FASTag Alert ! 31 जनवरी को बंद हो जायेगा इन लोगों का फास्टैग, जल्दी से कर ले ये काम..

FASTag Alert  : क्या आप उन व्यस्त लोगों में से हैं जो अक्सर कार से यात्रा करते हैं और लंबी दूरी तय करते हैं? अगर हां, तो टोल प्लाजा पर लगने वाली लंबी लाइनों से बचने के लिए आप शायद FASTag का इस्तेमाल करते होंगे।

लेकिन सतर्क हो जाइए! भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने चेतावनी दी है कि 31 जनवरी, 2024 के बाद अधूरी या आंशिक रूप से पूरी की गई केवाईसी वाले FASTag निष्क्रिय कर दिए जाएंगे। 

इसका मतलब है कि यदि आपने अभी तक अपने FASTag की केवाईसी (Know Your Customer) पूरी नहीं की है या फिर यह प्रक्रिया अधूरी छोड़ी है, तो आने वाले महीने से आप इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। ऐसे में आपको नकद में भुगतान करना होगा, जिससे यात्रा में देरी और परेशानी हो सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

KYC क्यों जरूरी है?

RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार, सभी FASTag जारी करने वाले बैंकों को अपने ग्राहकों के लिए केवाईसी अनिवार्य कर दिया गया है। यह कदम वित्तीय धोखाधड़ी को रोकने के लिए उठाया गया है और इससे टोल प्लाजा पर बेहतर पारदर्शिता बनाए रखने में भी मदद मिलती है। केवाईसी प्रक्रिया में आपके पैन कार्ड, आधार कार्ड, वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे कुछ दस्तावेजों की जानकारी जमा करना शामिल है।

 

कौन से FASTag होंगे निष्क्रिय?

NHAI के अनुसार, जिन FASTag की केवाईसी पूरी नहीं की गई है या आंशिक रूप से ही की गई है, उन्हें 31 जनवरी, 2024 के बाद बैंकों द्वारा निष्क्रिय कर दिया जाएगा। इनमें वे FASTag भी शामिल हैं जिन्हें आपने बैंक शाखा से सीधे प्राप्त किया हो या किसी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से खरीदा हो।

 

अपनी FASTag KYC कैसे पूरी करें?

जल्दी से जल्द केवाईसी प्रक्रिया पूरी करने और बिना किसी परेशानी के FASTag का इस्तेमाल जारी रखने के लिए आप ये आसान तरीके अपना सकते हैं:

ऑनलाइन केवाईसी: अधिकांश बैंक अपनी वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन केवाईसी की सुविधा देते हैं। आपको बस अपने बैंक की वेबसाइट या ऐप पर लॉग इन करना होगा और केवाईसी सेक्शन में जाकर दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

बैंक शाखा में केवाईसी: यदि आप ऑनलाइन प्रक्रिया से सहज नहीं हैं, तो आप अपने बैंक की किसी भी शाखा में जाकर KYC करवा सकते हैं। आपको शाखा में जाने से पहले जरूरी दस्तावेजों की फोटोकॉपी साथ ले जाना न भूलें।

अन्य जरूरी बातें

  • एक वाहन, एक FASTag: NHAI ने “एक वाहन, एक FASTag” नीति भी लागू की है। इसका मतलब है कि आपके एक वाहन के लिए केवल एक ही सक्रिय FASTag होना चाहिए। यदि आपके पास एक से अधिक FASTag हैं, तो आपको केवल एक को ही रखना चाहिए और शेष को बंद कर देना चाहिए।
  • पुराने FASTag बंद करें: यदि आपके पास पहले से जारी किए गए कोई FASTag हैं, जिनकी KYC नहीं की गई है, तो आपको उन्हें 31 जनवरी से पहले बंद कर देना चाहिए। आप यह काम अपने बैंक की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के माध्यम से ऑनलाइन कर सकते हैं।
  • FASTag की जांच करें: यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका FASTag सक्रिय है और इसकी KYC पूरी हो चुकी है, आप अपने FASTag जारी करने वाले बैंक की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर जाकर इसकी जांच कर सकते हैं।

 

आखिरी तारीख से पहले जल्द करें कार्रवाई

FASTag भारत में टोल प्लाजा पर तेज और परेशानी मुक्त यात्रा सुनिश्चित करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है। 

 

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.