अलग-अलग सर्टिफिकेट के झंझट हुए खत्म, अब बर्थ सर्टिफिकेट से हो जाएंगे सभी काम,आज से नया नियम लागू

Birth certificate :- अब आपका बर्थ सर्टिफिकेट सभी डाक्यूमेंट्स पर भारी पड़ सकता है , जी हां! आपको बता दे कि अब बर्थ सर्टिफिकेट आसानी से आपके सभी डाक्यूमेंट्स बनवाने में मददगार साबित होगा चाहे वह ड्राइविंग लाइसेंस हो या मैरिज सर्टिफिकेट हो या फिर आधार कार्ड । दरअसल भारत में 1 अक्टूबर वर्ष 2023 से जन्म और मृत्यु पंजीकरण संशोधन नियम लागू होने वाला है , वही इस नियम के लागू होने के बाद बर्थ सर्टिफिकेट का महत्व अधिक बढ़ जाएगा ।

अक्टूबर से लागू होगा नियम :-

जरूरी बात यह है कि 1 अक्टूबर से कई बदलाव होने जा रहे हैं जिसमें से एक बड़ा बदलाव लिया है कि देश में 1 अक्टूबर वर्ष 2023 से जन्म मृत्यु पंजीकरण अधिनियम लागू हो जाएगा जिसके तहत किसी भी डॉक्यूमेंट को बनवाने के लिए बर्थ सर्टिफिकेट अपनी अहम भूमिका निभाएगा। वही जन्म मृत्यु पंजीकरण अधिनियम 1अगस्त को लोकसभा से एवं 7 अगस्त 2023 को राज्यसभा से पास कर दिया गया है , इसके बाद केंद्र सरकार की ओर से नोटिफिकेशन जारी  कर 1 अक्टूबर से नियम के लागू होने का बड़ा ऐलान कर दिया है ।

ये भी पढ़े :- बिना Interest यूपीआई 🫡से मिलेगा लोन💸💸, RBI ने चालू की UPI Credit Line की सुविधा

मानसून सत्र में आया था  नियम :-

जानकारी के लिए आप सभी को बता दे की मानसून शास्त्र के दौरान केंद्र सरकार जन्म और मृत्यु पर एक नियम लेकर आई थी और इस नियम को लोकसभा एवं राज्यसभा की ओर से पास करने के बाद अब इस नियम को 1 अक्टूबर से संपूर्ण देशवासियों के लिए लागू कर दिया जाएगा और इसका बड़ा ऐलान केंद्र सरकार की ओर से नोटिफिकेशन जारी करके कर दिया गया है ।

नियम के लागू होने पर होंगे बड़े फायदे :-

सरकार का जन्म और मृत्यु पंजीकरण के नियमों में बदलाव करने पर सबसे प्रमुख मकसद दिया है कि सरकार जन्म और मृत्यु पर एक संपूर्ण डेटाबेस को तैयार कर सके, वही इस नियम के लागू होने के बाद राज्य सरकार और केंद्र सरकार एक दूसरे से जन्म और मृत्यु के डेटाबेस को आसानी से साझा कर पाएगी, और इसके लिए राज्य स्तर पर के रजिस्टर की नियुक्ति की जाएगी, राज्य स्तर पर नियुक्त के रजिस्टर एवं जन्म के डेटाबेस को मेंटेन करेगा, और इस प्रकार देश भर में जन्म और मृत्यु का नेशनल डाटाबेस तैयार करने में आसानी होगी ।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ये भी पढ़े :- Vande Bharat : वंदे भारत 🚄में बैठने का सपना होगा पूरा, जल्दी आ रही है सस्ती वंदे साधारण एक्सप्रेस

वही भले ही सरकार ने नेशनल डाटाबेस तैयार करने के मकसद से जन्म एवं मृत्यु पंजीकरण नियम लागू करके बर्थ सर्टिफिकेट को अहम भूमिका दे दी है इससे आम जनता को भी काफी फायदा होने वाला है और किसी भी डॉक्यूमेंट को बनाने के लिए अब अन्य अन्य सर्टिफिकेट का झंझट खत्म हो जाएगा और केवल बर्थ सर्टिफिकेट अहम भूमिका निभाकर हर डॉक्यूमेंट बनाने में कारगर होगा ।

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.