Income Tax : ऑनलाइन गेमिंग से पैसा कमाने वालो को अब देना होगा टैक्स, इससे अधिक पैसा आने पर कटेगा TDS

देश में आज के समय बहुत सारे ऑनलाइन गेम खेले जा रहे है। जिसमे सट्टा जैसे गेम भी शामिल है। इस प्रकार के गेम को खेलने वाला अच्छा पैसा कमाता है और कई बार लोगो का हार का भी सामना करना पड़ता है। देश में सट्टा मटका जैसे गेम प्रतिबधित होने के बावजूद भी बहुत हो लोकप्रियता के साथ खेले जाते है। ऑनलाइन सट्टा मटका गेम खेलने वाले व्यक्ति के लिए अब आईटी विभाग के द्वारा और अधिक मुश्किलें बढ़ा दी गयी है।

इनकम टैक्स विभाग ने कर दी ऑनलाइन गेमिंग से पैसा कमाने की लिमिट

यदि कोई व्यक्ति ऑनलाइन गेमिंग यदि की सट्टा मटका जैसे गेम का प्रयोग करके पैसा कमाने के बारे में सोचता है। तो उस व्यक्ति को सबसे पहले इनकम टैक्स विभाग के इस नोटिफिकेशन के बारे में जानकारी लेना जरुरी है। क्योंकि इनकम टैक्स विभाग अब से सट्टा मटका जैसे गेम के माध्यम से पैसा कमाने वाले लोगो के टीडीएस को काटने से लेकर नई गाइडलाइन जारी कर दी है।

ये भी पढ़े :-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अब से सट्टा मटका गेम से यदि कोई व्यक्ति 100 रुपये प्रति दिन से ज्यादा कमाते है, तो आपको कंपनी के द्वारा आपकी विजेता राशि को टीडीएस काट कर ही आपके खाते में भेजी जाएगी देश में लोग सट्टा मटका जैसे गेम के माध्यम से करोडो रुपये कमा रहे है। अब उनको टीडीएस कटवाना पड़ेगा उसके बाद ही आपकी बची हुई शेष रकम आपके बैंक खाते में भेजी जाएगी‌

 

100 रुपए से कम राशि पर नहीं कटेगा टीडीएस

इनकम टैक्स के नियम 133 के अनुसार एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है, की यदि कोई व्यक्ति किसी एक वित् वर्ष में 100 रुपये से कम अमाउंट सट्टा या ऑनलाइन गेम से कमाता है। तो ऐसे में उसकी राशि पर टीडीएस कट करने और इनकम टैक्स भरने की जरुरत नहीं है। लेकिन 100 रुपए से अधिक राशि प्राप्त करने पर आपकी जिम्मेदारी होती है, की आपको इनकम टैक्स में अपने ऑनलाइन गेम से प्राप्त राशि की जानकारी देनी है और उस पर टैक्स भरना है।

Leave a Comment

Close Visit pukhtakhabar.in

whatsapp script.txt Displaying whatsapp script.txt.