बड़ी खुशखबरी ! मिलेगा मुफ्त इंटरनेट, Trai का ₹200 का सब्सिडी प्लान, जानिए किसे मिलेगा फायदा 

TRAI Plan : वर्तमान में आज सभी लोगों के लिए इंटरनेट बुनियादी जरूरत बन गया है वही आज के समय में बिना इंटरनेट और कॉलिंग की सुविधा के बिना लोगों के कई कामकाज रुक जाते हैं , अगर बात करें तो इंटरनेट और कॉलिंग की सुविधा  केवल मनोरंजन के लिए ही नहीं है , इंटरनेट और कॉलिंग का हमारे जीवन में कई महत्व है कई सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी लेने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता है वहीं अगर इमरजेंसी में हमें एंबुलेंस की जरूरत हो तो इस समय कॉलिंग की सुविधा ही हमारे लिए भगवान के रूप में साबित होती है। 

आज के समय में इंटरनेट और कॉलिंग की बढ़ती जरूरत को देखते हुए कई ऐसी सरकारें कई देश हैं जो मुफ्त इंटरनेट की सब्सिडी मुहैया करवा रही है , अगर आप भी मुफ्त इंटरनेट सब्सिडी लेना चाहते हैं तो आज के आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें :- 

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मुफ्त इंटरनेट सब्सिडी  :-

दरअसल आप सभी को बता दे की TRAI की ओर से भारत सरकार को सुझाव दिया गया है कि भारत में ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी पर 200 की सब्सिडी देनी चाहिए, इससे ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट की स्पीड भी बढ़ेगी और लोगों को इंटरनेट का लाभ भी होगा ।

वही ट्राई का कहना है कि आज के समय में चाहे ऑनलाइन पढ़ाई हो या फिर बिजनेस एक्टिविटी और वर्क फ्रॉम होम लोगों को इंटरनेट की सख्त जरूरत पड़ती है वही इस जरूरत को देखते हुए सरकार को गरीबों तक इंटरनेट पहुंचना चाहिए और गरीबों को इंटरनेट के लिए ₹200 की सब्सिडी देनी चाहिए ।  

 

आखिर कहां से आया मुक्त इंटरनेट का कॉन्सेप्ट   :_ 

जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की दुनिया के सबसे विकसित देश अमेरिका ने सबसे पहले अपने देश के लोगों के लिए मुफ्त इंटरनेट की सुविधा शुरू की थी , जिसके तहत गरीब परिवारों को इंटरनेट सब्सिडी दी जाती थी उनकी आय के हिसाब से इंटरनेट सब्सिडी ऑफर की जाती थी , और इसके लिए अमेरिका के नागरिकों को कुछ शर्तों को पूरा करना पड़ता था । 

 

क्या भारत में मिलेगी मुफ्त इंटरनेट सुविधा :- 

अमेरिका की तरह भारत में भी जल्द ही मुफ्त इंटरनेट की सुविधा शुरू होने की चर्चा हो रही है , ऐसे में गरीब परिवारों को मुक्त इंटरनेट देने की सुविधा टेलीकॉम रेगुलेटर अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया यानी कि ट्राई की ओर से सुझाव भारत सरकार को दिया गया है , साथ ही साथ ट्राई ने भारतीय सरकार से यह सिफारिश की है कि न्यूनतम इंटरनेट स्पीड 2 Mbps ब्रॉडबैंड स्पीड लोगों तक पहुंचनी चाहिए । 

 

ठंडा बस्तों में मुफ्त इंटरनेट सुविधा :-

जानकारी के लिए आप सभी को बता दे कि फिलहाल ट्राई की दिए गए सुझाव पर भारत सरकार ने अपना कोई राय नहीं दी है इसलिए ट्राई का कहना है कि सब्सिडी और मुफ्त इंटरनेट के मामले में काफी लंबे समय से विवाद चल रहा है इसलिए यह सेवा ठंडा बस्ते में फिलहाल चल रही है । वहीं अगर बात की जाए तो दिल्ली में सरकार लोगों को मुफ्त बिजली दे रही है जिससे सरकार का बोझ बढ़ रहा है , इसलिए अभी गरीब परिवारों को मुक्त इंटरनेट की सुविधा देना सरकार का भार बढ़ा सकता है । 

 

ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी पर 200 की सब्सिडी :- 

जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की (टेलीकॉम रेगुलेटर अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया) की ओर से भारत सरकार को ब्रॉडबैंड इंटरनेट कनेक्टिविटी पर ₹200 की सब्सिडी देने का सुझाव दिया गया है वहीं यह सुविधा ग्रामीण इलाकों में लागू की जा सकती है , यह ग्रामीण इलाकों में एक बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम की तरह काम करेगा जिससे ग्रामीण इलाकों में बसे लोगों को हाई स्पीड इंटरनेट इस्तेमाल करने को मिलेगा और सब्सिडी की रकम उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी । 

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.