सीटीईटी परीक्षा- परीक्षा में सफल होने के लिए आपको ये जानकारी होना जरुरी है ।

CTET Exam- Everything you need to know to crack the exam

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा हर वर्ष दो बार किया जाता है, जो की कई सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों में पहली कक्षा से आठवीं कक्षा तक शिक्षक बनना चाहते हैं उन उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करता है।सीटीईटी परीक्षा को पास करने वाले उम्मीदवार भर्ती प्रक्रिया में शिक्षक पद के लिए आवेदन करने के पात्र हो जाते हैं। CTET परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए एक सुनहरे अवसर की तरह है जो शिक्षक बनना चाहते है तो उन्हें किसी भी परिस्थिति में इस एग्जाम को चूकना नहीं चाहिए।

परीक्षा में सफल होने के लिए परीक्षा की चयन प्रक्रिया के प्रत्येक चरण को समझना आवश्यक है जिसमें आवेदन, प्रवेश पत्र, परीक्षा तिथियां, पैटर्न, सीटीईटी परिणाम आदि शामिल हैं। यह आर्टिकल उम्मीदवारों को एक अच्छी तैयारी करने की रणनीति / योजना बनाने और फिर उसके अनुसार इसे लागू करने में मदद करेगा। सीटीईटी परीक्षा को क्रैक या सफल करने के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण जानकारी के साथ छात्रों का मार्गदर्शन करने के लिए हम यह लेख लेकर आए हैं।

 

  • सबसे पहले, उम्मीदवारों को पात्रता मानदंड की जांच करनी चाहिए और पता लगाना चाहिए कि वे परीक्षा के लिए आवेदन करने के योग्य हैं या नहीं। इस परीक्षा को देना वाला उम्मीदवार एक भारतीय नागरिक होना चाहिए लेकिन परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। यदि उम्मीदवार दिए गए पात्रता को पूरा करने में विफल रहते हैं तो उन्हें आवेदन पत्र भरने की अनुमति नहीं है।
  • एक अन्य महत्वपूर्ण कारक यह है कि उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर सही विवरण और आवश्यक दस्तावेजों के साथ ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। उसके बाद, उन्हें आवेदन पत्र को सफलतापूर्वक जमा करने के लिए ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • आवेदन पत्र जमा करने के बाद, उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से सीटीईटी प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए पात्र होंगे। सीटीईटी परीक्षा में शामिल होने के लिए एडमिट कार्ड लाना अनिवार्य है। CTET में पेपर I और पेपर- II शामिल हैं। जो आवेदक कक्षा 1 से कक्षा 5 के शिक्षक बनना चाहते हैं, उन्हें पेपर- I के लिए उपस्थित होना होगा, जबकि जो उम्मीदवार कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के शिक्षक बनना चाहते हैं, उन्हें पेपर- II के लिए उपस्थित होना होगा। प्रत्येक पेपर में 150 प्रश्न होते हैं जिन्हें 150 मिनट के भीतर हल करने की आवश्यकता होती है।
  • सीटीईटी परीक्षा समाप्त होने के बाद, परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को सीटीईटी पात्रता प्रमाण पत्र प्राप्त होगा। CTET  प्रमाण पत्र उम्मीदवारों के जीवन भर के लिए मान्य है।

 

सीटीईटी तैयारी करने के लिए कुछ आवश्यक टिप्स 2021 :

उम्मीदवारों को तैयारी के दौरान सही अध्ययन संसाधनों के साथ-साथ सही तैयारी की रणनीति तैयार करनी चाहिए। नीचे हमने कुछ तैयारी करने के लिए कुछ Tips पर चर्चा की है जो उम्मीदवारों को परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में सहायक होंगी।

  • उम्मीदवार परीक्षा प्रारूप, अधिकतम अंक, योजना बनाने और अन्य संबंधित जानकारी को समझने के लिए सीटीईटी परीक्षा पैटर्न से परिचित हों।
  • उम्मीदवार सीटीईटी पाठ्यक्रम के प्रत्येक विषय को समझें। पाठ्यक्रम में विभिन्न प्रकार के विषय उपलब्ध हैं, इसलिए आसान और कठिन विषयों के बीच अंतर की पहचान करना और फिर प्रत्येक विषय के लिए समय आवंटित करना महत्वपूर्ण है।
  • सभी विषयों के प्रत्येक विषय की मूल अवधारणाओं को ब्रश करें। बेसिक कॉन्सेप्ट को मजबूत बनाने के बाद एडवांस लेवल की तैयारी के लिए आगे बढ़ें।
  • उम्मीदवारों  प्रदर्शन में गति, सटीकता और समय प्रबंधन रणनीति में सुधार के लिए विषय-वार और अनुभागीय प्रश्नोत्तरी का प्रयास करें।
  • बाल विकास और शिक्षाशास्त्र को परीक्षा के स्कोरिंग वर्गों में से एक माना जाता है। इसलिए, उम्मीदवारों को इस खंड की तैयारी के लिए सही अध्ययन संसाधन खोजने चाहिए।
  • सही तैयारी की रणनीति में परीक्षा में सफल होने के लिए सही किताबें और अध्ययन संसाधन शामिल हैं। सबसे पहले, उम्मीदवारों को एनसीईआरटी की पुस्तकों का संदर्भ लेना चाहिए और फिर तैयारी के दौरान दिशा, अरिहंत जैसी प्रासंगिक पाठ्यपुस्तकों से तैयारी करनी चाहिए।
  • हर साल पूछे जाने वाले प्रश्नों के प्रकार और स्तर को समझने के लिए पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को हल करें।
  • परीक्षा में उच्च स्कोर करने के लिए प्रासंगिक विषयों के अध्ययन नोट्स तैयार करें और उन्हें नियमित आधार पर संशोधित करें।

हमें उम्मीद है कि ये सभी सीटीईटी चयन प्रक्रियाएं और तैयारी रणनीतियां हमारे पाठकों के लिए उनकी तैयारी के दौरान सहायक होंगी। परीक्षा पर ध्यान दें और कड़ी मेहनत के साथ अपने सपनों की नौकरी हासिल करें।

Leave a Comment