Senior Citizen Card Application Form Pdf Gujarati | गुजरात सीनियर सिटीजन कार्ड योजना | Gujarat Senior Citizen Card Form PDF

Senior citizen card application form Gujarat|Download Gujarat Senior Citizen Card Pdf Form | how to get senior citizen card in Gujarat | Apply for Gujarat Senior Citizen Card 

 

Gujarat Senior Citizen Card Form PDF 2021 :  जीवन का ऐसा पड़ाव जब हमे किसी  की आवश्यकता की जरूरत होती है घर परिवार में यह सहायता सही तरीके से मिल जाये तो जीवन आसान  हो जाता है।  भारत सरकार और राज्य सरकार भी ऐसे लोगों का जीवन आसान बनाने के लिए कई प्रकार की योजनाओ का आरम्भ किया है  और कई प्रकार की छूट प्रदान की है

भारत में बुजुर्गो को भगवान् का रूप माना गया है इसलिए बुजुर्गो के सेवा हम नागरिको के लिए अतुल्य है । हमारे बुजुर्ग हर योजना का लाभ उठा सके इसलिए राज्य सरकार ने गुजरात सीनियर सिटीजन कार्ड का शुभारंभ किया है । 

सभी सिटीजन जिनकी आयु 60 साल और उससे अधिक है उनको सीनियर सिटीजन कहते है और वह किसी भी सरकारी योजनाओ का लाभ उठा सकते है। ऐसी ही एक योजना गुजरात सरकार ने आरम्भ की है उसका नाम गुजरात सीनियर सिटीजन कार्ड योजना है

 

Senior Citizen Card Gujarat क्या है? 

आपके घर में बुजुर्ग लोगो का होना भगवान् से काम नहीं है जिनके आशीर्वाद से हम एक सफल जिंदगी व्यतीत करते है।  इस युग में बुजुर्ग लोगो का साहरा देने के लिए  सरकार ने गुजरात सीनियर सिटीजन कार्ड योजना का आरम्भ किया है । इस योजना का लाभ वो लोग उठा सकते है जिनकी आयु 60 और उससे ज्यादा है ।

आज कल सीनियर सिटीजन को बहुत सारे लाभ सरकार दे रही है कुछ नयी योजना आती रहती है । उनमे से एक योजना गुजरात सरकार गुजरात सीनियर सिटीजन कार्ड लायी है , ताकि सीनियर सिटीजन को और योजनाओ का लाभ मिल सके जैसे :-

 

  •  यह कार्ड सरकार से मान्यता प्राप्त होता है
  •  इस कार्ड से सीनियर सिटीजन वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना का लाभ उठा सकते  है ।
  •  इस कार्ड से आप अगर रेल यात्रा करते है तो आपको रेलवे के किराये में छूट मिलती है ।
  •  अगर आप घर से बहार अकेले है और कोई समस्या है तो इस कार्ड से आपको घर तक पहुंचाया जा सकता है।

गुजरात सीनियर सिटीजन कार्ड का उद्देश्य क्या है?

सरकार ने आज कल सभी बुजुर्ग लोगो को सीनियर सिटीजन कार्ड अनिवार्य कर दिया है , इस कार्ड को बनवाने का उद्देश्य निम्नलिखित है -:

  1.  इस कार्ड की सहायता से बुजुर्ग लोगो को उनके अंतिम समय तक सहायता प्राप्त होती रहती है ।
  2.  इस कार्ड से सरकारी योजनाओ में जरुरी दस्तावेज की आवश्यकता पूरी हो  जाती है
  3.  इस कार्ड की सहायता से बुजुर्ग लोग सभी सरकरी योजनाओ का लाभ उठा  सकते है ।
  4.  इस कार्ड को सिर्फ 60 साल या उससे अधिक आयु के लोग ही बनवा सकते है ।

 

Gujarat Senior Citizen Card Application Form PDF Download

गुजरात सरकार ने अपने राज्य के सीनियर सिटीजन के लिए Gujarat Senior Citizen Card योजना शुरू किया है । इस कार्ड से सीनियर सिटीजन सरकार की किसी भी योजना का लाभ उठा  सकते है । 

सभी राज्य सरकारें अपने राज्य के वरिष्ठ नागरिकों के लिए वरिष्ठ नागरिक कार्ड जारी करती हैं। इस कार्ड की मदद से बुजुर्ग नागरिक सरकार द्वारा बुजुर्गों को दी जाने वाली सभी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए बेताब हैं।

आज हम आपको यहां Gujarat Senior Citizen Card Application Form से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराएंगे। अगर आप भी अपना कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको गुजरात सीनियर सिटीजन कार्ड फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड करना चाहते हो तो आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके senior citizen application form Pdf  को आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

 

Form Name:- Senior citizen card application form pdf Gujarati
Download Link:-  Click Here
डिजिटल गुजरात मदद सेवा नंबर:- 1800 233 5500 ( टोल फ्री नंबर )

 

Senior citizen card benefits in Gujarat:- 

वरिष्ठ नागरिक कार्ड होना बुजुर्गों के लिए बहुत फायदेमंद है, यह वरिष्ठ नागरिक को कर लाभ, सस्ते हवाई यात्रा टिकट, सस्ते ट्रेन टिकट, कम टेलीफोन शुल्क और बैंकिंग को सरल करता है। उम्र के इस पड़ाव पर सीनियर सिटीजन कार्ड बुजुर्गों के लिए सहारा जैसा होता है।

 

Online Application For Senior Citizen Card के लिए जरुरी दस्तावेज?

इस कार्ड को बनवाने के लिए गुजरात सरकार ऑनलाइन आवेदन करती है , इसके लिए निम्नलिखित दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है :-

  • निवास प्रमाण पत्र और पहचान पत्र  (इनमे से कोई एक )
  1.  पासपोर्ट की कॉपी 
  2.  राशन कार्ड
  3.  टेलीफोन बिल
  4. वोटर कार्ड की कॉपी
  5. बैंक पासबुक की कॉपी
  6. ड्राइविंग लाइसेंस कॉपी
  7. आधार कार्ड की  कॉपी
  • आयु प्रमाण पत्र (इनमे से कोई एक)
  1. स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र 
  2. पैन कार्ड
  3. पासपोर्ट की कॉपी
  4. ड्राइविंग लाइसेंस कॉपी
  5. जन्मतिथि का प्रमाण पत्र

 

How to get senior citizen card in Gujarat – आवेदन कैसे करे?

How To Get Senior Citizen Card In Gujarat : गुजरात सीनियर सिटीजन कार्ड ऑनलाइन आवेदन कर सकते  है  इसमें कुछ कदम है उनको फॉलो करते है वो निम्न लिखित है -:

  • सबसे पहले इस योजना की आधिकारिक साइट www.digitalyojna.gov.in पर जाना होगा ।
senior citizen card apply online gujarat
senior citizen card apply online gujarat
  • उसके बाद अपको Services के ऑप्शन में Citizen Services  click करना होगा ।जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा ।

पर जाना होगा ।

 

  • इस Senior Citizen Certificate में आपको सबसे निचे Apply Online का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे ।

 

  • Apply Online पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज ओपन होगा “Click For New Registration (Citizen)” पर क्लिक करना होगा ।

 

  • क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज Online Registration खुल जायेगा। जिसमे आपको मांगी गयी जानकारी जैसे मोबाइल नंबर , इ-मेल id , पासवर्ड डालकर सेव करना होगा ।

  • इस तरह आप एक योजना के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है ।
  • रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको अपनी लॉगिन Id से लॉगिन करके मांगी गयी सारी जानकारी को भरना होगा

इस प्रकिर्या पूरी होने के बाद आप का गुजरात सीनियर सिटीजन कार्ड की फॉर्म भर जायेगा  और आप बाद में कुछ दिनों के बा रेजिट्रेशन नंबर के द्वारा देख सकते है आपका स्टेटस कहा पंहुचा

 

सीनियर सिटीजन प्रमाण पत्र क्या है ?

सीनियर सिटीजन उनको कहते है जो 60 की आयु और उसके ऊपर होते है। जैसा कि आप जानते हैं कि बढ़ती उम्र के साथ सीनियर्स के लिए जीवन यापन आसान नहीं होता है, इसके अलावा यह भी संभव नहीं है कि सभी की आमदनी अच्छी हो,  इसी वजह से सरकार ने सीनियर सिटीजन प्रमाण पत्र जैसी योजनाएं बनाई हैं। 

 

निष्कर्ष: –

आज के आर्टिकल में हमने आपको Senior citizen card Gujarat / Gujarat Senior Citizen Card Form PDF के बारे में लगभग सारी जानकारी दे दी है । गुजरात सीनियर सिटीजन कार्ड बुजुर्ग लोगो के लिए काफी लाभदायक माना जा रहा  है । राज्य सरकार की यह योजना सराहनीय है। यह योजना सिर्फ गुजरात के नागरिको के लिए है और 60 या उससे ऊपर आयु वालो के लिए है । इस योजना से बहुत बुजुर्ग लाभान्वित हुए ।

तो दोस्तों आपको हमारा ये आर्टिकल कैसा लगा निचे कमेंट करके जरूर बताइये और साथ ही इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि हमने बुजुगो को ये लाभ मिल सके ।

Leave a Comment