – Indira Awas Yojana 2020) क्या है

  •  इसके बाद आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे। होम पेज पर आपको Citizen Assessment  का ऑप्शन दिखेगा। जब आप इस ऑप्शन जाएंगे तो वहां पर आपको Benefits under other 3 components  का ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  •  इसके बाद आपके सामने एक Check Aadhaar/VID No. Existence , New page ओपन होगा।  आपको यहां पर अपना आधार नंबर डालकर इसे वेरीफाई करना है।

इंदिरा गांधी आवास योजना (IAY – Indira Awas Yojana 2020) क्या है

  •  इसके बाद  आपके सामने एक न्यू एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो जाएगा। आपको इस फॉर्म मैं लाभार्थी का नाम, मोबाइल नम्बर,मेल, सभी व्यक्तिगत जानकारी, इनकम स्टेटमेंट , बैंक खाता और अन्य सभी आवश्यक जानकारी  मांगी जाएगी। आपको इस फॉर्म में पूरी सही सही इंफॉर्मेशन देनी है।

इंदिरा गांधी आवास योजना (IAY – Indira Awas Yojana 2020) क्या है

 

  •  आपको फॉर्म भरने के बाद नीचे एक कैप्चर दिया जाएगा आपको कैप्चर भर देना है इसके बाद आप Save  बटन पर क्लिक करें। आप चाहे तो इस फॉर्म का स्क्रीनशॉट लेकर भी अपने पास रख सकते हैं ।

 

इंदिरा गांधी आवास योजना (IAY – Indira Awas Yojana 2020) क्या है

इंदिरा गांधी आवास योजना (IAY – Indira Awas Yojana 2020) क्या है
इंदिरा गांधी आवास योजना (IAY – Indira Awas Yojana 2020)

 

  • आवेदन करने के बाद आपके द्वारा सबमिट किए गए फॉर्म और दस्तावेज की जांच की जाएगी । जांच पूरी हो जाने के बाद अगर आप में जो भी जानकारी दी है वह सारी सही है तो इसके बाद आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

 इस तरह से आप बहुत ही आसानी से Indira Awas Yojana 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 

 

 

 

सही और सटीक जानकारी सबसे पहले पाने के लिए हमारे ग्रुप्स को ज्वाइन करे ।

   WhatsApp   Join 
   Telegram Channel   Subscribe 
   Youtube   Subscribe 
   Facebook Page   Like

 

 निष्कर्ष :-

दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इंदिरा गांधी आवास योजना के बारे में पूरी विस्तार से जानकारी दी है । हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताया है कि IAY 2020– Indira Awas Yojana क्या है। और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

अगर आप भी गरीब हैं और आपके पास रहने के लिए मकान नहीं है । तो आप आज ही इंदिरा गांधी आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करें। और आप इस योजना का लाभ उठाएं।  दोस्तों आशा करता हूं कि आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट होंगे। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो आप हमें कमेंट करके अपनी राय अवश्य दें।

Leave a Comment