[PDF] मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022 | Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Form PDF Download

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Form PDF Download Bihar | मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड | Kanya Utthan Yojana Application Form 2022

Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Form PDF Download 2022 – भारत में लड़कियों के हित के लिए कई सारी योजनाए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी है। इन सभी योजनाओ में से एक Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana भी है ये योजना बिहार सरकार मुख्यमंत्री नितीश कुमार जी द्वारा शुरू की गयी है इस योजना का मुख्य उदेश्य राज्य की लड़कियों को शीक्षित बनाना है और लड़कियों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहन करना है ।

“मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत शिक्षा के उदेश्य को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार राज्य की लड़कियों को उनके जन्म से स्नातक की शिक्षा पूरी करने में आर्थिक सहायता के लिए कुल 50000 रुपए प्रदान करती है जिससे की राज्य लड़किया पढने के लिए प्रोत्साहित हों और अपने भविष्य को सुरक्षित बना सखे ।

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हो तो आप इस पोस्ट में निचे दिए गए Mukhyamantri kanya utthan yojana form pdf 2022 आवेदन पत्र को डाउनलोड कर अप्लाई कर सकते हो ।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana 2022 :-

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022 – यह योजना लड़कियों के लिए एक कल्याणकारी योजना है अगर आप भी बिहार राज्य से है और आप अपनी लड़की के भविष्य को सुरक्षित बनाना चाहते है तो आप इस योजना का लाभ ले सकते है।  Kanya Utthan Yojana Bihar के तहत दिए जाने वाले  लाभ 50000 रुपए लाभार्थी कन्या के बैंक खाते में 6 किस्तों में दिए जायेगे।

Mukhyamantri kanya utthan yojana को महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित किया जाता है। अगर आप भी इस योजना से जुडी अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं।

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Bihar eligibility :-

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हो तो इसके लिए मुख्यरूप से निम्न Eligibility होनी चाहिए ।

  • लाभार्थी लड़की बिहार की स्थायी निवासी हो ।
  • इस योजना का लाभ परिवार की दो बेटियों को मिलेगा ।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए ?

इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ अनिवार्य डॉक्यूमेंट आपके पास होना जरुरी है जो की आप निचे लिस्ट में देख सकते है ।

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मार्कशीट
  • ग्रेजुएशन मार्क शीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Form PDF Download :-

अगर आप भी इस योजना से जुडी पीडीएफ फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हो तो आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आसानी से डाउनलोड कर सकते हो ।

Form Name Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Form PDF
योजना  बिहार मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022
Yojana Application Process  Online Mode
संबंधित विभागमहिला कल्याण विभाग 
 Yojana status checkबिहार ई-कल्याण
 कन्या उत्थान Guidelines PDF Click Here
 Official Website edudbt.bih.nic.in

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया 2022 –

अगर आप भी Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana के तहत आवेदन करना चाहते हो तो इसके लिए आपको ऊपर दिए गए आवश्यक दस्तावेजों को ध्यान में रखकर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को कर सकते है।

निष्कर्ष : –

आज के पोस्ट में हमने आपको Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Form pdf 2022 से संबंधित जानकारी दी है , जिसका लाभ आप ले सकते है और अगर आपको इस योजना से जुडी कोई भी समस्या हो तो कमेंट जरूरत करे हम आपको समस्या को हल करने की पूरी कोशिस करेंगे और अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी तो नीचे कमेंट करे और अपने दोस्तों के साथ शेयर करे ।

Leave a Comment