विदेश मंत्री ने की बड़ी घोषणा, जल्द मिलेगा E-Passport सुविधा का लाभ, देखे पूरी खबर

अगर आप विदेश की यात्रा करने के बारे में विचार कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि अब आपके लिए विदेश यात्रा करना काफी आसान हो गया है क्योंकि जैसे की हम जानते हैं कि विदेश की यात्रा करने के लिए वीजा से पहले पासपोर्ट की आवश्यकता होती है , हर देश का पासपोर्ट अलग  प्रकार का होता है, परंतु अब देश में विदेश की यात्रा आसानी से होगी ।

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने दी जानकारी:-

पासपोर्ट दिवस के मौके पर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि प्रधानमंत्री इज ऑफ लाइफ मंत्र को आगे बढ़ाते हुए लगातार डिजिटल सिस्टम को अधिक बढ़ावा दिया जा रहा है  , इसी प्रकार डिजिटल इको सिस्टम को बढ़ावा देते हुए पासपोर्ट की नई सेवा यानी कि E-Passport की शुरुआत की जाएगी जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से चिप इनेबल्ड पासपोर्ट का प्रयोग किया जाएगा , अन्यथा इस नई तकनीक से डेटा की सुरक्षा की पुष्टि भी अधिक होगी ।

ये भी पढ़े :-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पासपोर्ट 2.0 क्या है ?

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि पासपोर्ट 2.0 के तहत बायोमैट्रिक्स पद्धति का प्रयोग किया जाएगा , और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एवं चिप इनेबल्ड पासपोर्ट ग्राहकों के द्वारा बनाया जाना भी काफी आसान हो जाएगा और यह ई पासपोर्ट ग्राहकों की डेटा सुरक्षा की अधिक पुष्टि करेगा ।

Note :- महत्वपूर्ण रूप से आप सभी को यह बात अवश्य पता होनी चाहिए कि ई पासपोर्ट की टेक्नोलॉजी को आईटीआई कानपुर और एमसीआई के द्वारा डेवलप किया गया है ।

पासपोर्ट सेवा पद्धति में देखने को मिलेंगे कई सुधार

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत में पासपोर्ट पद्धति में लगातार सुधार देते हुए सभी अधिकारियों की काफी सराहना की साथ ही बताया कि जल्द ही लोगों को पासपोर्ट पद्धति में और भी कई नई सेवाएं और लाभ देखने को मिलेंगे , साथी साथ पासपोर्ट सेवा दिवस के शुभ अवसर पर पासपोर्ट के महत्व पर भी कई प्रकाश डाले गए थे ।

पासपोर्ट सेवा केंद्रों में हो रही है जोरदार बढ़ोतरी

कोविड-19 के दौरान पासपोर्ट सेवाओं पर पड़ने वाले असर को देखते हुए जयशंकर प्रसाद ने बताया कि 2021 की तुलना में वर्ष 2022 में पासपोर्ट सेवा उन्हें बड़ी उपलब्धि हासिल की अर्थात 13.32 मिलियन पासपोर्ट और नई सेवाओं में और लिखने बढ़ोतरी की गई है ।

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.