UGC Scholarship Scheme 2022- रुपए 7800 पाएं प्रति माह, ऐसे कर सकते हैं आवेदन ?

UGC Scholarship 2022 दोस्तों, क्या आपने कभी UGC scholarship योजना के बारे में सुना है, यदि नहीं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हो। क्योंकि आज के पोस्ट में हम UGC Scholarship scheme से संबंधित जानकारियो के बारे में ही चर्चा करने वाले हैं जो कि आपके लिए काफ़ी महत्वपूर्ण सिद्ध हो सकता हैं। 

हाल ही में UGC की ओर से स्टूडेन्ट्स को scholarship प्रदान करने से संबंधित एक notification जारी किया गया है और छात्रों से कहा गया है कि वे जल्द से जल्द इस योजना का लाभ उठाने हेतु अप्लाई करे।

 

UGC Scholarship 2022 

Contents show

जानकारी के अनुसार, यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) की ओर से कुल चार scholarship की शुरुआत किया गया है। जो भी शैक्षणिक सत्र 2021-2022 के स्टूडेन्ट्स scholarship प्राप्त करना चाहते हैं केवल वही इस स्कीम में अप्लाई करने के योग्य होंगे। यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) की जारी किया गया notification में यह भी जानकारी दिया गया है कि अप्लाई करने का प्रोसेस केवल ऑनलाइन ही होगा।

 

Official Portal Click here
Home Click here

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन योजना 2022 के स्टूडेन्ट्स को प्राप्त हो सकता हैं यह रकम ? 

आगे के लेख में हम आपको यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) की ओर से शुरुआत की गई चार scholarship के बारे में विस्तार से चर्चा करने जा रहे हैं। इसलिए आप थोड़ा ध्यान पूर्वक रीड करें :- 

 

  • SC, ST Candidate के लिए Post Graduate छात्रवृत्ति व्यावसायिक पाठ्यक्रम –

Post Graduate योजना सिर्फ़ और सिर्फ़ SC, ST के अंतर्गत आने वाले candidates के लिए शुरू किया गया! SC, ST वर्ग के candidate जो कि प्रोफ़ेशनल कोर्सेज कर रहे हैं वो इस स्कीम के लाभ उठाने के पात्र होंगे।

ऐसे candidate को इस स्कीम के अंतर्गत ME, एमटेक जैसे कोर्सेज के लिए हर मंथ 7800 रुपए प्रदान किया जाएगा! वही पर यदि इस वर्ग के स्टूडेन्ट्स अन्य कोर्सेज करना चाहते हैं, तो उसके लिए भी उन्हें हर मंथ 4500 रुपए प्रदान किया जाएगा।

 

  • North Eastern Region के लिए ईशान उदय विशेष छात्रवृत्ति – 

North Eastern Region के लिए एक खास Ishan Uday Scholarship योजना की शुरुआत किया गया है। Ishan Uday Scholarship योजना के अंतर्गत उत्तर पूर्वी क्षेत्र के स्टूडेन्ट्स को डीग्री कोर्सेज के लिए हर मंथ कम से कम 5400 रुपए प्रदान किया जा सकता है। पेशेवर, पैरामेडिकल, तकनीकी, चिकित्सा पाठक्रमो हेतु भी स्टूडेन्ट्स को प्रति माह 7800 रुपए प्रदान किया जाएगा।

 

  • सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए Indira Gandhi Post Graduate छात्रवृत्ति ( Scholarship ) :- 

यह एक ऐसा स्कीम है जिसके अंतर्गत स्टूडेन्ट्स को 36200 रुपए सलाना दिए जाने का फ़ैसला किया गया है। सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए Indira Gandhi Post Graduate छात्रवृत्ति ( Scholarship ) के अंतर्गत पूरे दो वर्ष तक इतनी रकम प्रदान किया जाएगा।

 

  • यूनिवर्सिटी रैंक होल्डर्स स्टूडेन्ट्स के लिए Post Graduate स्कॉलरशिप :- 

यूनिवर्सिटी रैंक होल्डर्स स्टूडेन्ट्स के लिए Post Graduate स्कॉलरशिप के अंतर्गत आने वाले सभी स्टूडेन्ट्स को प्रति माह पूरे 3100 रुपए प्रदान किया जाएगा और ये रकम candidate को पूरे दो वर्ष तक प्राप्त होते रहेगा।

 

यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) scholarship स्कीम 2022 के लिए पात्रता क्या हैं ? 

यदि आप भी यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) scholarship योजना 2022 में अप्लाई करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको निचे दिए गए पात्रता मापदंडो को पूरा करने की आवश्यकता होगी! जो कि इस प्रकार हैं :- 

 

SC, ST Candidate के लिए Post Graduate छात्रवृत्ति व्यावसायिक पाठ्यक्रम :- 

जो भी स्टूडेन्ट्स Post Graduate छात्रवृत्ति व्यावसायिक पाठ्यक्रम के अंतर्गत प्रोफ़ेशनल कोर्स में admition करवाना चाहते हैं उन्हें ही इस स्कीम का लाभ प्राप्त हो सकता हैं। मुख्य रूप से देखा जाए तो इस scholarship को SC, ST वर्ग के अंतर्गत आने वाले candidate के लिए ही शुरू किया गया है। इसलिए SC, ST वर्ग से संबंधित candidate इस स्कीम में अप्लाई कर इसका लाभ उठाने के पात्र होंगे।

 

North Eastern Region के लिए ईशान उदय विशेष छात्रवृत्ति :- 

North Eastern Region के लिए ईशान उदय विशेष छात्रवृत्ति के अंतर्गत जो भी candidate प्रोफेशनल/मेडिकल/तकनीकी/पैरामेडिकल कोर्स करना चाहते हैं और उसके लिए admission करवाने के बारे में विचार कर रहे हैं वो इस स्कीम का लाभ उठाने के पात्र होंगे और इस योजना में अप्लाई कर सकते हैं।

 

सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए Indira Gandhi Post Graduate छात्रवृत्ति ( Scholarship ) :- 

इंदिरा गांधी पीजी छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत उन छात्रा को लाभ प्राप्त होगा जो अपने माता पिता की एक लौती संतान होगी! ऐसे candidate को सलाना 36200 रुपए प्रदान किया जाएगा।

 

यूनिवर्सिटी रैंक होल्डर्स स्टूडेन्ट्स के लिए Post Graduate स्कॉलरशिप :- 

यूनिवर्सिटी रैंक होल्डर्स स्टूडेन्ट्स के लिए Post Graduate स्कॉलरशिप के अंतर्गत जो candidate यूनिवर्सिटी रैंक होल्डर्स है उन्हें इस स्कीम का लाभ प्राप्त हो सकता हैं। उन्हें सलाना 3100 रुपए प्रदान किया जाएगा और यह रकम candidate को दो वर्ष तक प्रदान किया जाएगा।

 

UGC Scholarship Apply online 2022 / अप्लाई प्रोसेस क्या हैं ? 

यदि आप भी यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) scholarship योजना 2022 में ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको निचे दिए गए स्टेप्स को follow करने की आवश्यकता होगी।

 

  • यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) scholarship योजना 2022  में ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले National scholarship portal ( NSP ) की ऑफ़िसियल वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता होगी।
  • उसके बाद आप next पेज पर चले जाओगे! जहां पर आपको UGC / AICTE Schemes का विकल्प प्राप्त होता है।
  • फ़िर आपको प्राप्त हुए इस विकल्प पर ओके करना होता हैं।
  • इसपर ओके करते ही आप भी next पेज पर चले जाओगे।
  • जिसमें आपको इस स्कीम से जुड़ी अप्लाई करने के लिए आपको फ़ोर्म प्राप्त होगा।
  • आपको उस फ़ोर्म में मांगी गई सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।
  • उसके बाद आप जानकारी दर्ज कर सबमिट के बटन पर ओके करना होगा! 
  • इस प्रकार आप इस UGC / AICTE Schemes में अप्लाई कर इसका लाभ उठा सकते हैं।

 

निष्कर्ष :- 

दोस्तों, आज के इस पोस्ट के जरिए मैने आपको UGC Scholarship Scheme 2022 / AICTE Schemes से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को समझाने की कोशिश किया हैं। यदि आप इस पोस्ट से संतुष्ट है, तो इसे अपने मित्रों के साथ शेयर करने की कृपा अवश्य करें और यदि आपको UGC / AICTE Schemes से जुड़ी कोई भी प्रश्न पुछना हो, तो आप हमसे हमारे कमेंट box में अवश्य पूछे। हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द मुहैया कराने की कोशिश करेंगे।

Leave a Comment