आफत बनकर आयी बारिश, नजरों के सामने से बाढ़ में बह गई बाइक और कार, जानिए क्या कंपनी देगी इंश्योरेंस क्लेम ?

Motor Insurance :  भारत देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश के कारण कई जगहों पर बाढ़ के हालात बन गए हैं, वही आजकल बाढ़ आपदा इतनी अधिक विनाशजनक हो रही है कि कहीं रोड पर बाढ़ का पानी भर गया है तो कहीं बाढ़ ही रोड को बहाकर ले जा रही है ।

आजकल सोशल मीडिया पर काफी तेजी से बाढ़ में बह रहे वाहनों की वीडियो वायरल हो रही है बाढ़ आपदा की परिस्थितियों में जितना जान-माल नुकसान होता है उतना ही अधिक वाहनों की भी क्षति होती है । अब ऐसे मामलों में कई बार ऐसा होता है कि आपकी लग्जरी कार या फिर महंगी बाइक बाढ़ के पानी से क्षतिग्रस्त हो जाती है तो इस समय यह प्रश्न उठता है कि आखिर आपके कार और बाइक की भरपाई इंश्योरेंस करेगा या नहीं , तो चलिए आगे समझते हैं ।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इंश्योरेंस लेते वक्त केवल एक्सीडेंट का ना रखें ख्याल :- 

आमतौर पर बाढ़ आपदा के समय यह देखने को मिलता है कि बाढ़ के भारी पानी के कारण गाड़ियों का इंजन और बाहरी सतह में कई क्षति पहुंचती है , हालांकि इन मामलों की भरपाई के लिए बाजार में कई बीमा पॉलिसी (motor insurance policy ) मौजूद है जो इस तरह के डैमेज को कवर करने में आपकी मदद करती हैं इसके लिए आपको इंश्योरेंस लेते समय अपने आंख और कान खुले रखने चाहिए , ताकि आप आने वाली आपदा के लिए हमेशा तैयार रहें।

 

इस प्रकार की पॉलिसी का करे चुनाव :- 

इस तरह के भारी नुकसान से बचने के लिए सबसे फायदेमंद विकल्प यही है कि आप जब भी इंश्योरेंस ले  तो इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि आप जो भी इंश्योरेंस ले रहे हैं वह आपको भारी कार इंजन कवर की भरपाई देता हो , क्योंकि अक्सर बाढ़ आपदा के वक्त गाड़ियां बाढ़ के चपेट में आने से कार का इंजन पूरी तरह से सीज जाता है जो इंश्योरेंस के मुताबिक दुर्घटना के अंतर्गत आता है और इसकी भरपाई नहीं मिलती है।

वही मोटर वाहन दुर्घटना 1988 के मुताबिक, बाढ़ बारिश आंधी तूफान या फिर किसी प्रकार की आपदा से होने वाला नुकसान ऑन डेमज इस खबर में आता है इसलिए इंश्योरेंस लेते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके इंश्योरेंस में इंजन सुरक्षा ऐड ऑन का ऑप्शन हो।

 

जरूर ले कॉम्प्रिहेंसिव मोटर इंश्योरेंस :- 

अगर आप भी अपने वाहन के लिए समझदारी दिखाते हुए कॉम्प्रिहेंसिव मोटर इंश्योरेंस  लिया है तो यह काफी अच्छी बात है क्योंकि किसी भी प्राकृतिक आपदा जैसे -आंधी तूफान चक्रवात बाढ़ ओलावृष्टि इन सभी आपदाओं में आपके वाहन पर होने वाले नुकसान को पूरी तरह से ही यह इंश्योरेंस क्लेम करता है ।

 

इस प्रकार आप भी ले सकते हैं इंश्योरेंस :- 

अगर आप भी अपने वाहन के लिए इंश्योरेंस लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आप अपनी पॉलिसी नंबर का इस्तेमाल करके संबंधित बीमा कंपनी के टोल-फ्री से जुड़कर इंश्योरेंस क्लेम के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ।

अन्यथा कंपनी की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म डाउनलोड करके उसमें सभी दस्तावेजों को सटीक पूर्वक भरकर सबमिट कर दें इसके बाद कंपनी सर्वे या फिर वीडियो कॉल सर्विस से वाहन की जांच करेगा , सर्वे के वक्त आप हमेशा अपने वाहन के दस्तावेज अपने पास रखें सभी दस्तावेजों की जांच होने के बाद सर्वेयर आपके वाहन की रिपोर्ट फाइल करेगा इसके बाद आपको इंश्योरेंस मिल जाएगा ।

अंत में , अगर आप इंश्योरेंस लेने के बारे में सोच रहे हैं और इंश्योरेंस की जानकारियां ऑनलाइन ऑफलाइन हर जगह से पता करें परंतु इंश्योरेंस लेने से पहले एक बार एडवाइजर से जरूर बात करें क्योंकि इससे आपको एक बेहतरीन इंश्योरेंस लेने में मदद मिलेगी ।

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.