Udgam Portal: RBI ने लॉन्च किया नया पोर्टल, इन बैंको में पड़े लावारिस पैसो को पहुंचाया जायेगा सही ग्राहकों के पास..

Udgam Portal : अगर आप भी काफी लंबे समय से किसी बैंक में निवेश कर रहे हैं और अपनी राशि को क्लेम नहीं कर पाए हैं , तो हमारी आज की खबर आपके लिए बेहद राहत भरी साबित होगी । जी हां! आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से जनता को सहूलियत प्रदान करने के लिए एक नया पोर्टल UDGAM लॉन्च किया गया है । इस पोर्ट्रेट का मकसद जनता की अनक्‍लेम्‍ड राशि को उन तक पहुंचाना है ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RBI के गवर्नर द्वारा लांच किया गया पोर्टल :-

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने UDGAM (Unclaimed Deposits – Gateway to Access information) पोर्टल को लॉन्च किया है , यह एक ऐसा पोर्ट्रेट है जिसमें कई बैंक के लोग अपनी लावारिस राशि को ढूंढने में सफल हो पाएंगे ।

आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास की ओर से बताया गया कि बैंक में लावारिस राशि की मात्रा लगातार बढ़ती जा रही है जिस वजह से समस्या का हल करने के लिए और लोगों तक उनकी जमा राशि पहुंचाने हेतु इस पोर्टल की शुरुआत की गई है ।

UDGAM portral का फायदा

जानकारी के लिए आप सभी को बता देखी उद्गम पोर्टल की मदद से लोग अपनी अंचल एमएफडी और जमा राशि का पता लगा पाएंगे फिलहाल इस पोर्टल पर कुछ गिने-चुने बैंकों में अनक्‍लेम्‍ड राशि की जानकारी ही प्राप्त होने का दावा किया गया है परंतु आने वाले समय में सभी बैंक की जानकारी यहां प्राप्त होगी ।

इन 7 बैंकों में शुरू की गई है सर्विस :-

1. भारतीय स्टेट बैंक (SBI)

2. पंजाब नेशनल बैंक (PNB)

3. सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया

4. धनलक्ष्मी बैंक लिमिटेड

5. डीबीएस  बैंक इंडियन लिमिटेड

6. साउथ इंडियन बैंक लिमिटेड

7. सिटी बैंक

बैंक में लावारिस राशि की संख्या में बढ़ोतरी :-

आपको बता दे की लगातार बैंकों की ओर से लावारिस राशि की संख्या बढ़ाने की खबर सामने आ रही है वही आपको बता दे की पब्लिक सेक्टर के बैंक ने फरवरी 2023 में आरबीआई को 35000 करोड़ बिना दावे के राशि ट्रांसफर की है वही भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से बताया गया कि 8,086 करोड़ राशि बिना किसी दावे की है वहीं पंजाब नेशनल बैंक में 5,340 करोड़ रुपए एवं केनरा बैंक में 4,558 करोड़ अथवा बैंक ऑफ़ बडौदा में 3,904 करोड़ रुपए बिना किसी दावे के हैं ।

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.