बिहार जाति प्रमाण पत्र फॉर्म PDF | Bihar caste certificate online, offline Apply 2022

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आप बिहार रहते के स्थानीय निवासी है। और आप अपना बिहार जाति प्रमाण पत्र बनवाना चाहते है। तो इस आर्टिकल में हमने आपके इस समस्या का समाधान किया है। इस आर्टिकल में हमने आपको बिहार जाति प्रमाण पत्र कैसे भरे, बिहार जाति प्रमाण पत्र फॉर्म कहा से डाउनलोड करे और इसके साथ में ही बिहार जाति प्रमाण पत्र से जुड़ी सभी जानकारी को इस आर्टिकल में बताया है। तो इस आर्टिकल को आप पूरा पढ़िए।

Bihar caste certificate ( बिहार जाति प्रमाण पत्र) 2022

भारत में रहने वाले है नागरिक के लिए Jati Praman Patra एक जरूरी दस्तावेज है। बिहार के ही तरह पूरे भारत में जाति प्रमाण पत्र को बनवाया जाता है। जाति प्रमाण पत्र की जरूरत बहुत से सरकारी और निजी कामों के लिए लोगो को पड़ती है। कास्ट certificate लोगो को उनके जाति का प्रमाण देती है की अमूमन व्यक्ति Sc, St, Obc, या General Caste का है।

अगर व्यक्ति के पास उसका जाति प्रमाण पत्र होता है। तो उससे उसे इसके जाति के अनुसार सरकारी चीजों में आरक्षण की सुविधा मिलती है। भारत में जाति प्रमाण पत्र राजस्व विभाग जारी करता है। और इसका मुख्यतम इस्तेमाल स्कूल, कॉलेज, सरकारी नौकरी, सरकारी योजना और बहुत से सरकारी संस्थानों में प्रमाण पत्र की तरह इस्तेमाल किया जाता है।

Bihar Caste Certificate Application Form PDF Download

बिहार जाति प्रमाण पत्र आवेदन पत्र (ऑफलाइन)

यदि आप भी बिहार से है और जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप सही जगह पर आये है, ऑफलाइन के लिए आप निचे दिए स्टेप को फॉलो करके ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑफलाइन आवेदन फॉर्म की जरूरत होगी जिसे आप निचे दिए गए लिंक से Bihar Caste Certificate Application Form PDF Download कर सकते है।
  • जाति प्रमाण पत्र फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा।
  • अब इस फॉर्म के साथ आपको आवश्यक दस्तावेज संलग्न करने होंगे।
  • अब आपको इस फॉर्म को संबंधित विभाग के कार्यलय में पास जमा करना होगा।
  • जिसके बाद विभाग द्वारा आवेदन प्रत्र की जाँच की जाएगी और आपका प्रमाण पत्र जारी किया जायेगा।

Bihar Caste Certificate Form PDF

 भाषा  हिंदी
संबंधित विभाग  राजस्व विभाग
लाभ सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए
 Official Website www.gad.bih.nic.in rtps
 Application Form PDFClick Here
Bihar SC ST Caste Certificate Form PDFDownload Here

Bihar Caste Certificate Online apply

बिहार जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप बिहार सरकार के द्वारा जारी किया गया ऑनलाइन RTPS की सहायता ले सकते है। बिहार सरकार ने लोगो के समय को बचाने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। जिसके मदद से आप आसानी से जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र इत्यादि चीजों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

  • आपको सबसे पहले बिहार की RTPS वेबसाइट पर जाना है।
  • RTPS की वेबसाइट के होम पेज पर citizen section में जाकर आपको register yourself पर क्लिक करना है।
  • आपको इस सेक्शन में अपना नाम, नंबर, ईमेल, पासवर्ड, और state (राज्य) का नाम भर देना है। और उसका कैप्चा भर के उसे सबमिट कर दे।
  • अब आप के सामने एक नया पेज खुलेगा जिस पर आपको आपके फॉर्म और RTPS वेबसाइट से जुड़े निर्देश दिए होंगे उन्हें आप पढ़ ले और फिर उसे के नीचे एक लॉगिन का बटन होगा उसपर क्लिक करे।
  • आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको अपना आईडी और पासवर्ड डालना होगा उसके बाद आपके नंबर और ईमेल पर एक OTP आयेगा उसे भी इसमें भर दे और लॉगिन कर दे।
  • जैसे आप लॉगिन करेगे एक नया डैशबोर्ड आपके पेज पर खुल जायेगा। उसपर आपको अप्लाई फॉर सर्विस नाम से एक बटन होगा उसपर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपको search bar में कास्ट सर्टिफिकेट सर्च करना है। यहां पर आपको कास्ट सर्टिफिकेट CO/DM/SDO level दिखाई पड़ेगा आप किसी भी विकल्प को चुन सकते है।
  • आपके सामने जाति प्रमाण पत्र का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। इसमें पूछी गई सभी जानकारी को आप भर देना है। और सभी जरूरी दस्तावेजों को आपको इसमें अपलोड करके इस फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • अंत में आपको i agree बटन पर क्लिक कर दीजिए। और उसके बाद कैप्च को भर के इसे सबमिट कर दे।
  • सबमिट करने के बाद आपको एक रिसिप्ट दिखेगी उसको आपको save कर लेना है। या फिर उसका प्रिंट आउट निकाल लेना है। अब आपकी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी हो चुकी।

Bihar Caste Certificate Form PDF Important documents

बिहार जाति प्रमाण पत्र के एप्लीकेशन स्टेटस कैसे देखे।

आपको बिहार जाति प्रमाण पत्र का स्टेटस देखने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो कीजिए।

  • आपको बिहार की RTPS की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। और लॉगिन कर लेना है।
  • फिर आपको citizen section में जाना है और ट्रैक एप्लीकेशन सेक्शन का ऑप्शन दिखेगा। उसपे क्लिक करने पर आप एक नए पेज पर चले जायेगे।
  • उसमे आपको अपने जाति प्रमाण का फॉर्म भरते समय मिले रिसिप्ट में डेट और application referrals number  को भर दीजिए और get data पर क्लिक कीजिए।
  • अब आपको आवेदक मॉनिटर की स्तिथि को देखने के लिए आपको एक लिंक मिलेगी उसपर आप क्लिक कर दीजिए।
  • इसके बाद आप आवेदक का फॉर्म की स्तिथि देख सकते है।
  • इस के तरह से आप  अपना फॉर्म भी डाउनलोड कर सकते है।

बिहार जाति प्रमाण पत्र आवेदन से जुड़े FAQ

RTPS वेबसाइट क्या है?

RTPS बिहार सरकार के द्वारा जारी की गई एक ऑनलाइन सेवा है। जिसमे आप अपना जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि प्रकार के सरकारी दस्तावेजों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इसके लिए आपने तहसील या किसी भी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है।

बिहार जाति प्रमाण पत्र की आवेदन स्तिथि कैसे देख सकते हैं।

अगर आप अपने जाति प्रमाण पत्र की आवेदन स्तिथि को देखना चाहते हैं तो आपको RTPS की वेबसाइट पर जाना होना वहा पर आपको अपना एप्लिकेशन आईडी डाल के अपने आवेदन स्तिथि को देख सकते है।

RTPS की वेबसाइट में कैसे लॉगिन करे?

आपको RTPS की वेबसाइट में लॉगिन करने के लिए RTPS की वेबसाइट पर जा कर वहा पर दिए हुए लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा। और फिर अपना आईडी और पासवर्ड डाल के लॉगिन करना होगा।

RTPS का फुल फॉर्म क्या है?

बिहार की ऑफिशियल वेबसाइट RTPS का पूरा नाम right to public service है। इसको हिंदी में लोक सेवा का अधिकार भी कहा जाता है।

RTPS की वेबसाइट से कौन कौन से सर्टिफिकेट के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बिहार की RTPS वेबसाइट से आप caste certificate, Income Certificate and Domicile Certificate के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Bihar Jati Praman Patra फॉर्म कहा से डाउनलोड करे ?

बिहार जाति प्रमाण के लिए ऑफलाइन फॉर्म आप इस पोस्ट में दिए गए Bihar Caste Certificate Form PDF लिंक से डाउनलोड कर सकते है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको बिहार जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन कैसे आवेदन करे , bihar caste certificate form pdf कहा से डाउनलोड करे , और साथ ही बिहार जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कैसे करे इसकी पूरी जानकारी दी है। अगर आपको ये जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तो और परिवार के लोगो से जरूर शेयर करे। और अगर आपको बिहार जाति प्रमाण पत्र से जुड़ी कोई भी समस्या या प्रश्न हो तो उसे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछिए।

Leave a Comment