10th और 12th के विद्यार्थियों को मिलेगा 3 लाख कैश प्राइज़, लैपटॉप और मोबाइल का इनाम, इस राज्‍य ने किया ऐलान

झारखंड में, राज्य सरकार ने अपनी परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए एक पुरस्कार योजना शुरू की है। 10वीं और 12वीं कक्षा के प्रत्येक ग्रेड में शीर्ष तीन छात्रों को 3 लाख रुपये तक का नकद पुरस्कार, एक लैपटॉप और एक मोबाइल फोन दिया जाएगा।

 

मुख्यमंत्री ने पुरस्कार वितरण समारोह में कहा कि झारखंड बोर्ड परीक्षा में शीर्ष तीन स्थान प्राप्त करने वालों को नकद पुरस्कार, एक लैपटॉप और एक मोबाइल फोन दिया जाएगा. यहां तक ​​कि अगर बिहार, उत्तर प्रदेश या भारत के किसी अन्य हिस्से का कोई छात्र झारखंड के किसी स्कूल से टॉप करता है, तो उसे राज्य सरकार द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा।

 

झारखंड के टॉपर्स के अवसर पर एक समारोह में झारखंड एकेडमिक काउंसिल (JAC), केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षाओं के 68 रैंक धारकों को बधाई दी गई। ओलंपियाड। टॉपर्स के बीच 1.32 करोड़ रुपये की राशि, लैपटॉप और मोबाइल फोन वितरित किए गए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

सरकार दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में अव्वल आने वालों को 100 रुपये का इनाम दे रही है। 3 लाख रुपये के साथ दूसरे स्थान पर रहे। 2 लाख, और तीसरे रैंकर्स रुपये के साथ। 1 लाख। मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे मेधावी छात्रों के परिवारों पर आर्थिक बोझ कम करने में मदद मिलेगी.

 

पिछले साल के टॉपर्स होंगे सम्मानित

पुराने दिनों में, किसी परीक्षा में सर्वोच्च स्कोर करने वाले शीर्ष तीन छात्रों को क्रमशः 1 लाख, 75,000 और 50,000 रुपये से पुरस्कृत किया जाता था। हालाँकि, यह कुछ साल पहले बदल गया था और अब प्रत्येक ग्रेड में शीर्ष दस छात्रों को क्रमशः 3 लाख, 2 लाख और 1 लाख रुपये मिलेंगे। शिक्षा विभाग के पास पिछले साल परीक्षा में टॉप करने वाले छात्रों की सूची है और जल्द ही उन्हें सम्मानित करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

सरकार ने हाल ही में घोषणा की है कि इस सत्र में पूरे भारत के विभिन्न स्कूलों के 75 छात्रों को लाभ मिलेगा। इनमें झारखंड बोर्ड, सीबीएसई और आईसीएसई के छात्र शामिल हैं।

 

ये भी पढ़े :-

Leave a Comment