सरकार का नया प्लान जारी,अब नहीं पड़ेगी सेटअप बॉक्स की जरूरत, अब आप अपनी टीवी में फ्री में देख पाएंगे 200 चैनल

In-Built Set-Top Box:  देशभर में स्मार्टफोंस का इस्तेमाल काफी अधिक किया जाता है परंतु इसके बावजूद अब जमाना स्मार्ट टीवी (smart TV) का भी है , जैसे की हम सभी जानते हैं कि स्मार्ट टीवी में आप को Netflix, Amazon prime, hotstar, YouTube समेत कई सारे ऐप्स का एक्सेस मिलता है।

इन सबके बाद भी हमारे देश की बड़ी आबादी सेट टॉप बॉक्स पर निर्भर है , फ्री टू एयर चैनल खरीदने के लिए भी लोगों को सेट टॉप बॉक्स पर अधिक पैसे खर्च करने पड़ते हैं , वहीं अगर हम आपको बताएं कि आने वाले वक्त में आपको इन सभी चैनल्स को देखने के लिए सेटअप बॉक्स की आवश्यकता नहीं पड़ेगी ।

जानकारी के लिए हम आप सभी को बता दें कि सरकार एक ऐसा नया प्लान लेकर आ रही है जिसके तहत कंज्यूमर्स को सेट टॉप बॉक्स से मुक्ति मिल जाएगी और उन्हें अपनी टीवी के साथ सेट टॉप बॉक्स लगाने की आवश्यकता नहीं होगी वह अपनी टीवी में बिना सेट टॉप बॉक्स के 200 से अधिक चैनल्स फ्री में देख पाएंगे ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

यह सरकार का नया प्लान 2023:-

इंफॉर्मेशन एंड ब्रॉडकास्टिंग मिनिस्ट्री ने कंज्यूमर्स को सेटअप बॉक्स से मुक्ति दिलाने के तहत एक नया प्लान बनाया है इस नए प्लान के तहत टीवी में पहले से ही इन बिल्ट सेटेलाइट ट्यूनर लगा होगा , इसकी संपूर्ण जानकारी हमारे केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी है , अनुराग ठाकुर ने बताया कि इस नए प्लान के के द्वारा कंज्यूमर्स को सेट टॉप बॉक्स के लिए पैसे नहीं खर्च करने पड़ेंगे सेटेलाइट ट्यूनर के द्वारा उन्हें 200 चैनल मुफ्त में मिलेंगे ।

खबरों से पता चला है कि टीवी में बिल्ट इन सेटेलाइट  ट्यूनर लगने से  कंज्यूमर फ्री टू एयर चैनल बिना किसी दिक्कत के आसानी से देख पाएंगे इसके लिए उन्हें अपने घर पर एंटीना लगवाना होगा जिससे टीवी को आसानी से सिग्नल मिल सके ।

 

अधिक बढ़ रही है यूजर्स की संख्या :-

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकरे ने बताया कि दूरदर्शन फ्री डिश पर सामान्य एंटरटेनमेंट चैनल्स की संख्या काफी अधिक बढ़ रही है जिसके कारण व्यूअर्स की संख्या भी काफी अधिक बढ़ गए हैं ।

साथ ही साथ केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने अपने डिपार्टमेंट के प्रयासों के बारे में बात करते हुए कहा कि  इन बिल्ट सेटेलाइट ट्यूनर से टीवी की सेल काफी अधिक बढ़ जाएगी , और इसके  बाद दूरदर्शन अपने चैनल्स को एनालॉग ट्रांसमिशन से डिजिटल सैटेलाइट ट्रांसमिशन  में बदल लेगा ।

केंद्र मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि इसमें प्लान के तहत यूजर्स को 200 चैनल फ्री में तो देखने को मिलेंगे ही साथ ही साथ उन्होंने इस पूरे मामले के बारे में यह भी बताया कि यह मामला अभी तक पूरा फाइनल नहीं हुआ है ।

 

इससे पहले भी आ चुके हैं ऐसे टीवी :- 

ऐसा नहीं है कि मार्केट में इस प्रकार की टीवी पहले नहीं आई है जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि सैमसंग और एयरटेल ने मिलकर पहले भी एक ऐसी टीवी लॉन्च की थी जिसमें यूजर्स को सेट टॉप बॉक्स की आवश्यकता नहीं पड़ेगी । इसमें यूजर सीधा एयरटेल डीटीएच का एंटीना इस्तेमाल कर सकते हैं ,

परंतु सरकार के इस इन बिल्ट सेटेलाइट ट्यूनर टीवी लगाने के बाद आपको किसी भी अन्य DTH या फिर किसी प्राइवेट प्रोवाइडेड चैनल्स नहीं मिलेंगे अन्यथा आपको इसके तहत फ्री टू एयर वाले चैनल फ्री में देखने को मिलेंगे ।

तो हम इस प्रकार कह सकते हैं कि सरकार का नया प्लान आदमी के मनोरंजन एवं पैसों के बीच में पैसों की थोड़ी बचत करा पाएगा , क्योंकि हम सभी जानते हैं कि हम सभी अपने टीवी पर सेट टॉप बॉक्स के पीछे कितने अधिक पैसे खर्च करते हैं परंतु अगर देखा जाए तो इस नए प्लान के द्वारा हमें फ्री टू एयर चैनल मुफ्त में देखने को मिल पाएंगे जो कि सभी टीवी यूजर्स के लिए काफी बड़ी बचत बन सकती है ।

8 thoughts on “सरकार का नया प्लान जारी,अब नहीं पड़ेगी सेटअप बॉक्स की जरूरत, अब आप अपनी टीवी में फ्री में देख पाएंगे 200 चैनल”

  1. This is very good plan, but the chenal owner maphiya will not agree with this plan. Any how go ahead Best of luck for consumer

    Reply
    • Right ,channel and dish operator not agreed for this or aaj govt bhi free dikha rahivhai bata rahi hai kyoki election aane ka time hai or jab sab ho jayga to govt bhi charge legi ya operator ke sath milkar charge lene ke liye koi policy nikal degi

      Reply
    • IT IS A GOOD SCHEME.SAME DISH ANTENA CAN BE USED.Slot should be provided to use cards for paid channels.It shall be configured for both systems

      Reply
  2. Very nice plan . Have full faith in our government, they definitely would provide it howsoever hurdles channel mafiya put in front of gov.

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!