Pradhan mantri ayushman bharat health infrastructure mission | पीएम आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन 2022

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पीएम आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन : जब से पूरी दुनिया में कोरोना महामारी जैसे खतरनाक बीमारी की शुरुआत हुई है तब से लोग अपने स्वास्थ के प्रति काफी सजग हो गए हैं और वे अपने हेल्थ के प्रति किसी भी प्रकार का जोखिम नहीं उठाना चाहते हैं।

लोगों के साथ ही साथ आज के समय में गवर्मेंट भी हेल्थ से संबंधित सेवाओं को बेहतर से बेहतर बनाने का हर मुमकिन कोशिश कर रही है। इस स्तिथि में हमारे देश के प्रधानमंत्री भी बेहतर से बेहतर हेल्थ सुविधाएं उपलब्ध कराने के कोशिश में लगे हुए हैं।

तो आइए दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी को शेयर करने वाले हैं। यदि आप भी प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी को पाना चाहते हैं, तो उसके लिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन 2022

जानकारी के मुताबिक, हाल ही में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के माध्यम से आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन को शुरू किया है। इसके अंतर्गत कई राज्यों के हेल्थ से संबंधित सेवाओं को बेहतर बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यही नहीं इसके साथ ही साथ बुनियादी ढांचे में भी डी सुधार लाने का भी प्रयत्न किया जाएगा।

Ayushman Bharat Digital Mission 2022 क्या है ?

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने इस मिशन को इसलिए शुरू किया है, ताकि आम नागरिक की पहुंच हेल्थ से जुड़ी सुविधाओं पर ज्यादा से ज्यादा हो सके। Ayushmaan Bharat Health Infrastructure Mission, राष्टीय हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर के अलावा, 10 व राज्यों जो की सबसे ज्यादा प्रभावित है उस राज्यों में 17,788 कल्याण केंद्रों और ग्रामीण स्वास्थ्य को मदद दी जाएगी। यही नहीं इसके अलावा पूरे देश में 11,024 शहरी स्वास्थ्य और कल्याण विभाग की शुरुआत किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन 2022 का लक्ष्य ?

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन 2022 का मुख्य उद्देश्य कई राज्यों के हेल्थ से संबंधित सेवाओं को बेहतर बनाना ताकि ज्यादा से ज्यादा आम नागरिक की पहुंच हो सके।  बुनियादी ढांचे में भी डी सुधार लाना भी प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन का मुख्य लक्ष्य है।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन को लेकर केंद्र सरकार की क्या योजना है ?

देखा जाए तो प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन को लेकर भी केंद्र सरकार के माध्यम से योजना तैयार किया जा रहा है। यही नहीं केंद्र सरकार इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए भी कई कदम उठा रही है।

यह मिशन उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद होने वाला है, जो स्वास्थ्य से संबंधित सुविधाओं से वंचित रहते है। इन्हीं लोगों की सहायता हेतु इस मिशन को लेकर काफी सारी योजनाएं बनाई जा रही है।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन 2022 की विशेषताएं :-

देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के माध्यम से 25 अक्टूबर को हेल्थ से संबंधित सुविधाओं को आम आदमी तक पहुंचाने के लिए आज तक की सबसे बड़ी योजना की शुरुआत की गई है, जिसका नाम प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य मिशन है। प्रधानमंत्री जी के माध्यम से वाराणसी के लगभग 5,200 करोड़ रुपए की कई सारी विकास परियोजनाएं का भी शुभारंभ किया गया है।

निष्कर्ष :-

दोस्तों, आज का लेख आपके लिए काफी महत्वपूर्ण था। क्योंकि आज मैने प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंरचना मिशन से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी को आपके साथ शेयर किया है। आशा करता हूं कि आप इस मिशन का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। वैसे अभी इस स्कीम से जुड़ी पूरी जानकारी को साझा नही किया गया है लेकिन जब भी इस स्कीम से संबंधित कोई भी जानकारी को साझा किया जाएगा, तो हम आपके पास उन सभी जानकारियों को अवश्य प्रदान करेंगे।

Leave a Comment