Digital Passport: अब डिजिटल पासपोर्ट से होगी यात्रा, इस देश ने शुरू की नई सुविधा..

पासपोर्ट के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा और कई लोगों ने इसका इस्तेमाल भी किया होगा परंतु क्या आप डिजिटल पासपोर्ट के बारे में जानते हैं , नहीं जानते होंगे क्योंकि अभी तक किसी भी देश ने डिजिटल पासपोर्ट लॉन्च नहीं किया था परंतु अब फिनलैंड  डिजिटल पासपोर्ट को लॉन्च करके दुनिया का पहला देश बन गया है ।

फिनलैंड लॉन्च्ड डिजिटल पासपोर्ट

दुनिया का पहला डिजिटल पासपोर्ट बनाने वाला देश फिनलैंड ने अपने डिजिटल पासपोर्ट को फिनलैंड के फिनऐयर (वायु सेवा ), फिनपुलिस एवं हवाई अड्डा संचालक फिनोविया के साथ लांच किया , वही जानकारी से पता चला है कि डिजिटल पासपोर्ट का ट्रायल वर्ष 2024 तक चलेगा । वही आपको बता दे की फिनलैंड द्वारा जारी डिजिटल पासपोर्ट का लाभ लंदन ,मैनचेस्टर एवं एडिनबर्ग  से उड़ान भरने वाले फिनिश नागरिक ही ले पाएंगे ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ये भी पढ़े :- विदेश मंत्री ने की बड़ी घोषणा, जल्द मिलेगा E-Passport सुविधा का लाभ, देखे पूरी खबर

क्या है Digital Passport

जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की डिजिटल पासपोर्ट ट्रैवल क्रेडेंशियल फिजिकल पासपोर्ट का डिजिटल रूप है , डिजिटल पासपोर्ट को आप अपने स्मार्टफोन में स्टोर करके किसी भी हवाई अड्डे पर इस्तेमाल कर सकते हैं इसके साथ ही साथ डिजिटल पासपोर्ट अंतरराष्ट्रीय नागरिक उद्यान संगठन के सभी नियमों का पालन करता है । हर चीज के डिजिटल रूप होने के बाद अब पासपोर्ट का भी एक डिजिटल रूप आ गया है फिनलैंड में भले ही दुनिया का पहला डिजिटल पासपोर्ट तैयार किया है उम्मीद है कि आने वाले समय में सभी देशों में डिजिटल पासपोर्ट कामयाबी दिखाएगा ।

इस प्रकार उठाएं Digital Passport की सुविधा

फिनलैंड के जो भी नागरिक डिजिटल पासपोर्ट सेवा का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें डीटीसी पायलट डिजिटल ट्रैवल पायलट डॉक्यूमेंट ऐप को डाउनलोड करना होगा, और यात्रियों को पुलिस के समक्ष रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा , एवं यात्रा के चार घंटे 36 मिनट पहले अपना डाटा फिनिश बॉर्डर गार्ड को जमा करना होगा, मीडिया रिपोर्ट से प्राप्त जानकारी के अनुसार एक बार रजिस्ट्रेशन के बाद फिनिश नागरिक डिजिटल पासपोर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.