नियोजन प्रमाण पत्र आवेदन फॉर्म | Niyojan Praman Patra Form Pdf Download 2021

Niyojan Praman Patra Form PDF Download | श्रमिक नियोजन प्रमाण पत्र PDF | Niyojak Praman Patra PDF  | Niyojak Praman Patra PDF | Employment Certificate Form | नियोजन प्रमाण पत्र पीडीएफ

 

Niyojan Praman Patra From pdf Download :  हमारे देश के श्रमिक असंगठित क्षेत्र में आते हैं जहाँ उन्हें संगठित क्षेत्र में काम करने वाले कि तुलना में कम लाभ मिलता है। लेकिन अब हर प्रदेश की सरकार अपने श्रम विभाग के अंतर्गत श्रमिको को श्रमिक कार्ड बनवाने की सुविधा देती है, जिसकी मदद से वो बच्चों को छात्रवृत्ति, महिलाओं को प्रसव के दौरान सहायता व अन्य दुर्घटना, बीमारी व बच्चो की शादी के लिए सरकार से आर्थिक मदद पा सकते हैं।

और साथ ही हमारे देश मे आज बेरोजगार लोगो की संख्या में बहुत इजाफा हो गया है। लोगो को अपनी शिक्षा के अनुसार काम नही मिल रहा। इसी समस्या के समाधान हेतु हर प्रदेश की सरकार अपने यहाँ नियोजन प्रमाण पत्र की एक योजना शुरू की है, जिसमें बेरोजगार व्यक्ति अपना नियोक्ता प्रमाण पत्र बनवाकर जमा कर सकता है और एक अच्छी नौकरी पा सकता है।

लेकिन श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए श्रमिक के पास Niyojak Praman Patra होना चाहिए, जो उस कंपनी का ठेकेदार के द्वारा जारी किया जाता है जहाँ वह श्रमिक काम करता है।

यदि आप नही जानते कि नियोजक प्रमाण पत्र क्या है तो इस लेख में हम आपको न सिर्फ नियोजन प्रमाण पत्र के बारे में पूरी जानकारी देंगे बल्कि साथ मे Niyojan Praman Patra Form PDF भी प्रदान करेंगे ताकि आप भी यह Form भर सकें और अपना श्रमिक कार्ड बनवा सकें।

इस लेख में हम आपको न सिर्फ नियोजन प्रमाण पत्र के बारे में पूरी जानकारी देंगे बल्कि साथ मे Niyojan Praman Patra Form PDF भी प्रदान करेंगे ताकि आप भी यह Form भर सकें और नौकरी पाने की संभावना को बढ़ा सकें।

Niyojak Praman Patra Kya hai (What is Niyojak Certificate)?

देश के सभी बेरोजगार युवाओं को उनकी शिक्षा के अनुसार उचित रोजगार मिल सके इसके लिए सरकार हर जिले में रोजगार कार्यालय का संचालन करती है।

रोजगार कार्यालयों में बेरोजगार युवा जाकर अपना पंजीकरण करा सकता है और अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी हासिल कर सकता है। इन रोजगार कार्यालयों का काम बस यहीं तक सीमित नहीं रहता बल्कि ऐसे युवाओं को प्रशिक्षण देने का काम भी इनके द्वारा किया जाता है।

इन रोजगार कार्यालयों में कोई भी अपना पंजीकरण करा सकता है फिर चाहे वह कम पढ़ा लिखा हो या उसकी पढ़ाई बहुत ज्यादा हो।

 

श्रमिक नियोजन प्रमाण पत्र क्या है?

जैसा कि आपको हमने ऊपर बताया कि श्रमिक बनवाने के लिए नियोजन प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है। इसके बिना श्रमिक कार्ड नही बन सकता है। Niyojan Praman Patra आपको वह company या ठेकेदार से बनवाना होगा जहाँ आप पिछले 90-100 दिनों से कार्य कर रहे हैं।

जैसा कि आपको बताया कि श्रमिक कार्ड के माध्यम से कोई भी मजदूर या श्रमिक सरकार से आर्थिक मदद ले सकता है। इसलिए सरकार नियोजन कार्ड के माध्यम से यह सुनिश्चित करती है कि जिसे वह श्रमिक कार्ड जारी करने वाले है क्या उसने पिछले 1 साल में 90-100 दिनों के लिए कही काम किया है या नही।

 

Niyojan Praman Patra पर रोजगार की जानकारी कैसे मिलेगी?

नियोक्ता रिक्त पदों की जानकारी अपने संबंधित क्षेत्र के रोजगार कार्यालय में देंगे। इसके बाद रोजगार कार्यालय उन पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों की सूची नियोक्ता को देगा जिसके आधार पर नियोक्ता तय करेगा कि उसे किस व्यक्ति का चयन उस पद के लिए करना है।

इस चयन की प्रक्रिया को अधिक तर्कसंगत और विश्वसनीय बनाने के लिए नियोक्ता के लिए यह अनिवार्य किया जा रहा है कि वह चयन प्रक्रिया के बाद अगले 30 दिनों के भीतर ही स्पष्ट करें कि उन रिक्त पदों पर किन लोगों को भर्ती किया जा चुका है इससे बाकी उम्मीदवारों का समय भी व्यय नही होगा।

 

नियोजन प्रमाण पत्र के लाभ :- 

  • हर युवा अपने योग्यता के आधार पर नौकरी हासिल कर सकता है।
  • इसमें प्रतीक्षा सूची भी दी रहती है। यानी आवेदनकर्ता अपने आवेदन की स्थिति जान सकता है। उसे और कितनी प्रतीक्षा करनी पड़ेगी इसकी जानकारी मिल सकेगी।
  • सरकारी रिक्तियों की घोषणा होते हो इसकी जानकारी मिल जाती है।

 

Niyojan Praman Patra Form PDF से जुड़े मुख्य बिंदु :- 

लेख नियोजन प्रमाण पत्र फार्म
लाभार्थी रोजगार के लिए इच्छुक लाभार्थी
सबंधित विभाग  श्रम विभाग
उद्देश्य योग्यता के आधार पर रोजगार देना
आवेदक देश के बेरोजगार नागरिक
आधिकारिक वेबसाइट www.labour.gov.in

 

 आवश्यक दस्तावेज :- 

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • वोटर आई कार्ड
  • नगर पार्षद / सरपंच से प्रमाण पत्र
  • राज्य में शिक्षा का प्रमाण पत्र
  • स्कूल प्रमुख का पत्र
  • अधिवास प्रमाणपत्र

 

Niyojan Praman Patra Form PDF कैसे भरें?

सरकार द्वारा चलाई जा रही इस रोजगार योजना का यदि आप यह सब बनना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन हो तरह से आवेदन कर सकते हैं

ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

  • जिस क्षेत्र में आप रहते हैं वहां के रोजगार कार्यालय में जाएं और वहां इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन फॉर्म मांगे और उसे भरे।
  • फॉर्म भरने के बाद उसके साथ जरूरी दस्तावेज अवश्य लगाएं। जैसे आपने कहां तक शिक्षा अर्जित की है, उसके दस्तावेज लगाएं इसके साथ ही अपना रिज्यूम लगाना बिल्कुल भी ना भूलें।
  • यदि आप पहले कहीं काम कर चुके हैं तो आपके पास एक अनुभव प्रमाण पत्र जरूर होगा उसे भी आप अपने आवेदन पत्र के साथ जरूर संलग्न करें।
  • इसी के साथ ही आप के पंजीकरण की प्रक्रिया जब पूरी हो जाएगी तो आपको एक पंजीकरण संख्या दी जाएगी। पंजीकरण संख्या के द्वारा यह जान सकते हैं कि आपको अभी कितना और इंतजार करना पड़ेगा जब रोजगार के लिए आपसे संपर्क किया जाएगा।

 

श्रमिक नियोजन प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले आप अपने राज्य के रोजगार कार्यालय की वेबसाइट पर जाएं और यहां पर लॉगिन करें।
  • यदि आपका इस वेबसाइट में पहले से खाता नहीं बना है तो आपको पहले अपना खाता बनाना पड़ेगा खाता बनाने के पश्चात ही आप इस पर लॉगिन कर सकते हैं।
  • वेबसाइट में अपना पंजीकरण करने के बाद Website के अंदर प्रवेश करें और वहां पर अपने जिले का चुनाव करें।
  • जैसे ही आप जिले का चुनाव करेंगे वैसे ही आपको एक फॉर्म स्क्रीन पर दिखने लगेगा इसके बाद इस आप इस फॉर्म को बहुत ही सावधानी पूर्वक भरे और सबमिट करें।
  • फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको पंजीकरण संख्या, पंजीकरण तिथि एवं रोजगार कार्यालय का नाम लिखी हुई एक पावती मिल जाएगी। आप इस पावती का प्रिंट आउट निकलवा सकते हैं और उसे अपने पास सुरक्षित रखें।
  • इसके बाद शिक्षा, अनुभव, जाति, खेल से संबंधित जरूरी दस्तावेज आवंटित किये गए रोजगार कार्यालय में आवेदन करने के 15 दिनों के भीतर जमा करना पड़ेगा। यदि आप विधवा, भूतपूर्व सैनिक, स्वतंत्रता सेनानी या विकलांग हैं तो इससे जुड़े हुए सभी दस्तावेज आपको रोजगार कार्यालय में जमा करने पड़ेंगे ताकि आपको अतिरिक्त लाभ मिल सके।

 

नियोजन प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

  • नियोजन प्रमाण पत्र आपकी संस्था द्वारा या ठेकेदार द्वारा जारी किया जाएगा। इसके लिए आपको पहले Niyojan Praman Patra Form PDF Download करना होगा और उसमें अपने काम का विवरण देना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी संस्था के ठेकेदार के पास जाना है और वहाँ पर उनके द्वारा नियोजन फॉर्म company की सील लगाकर सत्यापित किया जाएगा।
  • जैसे ही आपका फॉर्म सत्यापित हो जाएगा वैसे ही अपना नियोजन फॉर्म बनकर तैयार हो चुका है। अब आप इसे श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

Niyojan Praman Patra Form PDF Download

Niyojan Praman Patra Form PDF

Click here

Niyojan Praman Patra Form PDF कैसे भरें?

नियोजन फॉर्म का प्रारूप इस तरह का होता है:-

प्रमाणित किया जाता है कि ………………….. पुत्र/पुत्री/पत्नी………………….. ग्राम ……………………………पोस्ट…………………………….. जनपद………………. के निवासी है! और मै इनको भली भांति जनता व पहचानता हु! इन्होने वर्ष 2020-21 में मेरे यहाँ 92 दिन मजदूरी अथवा श्रमिक का कार्य किया है!

यहाँ सबसे पहले अपना नाम भरना है इसके बाद अपने पिता/पति का नाम भरना है। इसके बाद अपना ग्राम, पोस्ट और जनपद की जानकारी डालनी है। इसी के साथ फॉर्म पूरा भर गया है।

अब आपकी Company वाले इस फॉर्म में अपनी Company की सील लगाकर इसे सत्यापित कर देंगे।

 

 निष्कर्ष :- 

यदि आप भी आवेदन करना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट में Niyojan Praman Patra Form PDF उपलब्ध है। इसके जरिए Offline आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment