मेडिकल के छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी , सरकारी स्कूल से पढ़ने वाले छात्रों की होगी पूरी फीस माफ

MEDICAL COLLEGE FEES : सरकारी स्कूल से पढ़ाई करने वाले सभी छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है , जो भी छात्र सरकारी स्कूल से पढ़ने के बाद मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेते हैं सरकार उन्हें बड़ा उपहार देता है बता दे की सरकार उनकी पूरी मेडिकल फीस माफ कर देती है , वहीं इसका बड़ा ऐलान पुडुचेरी के मुख्यमंत्री एन रंगासामी के द्वारा की गई है इसके साथ ही साथ मुख्यमंत्री रंगासमी ने कहा कि क्षेत्रीय प्रशासन चालू शैक्षणिक वर्ष के दौरान केंद्र शासित प्रदेश में अंडर ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सों मैं शामिल होने वाले सरकारी स्कूलों के छात्रों की पूरी फीस माफ कर दी जाएगी ।

NEET क्लियर करने वालों को भी होगा बड़ा लाभ :-

इसके अलावा पुडुचेरी के मुख्यमंत्री रंगासमी ने कहा जो छात्र सरकारी संस्थान से पढ़े हैं और उन्होंने अपनी NEET की परीक्षा को पास कर लिया है , तो ऐसे छात्रों को भी लाभ मिलेगा । इसके साथ ही साथ सरकारी स्कूल के छात्रों को स्नातक संस्थानों में प्रवेश के लिए 10% कोट के आधार पर एंट्री दी जाएगी , और इस रूप से स्नातक पद में भी पढ़ने वाले छात्रों की ट्यूशन फीस माफ की जाएगी ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सरकार ने दे दी है अनुमति :-

पुडुचेरी सरकार की ओर से सुनिश्चित कोटा को इस बार केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है , वही आपको बता दे कि इससे पहले पुडुचेरी सरकार ने ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट स्टूडेंट के लिए मेडिकल की पढ़ाई पढ़ने हेतु कुछ फीस सुनिश्चित कर दी थी वहीं कुछ 16 कॉलेज में मेडिकल की पढ़ाई के लिए 20 लख रुपए फीस देना सुनिश्चित था। आप नर्सिंग करने वाले स्टूडेंट्स के लिए 42 लख रुपए फीस को सुरक्षित किया गया ।

ये भी पढ़े :-CBSE Scholarship 2023 : इन छात्रों को मिलेगा ₹500 प्रति महीना ,आज से आवेदन शुरू, जानिए पूरी डिटेल्स !

अगर हम पुडुचेरी के टॉप मेडिकल कॉलेज की बात करें तो कुल मिलाकर 22 कॉलेज है जिनमें 50% प्राइवेट और 50% सरकारी है , वहीं इनमें से टॉप मेडिकल कॉलेज JIPMER(जवाहरलाल इंस्टिट्यूट ऑफ पॉस्ट ग्रैजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च) , SMVMCH(श्री मानाकुला विनयागर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल) MGMCRI(महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टिट्यूट),PIMS(पुडुचेरी इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल सांइसेज),  शामिल हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!