राजस्थान में फायरमैन की भर्ती जारी जल्द करे आवेदन | Rajasthan Fireman Vacancy 2021 Notification

Rajasthan Fireman Bharti 2021 | Rajasthan fireman vacancy notification | राजस्थान फायरमैन भर्ती 2021

 

Rajasthan fireman vacancy 2021 : –  फायरमैन भर्ती 2021 की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी निकल के सामने आ रही है। जी हां, दोस्तों राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा Fireman और Assistant Forest Officer के पदों पर भर्ती विज्ञापन जारी किया गया है। Fireman Bharti विज्ञापन के अनुसार Fireman के पद 600 और Assistant Forest Officer के 29 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। अगर देखा जाए तो राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा कुल 629 पदों पर भर्ती निकाली गई है।

 

यदि आप भी Rajasthan Fireman Bharti प्रक्रिया 2021 में शामिल होना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन करने से पहले भर्ती से संबंधित सभी जानकारी सही-सही और ध्यानपूर्वक पढ़ लें। ऐसा इसलिए क्योंकि, ऑनलाइन आवेदन करने समय आपको किसी भी प्रकार की समस्या न हो। आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से Rajasthan Fireman Bharti 2021, Rajasthan Fireman Bharti 2021 Education Qualification, Rajasthan Fireman Bharti 2021 Online Apply इत्यादि से संबंधित सही एवं सटीक जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

 

Rajasthan Fireman Bharti 2021 Application Date? 

आवेदन शुरू होने की तिथि (Application Starting Date) 18 अगस्त 2021
आवेदन करने की अंतिम तिथि (Application Last Date) 16 सितंबर 2021
परीक्षा तिथि (Exam Date) Notified Soon

 

Rajasthan Fireman Bharti 2021 Application Fee? 

कैटेगरी आवेदन शुल्क
General/OBC 450 रुपए
SC/ST 250 रुपए
NCL/ OBC 350 रुपए

 

Rajasthan Fireman Bharti 2021 Age Limit?

 यदि आप राजस्थान फायरमैन भर्ती 2021 में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए। उम्र सीमा में छूट आरक्षित अभियार्थी को दिया जाएगा। अगर आपकी उम्र 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच में हैं तो आप आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 

राजस्थान फायरमैन भर्ती 2021 के लिए शैक्षणिक योग्यता ?

अगर हम बात करें राजस्थान फायरमैन भर्ती 2021 शैक्षणिक योग्यता की तो दोनों पदों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता रखी गई है। आइए नीचे जानते हैं की कौन सी पदों के लिए क्या शैक्षणिक योग्यता रखी गई है :-

 

1.  फायरमैन:-

 यदि आप किसी भी बोर्ड या संस्था से 12वीं पास हैं तो आप फायरमैन के पदों पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। फायरमैन के पदों पर आवेदन करने के लिए केवल 12वीं पास की शैक्षणिक योग्यता रखी गई है। हालांकि, आपके पास 12वीं की डिग्री के साथ-साथ 6 महीने की फायरमैन ट्रेनिंग प्रमाण पत्र (Certificate) होना चाहिए। अगर आप केवल 12वीं पास हैं और आपके पास 6 महीने फायरमैन ट्रेनिंग का सर्टिफिकेट नहीं है तो आप इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

 

2. सहायक अग्निशमन अधिकारी :-

 अगर आप किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से स्नातक पास हैं तो आप सहायक अग्निशमन अधिकारी के पदों पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपके पास स्नातक की डिग्री के साथ-साथ सहायक अग्निशमन अधिकारी (Assistant Fire Officer) की डिग्री भी होनी चाहिए। यदि आपके पास केवल स्नातक की डिग्री है और Assistant Fire Officer की डिग्री नहीं है तो आप इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं।

 

राजस्थान फायरमैन भर्ती 2021 चयन प्रक्रिया  ?

 यदि Fireman Bharti 2021 के चयन प्रक्रिया की बात करें तो सबसे पहले लिखित परीक्षा होगी। जितने भी अभियार्थी लिखित परीक्षा में सफल होंगे, उन्हें शारीरिक दक्षता के लिए बुलाया जाएगा, शारीरिक दक्षता में जितने अभियार्थी सफल होंगे, उन्हें ट्रेड टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। ट्रेड टेस्ट में सफल अभियार्थी का डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा। जिसके बाद मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

यदि लिखित परीक्षा के बारे में बात करें तो लिखित परीक्षा की तिथि अभी जारी नहीं की गई है और लिखित परीक्षा किस आधार पर होगा। इसकी जानकारी जल्द ही राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर दी जाएगी।

 

Rajasthan Fireman Bharti 2021 Physical Details?

राजस्थान फायरमैन भर्ती 2021 Physical प्रक्रिया के दौरान अभियार्थी की Height, Weight, Chest इत्यादि की जांच की जाती है। आइए नीचे जानते हैं विस्तार से :-

 

Male Category (Gen/OBC/) Female (All Category) ST (Male)
Height – 165CM Height – 152 CM Height – 160 CM
Weight – 50Kg Weight – 47.50 Kg Weight – 50 Kg
Chest Normal – 81  – Chest Normal – 76
Chest Expand – 86 Chest Expand – 81

 

Rajasthan fireman vacancy 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?

 अगर आप घर बैठे अपने मोबाइल से या लैपटॉप से राजस्थान फायरमैन भर्ती 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कुछ महत्वपूर्ण स्टेप्स को फॉलो करना होगा। आइए जानते हैं स्टेप्स के बारे में :-

 

  • सर्वप्रथम आपको इस अधिकारिक वेबसाइट  लिंक पर क्लिक करके राजस्थान कर्मचारी चयन आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपको Recruitment Section में विजिट करके Rajasthan Fireman Bharti 2021 के एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको MSO Id दर्ज करके लॉगिन करना होगा।
  • यदि आपके पास MSO Id नहीं है तो आपको सबसे पहले अपनी MSO Id बनानी होगी। जब आप अपनी MSO Id Create कर लेंगे तो आप लॉगिन कर सकते हैं।
  • अब आपको Application Form में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी सही तरह से दर्ज करनी होगी।
  • जब आप सही तरह से आवेदन फॉर्म भर लेंगे तो इसके बाद परीक्षा शुल्क जमा करना होगा।
  • जब आप परीक्षा शुल्क जमा कर लेंगे तो आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।
  • अब आप आवेदन का प्रिंट आउट निकाल ले और सुरक्षित रख लें।

 

निष्कर्ष :

आशा करता हूं की आपको Rajasthan Fireman Bharti 2021 ? राजस्थान फायरमैन भर्ती 2021 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ? इत्यादि से संबंधित सभी प्रश्नों के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपको Rajasthan fireman vacancy 2021 में आवेदन करते समय किसी भी प्रकार की परेशानी होती है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। धन्यवाद।

 

Leave a Comment